Indian Railways: ट्रेन लेट होने पर IRCTC फ्री में देता है ये सुविधाएं, ऐसे उठा सकते हैं लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1342915

Indian Railways: ट्रेन लेट होने पर IRCTC फ्री में देता है ये सुविधाएं, ऐसे उठा सकते हैं लाभ

Indian Railways: अगर आप ट्रेन मे सफर करते हैं, तो आपके लिए जरूरी खबर है. क्या आप जानते हैं कि ट्रेन लेट होने पर आईआरसीटीसी यात्रियों को कुछ सुविधाएं मुफ्त में देता है. 

 

फाइल फोटो.

Indian Railway: इंडियन रेलवे (Indian Railway Facility) को देश की लाइफ लाइन भी कहा जाता है. रोजाना करोड़ों लोग एक जगह से दूसरी जगह यात्रा करते हैं. सफर लंबा हो या छोटा लोग कम पैसों में खाते-पीते आसानी से यात्रा पूरी कर लेते हैं. हालांकि कई बार ट्रेन कैंसिल (Train Cancel) या लेट होने से यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन क्या आप जानते कि ट्रेन लेट होने पर रेलवे आपको कई सेवाएं मुफ्त देता है. अगर नहीं, तो आइये पैसेंजर्स के इस अधिकार के बारे में डिटेल में जानते हैं....

जानकारी के मुताबिक, अगर आपकी ट्रेन अपने समय से लेट चल रही है, तो आईआरसीटीसी की की केटरिंग पॉलिसी के तहत पैसेंजर्स को खाना और कोई ड्रिंक दी जाती है. यह मील फ्री होती है. यह किसी भी यात्री का अधिकार होता है. आप हक से इस सुविधा का लुत्फ उठा सकते हैं. 

कब मिलती है यह सुविधा? 
ऐसा नहीं है कि ट्रेन के पांच-10 मिनट या आधा घंटा लेट होने पर फ्री मील की सुविधा नहीं दी जाती है. नियम के मुताबिक, अगर ट्रेन अपने समय से दो घंटे या उससे ज्यादा लेट है, तो एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्रियों को यह सुविधा दी जाती है. ऐसे में अगर आप शताब्दी, राजधानी या दुरंतो एक्सप्रेस जैसी ट्रेन से सफर कर रहे हैं और वह काफी लेट चल रही है, तो आप केटरिंग से खाना मांग सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Jokes: मूड करना चाहते हैं फ्रेश, तो पढ़ें सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मजेदार चुटकुले

IRCTC देता है ये सुविधाएं 
चाय/कॉफी

दो बिस्किट, चाय/कॉफी किट, चाय/कॉफी, पाउडर दूध का पैकेट

नाश्ता/शाम की चाय
चार ब्रेड स्लाइस (ब्राउन/व्हाइट), एक बटर चिपलेट, फ्रूट ड्रिंक का एक टेट्रा पैक, चाय/कॉफी किट, चाय/कॉफी, पाउडर दूध का पैकेट दिया जाता है. 

लंच/डिनर
आईआरसीटीसी द्वारा लंच या डिनर में यात्रियों को चावल, दाल, आचार का पैकेट दिया जाता है. या फिर 7 पूड़ी, मिक्स वेज/आलू भाजी, आचार का पैकेट, नमक और काली मिर्च का एक-एक पैकेट दिया जाता है.

यह भी पढ़ें: PM Kisan: 12वीं किस्त के ल‍िए अभी चेक करें स्टेटस, ये ल‍िखा हो तो आने वाले पैसै

ग्रेटर नोएडा में सोसायटी की लिफ्ट में पालतू कुत्ते को लेकर भिड़ गईं दो महिलाएं, वीडियो वायरल

Trending news