Agra: ताज की शान में गुस्ताखी करने वालों को नहीं बख्शेगी रेलवे, जानिए पूरा मामला
Advertisement

Agra: ताज की शान में गुस्ताखी करने वालों को नहीं बख्शेगी रेलवे, जानिए पूरा मामला

लोग आगरा के ताजमहल का दीदार करने की तमन्ना लिए ताज नगरी पहुंचते हैं, लेकिन उनके साथ कई बार अजीब घटनाएं भी हो जाती हैं. इससे निपटने के लिए रेल प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. आगरा की छवि खराब ना हो इसके लिए रेलवे ने कमर कस ली है.

Agra: ताज की शान में गुस्ताखी करने वालों को नहीं बख्शेगी रेलवे, जानिए पूरा मामला

मनीष गुप्ता/आगरा: लोग आगरा के ताजमहल का दीदार करने की तमन्ना लिए ताज नगरी पहुंचते हैं, लेकिन उनके साथ कई बार अजीब घटनाएं भी हो जाती हैं. इससे निपटने के लिए रेल प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. आगरा की छवि खराब ना हो इसके लिए रेलवे ने कमर कस ली है. जीआरपी और आरपीएफ लपकों के खिलाफ संयुक्त एक्शन कर रही है. जानकारी के मुताबिक दो महीनों में अब तक पुलिस ने डेढ़ सौ से अधिक लपकों को धर दबोचा है. साथ ही उन्हें जेल भेजा जा रहा है.

आपको बता दें कि आगरा ताजमहल और अन्य पर्यटक स्थलों होने के चलते वीवीआइपी शहर रहा है. ताज का दीदार करने के लिए हजारों की संख्या में प्रतिदिन देशी-विदेशी सैलानी आगरा पहुंचते हैं. उन्हें आगरा की सरजमी पर कदम रखते ही तमाम परेशानियों से भी जूझना पड़ता है. इसकी शुरुआत आगरा फोर्ट और आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से होती है. दरअसल, ट्रेन से उतरने के बाद पर्यटक कुछ लडकों के निशाने पर आ जाते हैं.

आपको बता दें कि आगरा डिवीजन के आगरा कैंट आगरा फोर्ट ही नहीं मथुरा जंक्शन सहित तमाम रेलवे स्टेशनों पर लपकों का आतंक देखा जाता रहा है. इससे देश ही नहीं विदेशी मेहमान भी आतंकित दिखाई होते हैं. ये लपके सर्कुलेटिंग एरिया से प्लेटफार्म में कब प्रवेश कर जाते हैं, पता ही नहीं चलता. कई बार रेलवे को लपकों के चलते भारी शर्मिंदगी उठानी पड़ी है. वहीं, इस मामले में आरपीएफ और जीआरपी कार्रवाई करती रहीं हैं, बावजूद इसके आगरा कैंट सहित तमाम रेलवे स्टेशनों पर लपकों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा है.

इसको लेकर अब एक बार फिर लपकों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे ने कमर कसी है. इस मामले में पीआरओ प्रशस्ति श्रीवास्तव ने जानकारी दी. उन्होंने बताया कि ऐसे अराजक तत्वों पर लगाम लगाने के लिए रेलवे के द्वारा अभियान चलाया जा रहा है, जिसमें आरपीएफ और जीआरपी का सहयोग लिया जाता है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा रेलवे के कॉमर्शियल विभाग के कर्मचारियों द्वारा भी सघन चेकिंग भी कराई जा रही है.

जानकारी के मुताबिक रेलवे ने ऐसे अराजक तत्वों पर लगाम कसते हुए जनवरी में कुल 62, फरवरी माह में 82 लोगों को सेक्शन 144 और 147 के तहत जीआरपी और आरपीएफ ने संयुक्त कार्रवाई में दबोच कर जेल भेजा है. दरअसल, ताजमहल और आगरा की छवि खराब ना हो, इसके लिए ये कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी.

Trending news