UN Population Report India: भारत में सबसे ज्यादा आबादी, चीन को छोड़ा पीछे, जानें यूपी किस पायदान पर...
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1659190

UN Population Report India: भारत में सबसे ज्यादा आबादी, चीन को छोड़ा पीछे, जानें यूपी किस पायदान पर...

UN Population Report India:  भारत इस महीने चीन को पॉपुलेशन के मामले में पीछे छोड़ देगा. लेकिन यूएन की इस नई रिपोर्ट में यह साफ नहीं किया गया है कि ये बदलाव कब होगा. दरअसल दोनों देशों के बीच सीधे तौर पर तुलना करना कठिन है क्योंकि दोनों देशों के डाटा कलेक्शन में थोड़ा अतंर है....

Social Media

UN Population Report India: भारत अब दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन गया है. इसी साल जनवरी में भारत के जनसंख्या मामले में चीन से आगे निकल जाने की बात सामने आई थी, लेकिन अब संयुक्त राष्ट्र संघ ने भी इस बात पर मुहर लगी दी है. संयुक्त राष्ट्र ने बुधवार को आबादी के आंकड़े जारी किए. यूएन पॉपुलेशन रिपोर्ट (UN Population Report) से बता रही है कि भारत इस साल के मध्य में लगभग 3 मिलियन अधिक लोगों के साथ चीन को पीछे छोड़ते हुए दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश बनने की राह पर है.

पीटीआई में छपी खबर के मुताबिक यूनाइटेड नेशंस पॉप्युलेशन फंड की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया की आाबदी अब 8 अरब से ज्यादा हो गई है. जनसंख्या कोष की रिपोर्ट का शीर्षक 'अब  अरब जिंदगियां अनंत संभावनाएं' हैं. संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष (यूएनएफपीए) के "स्टेट ऑफ वर्ल्ड पॉपुलेशन रिपोर्ट, 2023" के डेटा का अनुमान है कि चीन की 1.4257 बिलियन की तुलना में भारत की जनसंख्या 1,428.6 मिलियन या 1.4286 बिलियन है. 

भारत इस महीने चीन को पीछे छोड़ देगा
जनसंख्या विशेषज्ञों ने संयुक्त राष्ट्र के पिछले आंकड़ों के हिसाब से अनुमान जताया है कि भारत इस महीने चीन को पॉपुलेशन के मामले में पीछे छोड़ देगा. लेकिन यूएन की इस नई रिपोर्ट में यह साफ नहीं किया गया है कि ये बदलाव कब होगा. दरअसल दोनों देशों के बीच सीधे तौर पर तुलना करना कठिन है क्योंकि दोनों देशों के डाटा कलेक्शन में थोड़ा अतंर है.

संयुक्त राज्य अमेरिका का नंबर तीसरा
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि डेटा फरवरी 2023 तक उपलब्ध जानकारी के आधार पर है. बहरहाल, 340 मिलियन की अनुमानित आबादी के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका का नंबर तीसरा है.

भारत में 68 फीसदी लोग कामकाजी
पीटीआई  के मुताबिक पिछले साल भारत की जनसंख्या में 1.56 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और इसके 1,428,600,000 मिलियन (142.86 करोड़) होने का अनुमान है. खबर के मुताबिक इसकी आबादी के दो-तिहाई से अधिक या 68 प्रतिशत में 15 से 64 साल के बीच के लोग शामिल हैं, जिन्हें कामकाजी माना जाता है.

2011 की जनगणना के मुताबिक यूपी की जनसंख्या
2011 के जनगणना के अनुसार, उत्तर प्रदेश की कुल आबादी 19,95,81,477 (19.9 करोड़) था. गैर सरकारी ताज़ा आंकड़ों के अनुसार 2019 में यूपी की कुल जनसंख्या लगभग 22.5 करोड़ को पार कर चुका था. 2022 में उत्तर प्रदेश की जनसंख्या लगभग 24 से 25 करोड़ हो सकती है.

Kanpur Nikay Chunav 2023: कौन होगा कानपुर में बीजेपी का मेयर कैंडिडेट? आपसी गुटबाजी के बीच ये '2' दिग्गज आमने-सामने

WATCH: खूब मेहनत के बाद भी पैसे की रहती है तंगी, तो जानें कुंडली के दरिद्र योग को ठीक करने के उपाय

Trending news