दादी मां के नुस्खे: सफेद बालों से हैं परेशान तो किचन में मौजूद इन चीजों को लगाने से बाल होंगे काले और शाइनी
trendingNow,recommendedStories0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1531461

दादी मां के नुस्खे: सफेद बालों से हैं परेशान तो किचन में मौजूद इन चीजों को लगाने से बाल होंगे काले और शाइनी

खराब लाइफस्टाइल की वजह से आजकल कम उम्र के लोगों को ही बहुत गंभीर बीमारियां होने लगी हैं. वहीं इनमें से एक है कम उम्र में सफेद बाल होना. इससे बहुत लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है

दादी मां के नुस्खे: सफेद बालों से हैं परेशान तो किचन में मौजूद इन चीजों को लगाने से बाल होंगे काले और शाइनी

दादी मां के नुस्खे: आज के इस आधुनिक युग में हम लोगों को कम उम्र में ही शरीर से जुड़ी बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जैसे कि आंखों पर चश्मा लगना, सफेद बाल होना, सुगर जैसी तमाम परेशानी आजकल कम उम्र के लोगों में देखने को मिल जाएंगी.  जिसका सीधा जवाब है खराब लाइफस्टाइल, जी हां हमारे खराब लाइफस्टाइल की वजह से कई बीमारियां हमारे शरीर में घर कर लेती हैं. इनमें सबसे ज्यादा कॉमन है सफेद बाल होना. इसकी वजह से चाहें वो लड़का हो या लड़की इसका फर्क उसकी लाइफ में पड़ता है, जिससे वो खुद को थोड़ा असहज महसूस करते हैं, लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नही है. हम आपके लिए लेकर आए हैं एक ऐसी चीज, जिससे आप घर बैठे नेचुरल हेयर डाई बना सकते हैं. वहीं आप अगर सफेद बालों की परेशानी से छुटकारा चाहते हैं तो इन दो नेचुरल चीजों को हेयर केयर में शामिल करें.

1. प्याज का रस
आपको बता दें कि प्याज में मौजूद सल्फर बालों को जड़ों से मजबूत बनाने में मदद करता है. प्यास का रस एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और ये डैंड्रफ की परेशानी को भी दूर करता है. इसमें मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट तत्‍व बालों को काला करने में मदद करता है. अगर आप बालों को काला करना चाहते हैं तो कुछ दिन प्‍याज के रस को हेयर केयर में शामिल करें. इसके लिए आप 3 से 4 प्‍याज को पीस लें और इसका रस छान लें. अब इस रस को बालों और जड़ों में लगाएं. इसके बाद इसे रातभर के लिए छोड़ दें. ऐसा आप हफ्ते में 3-4 बार करेंगे तो बाल नेचुरली काले दिखेने लगेंगे.

2.ब्लैक टी
बता दें कि ब्लैक टी में भी एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो कि बालों को हेल्‍दी रखने में मदद करता है. अगर आप बालों को कलर करना चाहते हैं तो आप इसकी मदद से हेयर कलर भी कर सकते हैं. ब्लैक टी का बालों पर इस्तेमाल करने के लिए आप दो ग्लास पानी को उबालें और इसमें 3 से 4 चम्‍मच ब्लैक टी डाल लें. अब इसमें 1 चम्मच नमक डालें और अच्‍छी तरह ढंक कर उबलने दें. इसके 10 मिनट बाद गैस बंद करें और इन्‍हें ठंडा होने के लिए छान लें. अब इसे छानकर बालों पर लगाएं. आधे घंटे तक इन्‍हें बालों में रहने दें फिर साफ कर लें. इसके बाद आपके बाल काले दिखेंगे.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Watch: सर्दी लगने से हुआ है बुरा हाल तो ये घरेलू नुस्खे देते हैं तुरंत आराम​

Trending news