Holi 2023: नकली मावा-मिठाइयों के खिलाफ अभियान, मिलावटखोरों के खिलाफ हर बाजार में घूमेंगे मोबाइल दस्ते
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1596783

Holi 2023: नकली मावा-मिठाइयों के खिलाफ अभियान, मिलावटखोरों के खिलाफ हर बाजार में घूमेंगे मोबाइल दस्ते

Holi 2023: होली के त्योहार के आसपास नकली मावा बनाने और बेचने का गोरखधंधा फलने-फूलने लगता है...जैसे ही मावे की डिमांड बढ़ती है, इसमें मिलावट की खबरें आने लगती हैं..सरकार के इस कदम से नकली मावा बनाने वाले कारोबारियों की खैर नहीं..

Holi 2023: नकली मावा-मिठाइयों के खिलाफ अभियान, मिलावटखोरों के खिलाफ हर बाजार में घूमेंगे मोबाइल दस्ते

Holi 2023: होली एकदम नजदीक ही है. पूरे देश में जहां त्योहार का उल्लास है तो वहीं दूसरी तरफ मिलावट के कई मामले भी सामने आ रहे हैं.  दूध से बने पदार्थों में ऊंचे स्तर पर मिलावट देखी जा रही. इनमें मौजूद केमिकल मानव शरीर के लिए बहुत हानिकारक माने जाते हैं. इसके तहत सरकार ने  मिलावटी दूध से बनने वाली मिठाई के खिलाफ  बड़ा कदम उठाया है. फूड सेफ़्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) ने सभी राज्यों और केंद्र शासित केंद्रों को नए निर्देश जारी किये हैं.

बाजार में लगेंगी मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन
त्योहार के मद्देनजर ये कदम लोगों को किसी भी तरह की मिलावट जो दूध, मिठाई अथवा दूध निर्मित प्रॉडक्ट में होती है, उससे बचाने के लिए उठाया गया है.मार्किट में  मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन लगाने के निर्देश जारी किए गए हैं. प्रति वैन कम से कम 10 टेस्टिंग जरूरी है. मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन पर आम लोग भी टेस्टिंग करा सकते हैं. इसकी जांच मुफ्त की जाएगी. FSSAI के मुताबिक मोबाइल फूड टेस्टिंग वैन सोमवार से शहरों औऱ बड़े बाजारों में लगेंगे. जहां वैन नहीं वहां अन्य मोबाइल यूनिट लगाने की सलाह दी गई है.

होंगी ये सुविधाएं
इन टेस्टिंग वाहनों पर हर तरह की जांच का अरेजमेंट होगा. अलग-अलग तरह ही सुविधाएं उपलब्ध होंगी.  FSWs में मिल्क-ओ-सक्रीन के जरिए दूध में मौजूद फैट की जांच होगी. वहीं प्रोटीन, सूक्रोज, अमोनियम सल्फेट,पानी, माल्टोडेक्सटेरिन और सालिड नॉन फैट जैसे मिलावटी पदार्थों की जांच भी की जाएगी.  बता दें कि जहां वैन नहीं होंगे उन स्थानों पर अन्य मोबाइल यूनिट को लगाने की अनुमति दी गई है।

नकली मावा की कमाई से खड़ा किया अंबार
अभी यूपी के आगरा में 2 फरवरी को नकली मावा बेचने वाले गैंग्स्टर पप्पू कुशवाह की 3 करोड़ 30 लाख की संपत्ति प्रॉपर्टी को कुर्क कर लिया गया.  गैंगस्टर ने ये पूरी संपत्ति नकली मावा बेचकर कमाई थी.

मावा खरीदते समय इन बातों का रखें ख्याल 
1- मावे को खरीदते समय मसल कर देखें, अगर घी की खुशबू आ रही है तो वो असली है. हाथों से दबाकर मावे का टेक्सचर चैक करें. अगर मावा नरम है तो वो असली है.

2- मावे को टेस्ट करके भी देख सकते हैं. मावा खाने पर मुंह में चिपक रहा है, इसका मतलब नकली है.

3-नकली मावा खाने पर खारापन महसूस होता है.इसमें कास्टिक सोडा मिलाया गया है. जरा भी मिलावट होने पर उसकी लोइयां फटने लगती हैं. जबकि असली मावा मुंह में घुल जाएगा.

4- हल्का ब्राउन मावा ठीक होता है.  बिल्कुल सफेद या क्रीमी मावा  मिलावटी हो सकता है।

5- नकली मावा चीनी मिलाकर गर्म करने पर पानी छोड़ता है. मिलावट वाले मावे को पानी में घुलने में टाइम लगता है.

Guru Shukra Yuti 2023: होली पर ग्रहों का महासंयोग, इन तीन राशियों पर मेहरबान रहेगा गुरु-शुक्र ग्रह की युति का दर्लभ संयोग

Haldi Ke Totke: नहाने के बाद नाभि पर लगाएं हल्दी का तिलक, किस्मत बदलते देर नहीं लगेगी!

 

 

Trending news