यूपी में अगले तीन दिन तक झमाझम बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट
Advertisement

यूपी में अगले तीन दिन तक झमाझम बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

UP-Uttarakhand Weather Forecast: कानपुर में महिलाएं बारिश के लिए महिलाएं खेतों में हल चलाई थीं. साथ ही लोकगीत गाकर इंद्र भगवान को खूश करने की कोशिश की थी. इसके बाद भी बारिश नहीं हुई. ऐसे में मौसम विभाग की तरफ से जारी अलर्ट से किसानों के चेहरे खिल गए हैं..

यूपी में अगले तीन दिन तक झमाझम बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने इन जिलों के लिए जारी किया अलर्ट

Heavy Rainfall Alert in UP:उत्तर प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने जा रही है. मौसम विभाग ने यूपी में अगले तीन दिनों तक भारी बारिश की चेतावनी दी है. प्रदेश में 29 जुलाई 2022 से 31 जुलाई 2022 तक तेज बारिश हो सकती है. राजधानी लखनऊ में गुरुवार से शनिवार तक तेज बारिश का पूर्नानुमान है.  

यूपी के इन जिलों में जारी हुआ येलो अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर प्रदेश के 54 जिलों में अगले तीन दिनों तक बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने इन जिलों में गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी दी है.यूपी के 11 जिलों में भारी बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने बलरामपुर(Balrampur), श्रावस्ती (Shravasti), बहराइच (Bahraich) के लिए येलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया है. लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri), सीतापुर (Sitapur), बिजनौर (Bijnor) के लिए भी अलर्ट जारी हुआ है. मुरादाबाद (Moradabad), रामपुर (Rampur), बरेली (Bareli), पीलीभीत, लखनऊ (Lucknow) सहित बाराबंकी,कानपुर के लिए अलर्ट भी अलर्ट जारी हुआ है.

कानपुर: पुलिस की हिस्ट्रीशीटर से ऐसी यारी, बिना तारीख के कचहरी पहुंच गया पप्पू स्मार्ट

बता दें कि उत्तर प्रदेश में एक जून से अभी तक 55% कम बारिश हुई है. प्रदेश के 33 जिलों में सामान्य से 70% कम बारिश हुई है. कम बारिश होने की वजह से किसान परेशान हैं. धान की बुआई के लिए काफी पानी की जरूरत होती है, लेकिन कम बारिश होने की वजह से कई जिलों के किसानों के खेतों में ही धान के बीज सूख गए हैं. वहीं, बारिश के लिए कानपुर, गोंडा, अमरोहा, झांसी, गोरखपुर, आमगढ़ जिलों समेत प्रदेश के कई जिलों की महिलाएं इंद्र भगवान को खुश करने के लिए तमाम तरह के उपाय कर रही थीं. गोरखपुर में तो बारिश के लिए मेढ़क और मेढ़की की शादी तक करा दी गई थी. इसके बावजूद बारिश नहीं हुई थी. 

आईए जानते हैं मौसम विभाग के द्वारा जारी अलर्ट के बारे में.....
येलो अलर्ट (Yellow Alert) – येलो अलर्ट खतरे की पहली घंटी है. जब मौसम विभाग येलो अलर्ट जारी करता है तो वह आपको सचेत रहने के लिए कहता है. आपको मौसम पर नजर बनाए रखनी होती है.

ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) – खतरे की दूसरी घंटी. मौसम जब कुछ और बिगड़ता है, तो अलर्ट का रंग येलो से बदलकर ऑरेंज में हो जाता है. इसका मतलब है कि अब आपको सिर्फ नजर बनाकर नहीं रखनी है, बल्कि इधर-उधर जाने से भी बचना चाहिए और अगर जाना जरूरी हो तो अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए.

रेड अलर्ट (Red Alert) – इसका सीधा मतलब यह है कि सावधान हो जाएं, अब खतरा आपके सामने है. जब मौसम और बिगड़ जाता है और भारी नुकसान होने की आशंका होती है तो मौसम विभाग रेड अलर्ट जारी करता है. अगर रेड अलर्ट जारी होता है तो आपको तमाम नियमों का पालन करना चाहिए और जब मौसम विभाग से हरी झंडी मिले, तभी घर से बाहर निकलना चाहिए.

ग्रीन अलर्ट (Green Alert) – जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं, यह कोई अलर्ट नहीं है. बल्कि यह सुकून भरी सांस है कि हमें कोई दिक्कत नहीं होगी. प्रचंड मौसम के बाद जब हालात सामान्य हो जाते हैं तो मौसम विभाग ग्रीन अलर्ट भेजता है, इसका मतलब है कि अब आप सुरक्षित महसूस कर सकते हैं.

WATCH LIVE TV

Trending news