Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में अगले कुछ दिन तक भारी बारिश का अनुमान, IMD ने लोगों से की ये अपील
Advertisement

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में अगले कुछ दिन तक भारी बारिश का अनुमान, IMD ने लोगों से की ये अपील

Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में मौसम विभाग ने अगले तीन तक भारी बारिश और बिजली गिरने जैसी घटनाओं का अनुमान जाहिर किया है. इसे लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है.

 Uttarakhand Weather: उत्तराखंड में अगले कुछ दिन तक भारी बारिश का अनुमान, IMD ने लोगों से की ये अपील

Uttarakhand Weather Forecast: उत्तराखंड में लगातार मौसम करवट ले रहा है. अगले कुछ दिन तक प्रदेश में बारिश, बर्फबारी और तेज आंधी-तूफान की चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग ने बदलते मौसम को लेकर प्रदेश के लोगों को चेतावनी दी है. इससे अलावा यूपी में भी 31 मई तक आंधी और बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है. नोएडा में बीती रात को बारिश हुई है, जिससे लोगों को चिलचिलाती गर्मी से राहत मिली है. 

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ विक्रम सिंह का कहना है कि प्रदेश में 29 मई से 1 जून तक मौसम एक बार फिर से बदल सकता है. लोगों को अलर्ट करते हुए बताया गया है कि मैदानी क्षेत्रों में 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं और बारिश होने की संभावना है.

इसके अलावा पहाड़ी इलाकों में ओलावृष्टि और हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी दी गई है. प्रदेश के 3500 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी देखने को मिल सकती है. मौसम विभाग का कहना है कि जो लोग चार धाम यात्रा में जा रहे हैं वह मौसम को ध्यान में रखते हुए आगे बढ़े सुशासन के नियमों का पालन करें तेज हवा के दौरान उचित जगह पर ही रुकें.

सोमवार को भी देहरादून में धूप और बादलों का खेल जारी रहा. वहीं केदारनाथ में भारी बर्फबारी हुई. राज्य के चमोली जिले में भी मौसम खराब है. मसूरी में भी बादल छा गए और बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई. यहां पर्यटकों के आने का सिलसिला जारी है. 

यह भी पढ़ें:  Shahjahanpur News:सफाई कर्मचारी वेटलिफ्टिंग के नेशनल ओपन चैंपियनशिप में जीता गोल्ड, अब यूरोप में दिखाएगा भारत का दम

मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह के मुताबिक अरब सागर से उठने वाला ताजा पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान की ओर से बढ़ते हुए उत्तराखंड समेत पास के प्रदेशों में दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग के मुताबिक ''1 जून के बाद ही मौसम के बदलाव से राहत मिल सकती है. हरिद्वार,नैनीताल,देहरादून में तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग ने कहा है कि इस दौरान पेड़ गिरने की घटनाएं हो सकती हैं. ऐसे में लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है.पहाड़ी इलाकों में बिजली गिरने जैसी घटनाएं हो सकती हैं. इसलिए बारिश की स्थिति में जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें.''

WATCH: देखें 29 मई से 4 जून तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

Trending news