Jaggery Benefits: सर्दियों में रोज खाएं गुड़, वजन घटाने से लेकर ये बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर, मिलेंगे गजब के फायदे
Advertisement

Jaggery Benefits: सर्दियों में रोज खाएं गुड़, वजन घटाने से लेकर ये बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर, मिलेंगे गजब के फायदे

सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. साल 2022 खत्म होने को है. आने वाले दिनों में सर्दी का सितम अब और बढ़ने वाला है. ऐसे में लोग इससे बचने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे हैं.

Jaggery Benefits: सर्दियों में रोज खाएं गुड़, वजन घटाने से लेकर ये बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर, मिलेंगे गजब के फायदे

jaggery benefits in winter: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है. साल 2022 खत्म होने को है. आने वाले दिनों में सर्दी का सितम अब और बढ़ने वाला है. ऐसे में लोग इससे बचने के लिए कई तरह के प्रयास कर रहे हैं. आप जानकर हैरान हो जाएंगे आज हम ठंड में गुड़ खाने के फायदों के बारे में बताएंगे.सर्दियों में गुड़ का सेवन (jaggery benefits), शरीर में गर्मी पैदा करने वाला होता है.लेकिन, इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं. सर्दियों में गुड़ का इस्तेमाल करने से सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियां दूर रहती हैं. आइए जानते हैं गुड़ के फायदे.

Jaggery खाने के तमाम फायदे 
एसिडिटी की परेशानी हो जाएगी दूर
अगर आपको एसिडिटी या गैस की परेशानी हो तो आपको गुड़ खाना चाहिए. इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा. इसके साथ ही Jaggery, सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर खाने से खट्टी डकारों से छुटकारा मिल जाता है.

करता है ब्लड प्रेशर कंट्रोल
गुड़  खाने से ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) कंट्रोल करता है. हाई ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना Jaggery खाने की सलाह दी जाती है. इसलिए आप भी गुड़ को अपने खाने में शामिल कर लें.

पाचन स्वास्थ्य में कारगर
आयुर्वेद और मेडिकल साइंस, दोनों ने पाया कि गुड़ खाना पाचन स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है. घरेलू उपाय के तौर पर भी वर्षों से खाने के बाद jaggery खाने की आदत को पाचन के लिए लाभकारी बताया गया है।

हो जाएगा सर्दी जुकाम खत्म
गुड़ का नियमित सेवन करने से सर्दी-जुकाम खत्म हो जाता है. काली मिर्च और अदरक (Ginger) के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलता है. खांसी से बचने के लिए चीनी की जगह गुड़ खाना चाहिए. गुड़ को अदरक के साथ गर्म कर खाने से गले की खराश और जलन में राहत मिलती है. गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है.
 

जिस्मानी कमजोरी होती है दूर

गुड़ जिस्म को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है. शारीरिक कमजोरी को दूर करने के लिए दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत मिलती है. इसके अलावा गुड़ को पानी और नींबू के साथ खाने से थकान कम होती है. 

बहुत गुणकारी है गुड़
गुड़ (Jaggery) में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, विटामिन -A और विटामिन -B, सुक्रोज, ग्लूकोज, मैग्नेशियम पाए जाते हैं. ये Skin के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते है. ये जिस्म को अंदर से साफ रखते हैं, जो त्वचा (Skin) के ग्लो करने के लिए बहुत जरूरी होता है. शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने में मददगार होता है. Jaggery में बड़ी मात्रा में आयरन होता है, अगर आपका हिमोग्लोबिन (Hemoglobin) कम है, तो रोजाना Jaggery खाने से फायदा होगा. गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस होता है. इन दोनों तत्वों से हड्डियां मजबूत होती हैं. 


WATCH: नपुंसकता हो या फिर अस्थमा, पिपली का सेवन दे सकता है चौंकाने वाले फायदे

Weight Loss Tips: बेली फैट को कम करना है तो फटाफट पीना शुरू कर दें ये होममेड ड्रिंक, शादी में लहंगे से बाहर नहीं लटकेगा पेट

Trending news