Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर बन रहा शुभ संयोग, हर कार्य में मिलेगी सिद्धि
Advertisement

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर बन रहा शुभ संयोग, हर कार्य में मिलेगी सिद्धि

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र की कामना से व्रत रखती हैं. हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल तीज पर रवि योग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में इस योग में विधि-विधान से की गई पूजा विशेष फलदायी मानी जाएगी.

Hariyali Teej 2022: हरियाली तीज पर बन रहा शुभ संयोग, हर कार्य में मिलेगी सिद्धि

Hariyali Teej 2022: हिंदू धर्म की सुहागन महिलाओं को पूरे साल में हरियाली तीज का इंतजार बड़ी ही बेसब्री से इंतजार रहता है. हरियाली तीज हर साल सावन माह की शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है. इस तिथि के अनुसार इस साल यह त्योहार 31 जुलाई 2022 को मनाया जाएगा. हरियाली तीज को ही श्रावणी तीज के नाम से भी जाना जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इसी तिथि पर देवाधिदेव महादेव और मां पार्वती का मिलन हुआ.

इस दिन सुहागन महिलाएं अपने पति की लंबी और सेहतमंद उम्र की कामना से व्रत रखती हैं और विधि-विधान से पूजा करती हैं. आज हम आपको हरियाली तीज से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारी दे रहै है. अगर आप भी यह व्रत रखते हैं तो आपको यह लेख जरूर पढ़ना चाहिए.

रवि योग का शुभ संयोग बन रहा
हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल हरियाली तीज पर रवि योग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में इस योग में विधि-विधान से की गई पूजा विशेष फलदायी मानी जाएगी. आपको बता दें कि हरियाली तीज के दिन सुहागनें हाथ-पैरों में मेहंदी रचाती हैं और पूरे सोलह श्रृंगार करती हैं. इस बार हरियाली तीज पर शुभ संयोग भी बन रहे हैं.   

Uttarkashi: पेट्रोल की मंहगाई की मार के बाद, अब यहां पेट्रोल और डीजल का पड़ा अकाल

मां गौरी ने शिव जी को पाने के लिए किया था कठोर तप
पौराणिक कथाओं के अनुसार इस दिन का विशेष महत्व होता है, क्योंकि इस दिन महादेव और मां उमा का पुनर्मिलन हुआ था. धार्मिक ग्रंथों में यह भी 
उल्‍लेख है कि शिव जी को अपने पति के रूप में पाने के लिए मां गौरी ने 107 जन्म लिए थे और कठोर तपस्‍या की थी. इसके बाद 108वें जन्म में भी लंबे इंतजार और कठिन तप के बाद भगवान शंकर से उनका मिलन हुआ था. मान्यता है कि अगर इस दिन कुंवारी लड़कियां व्रत रखती हैं तो उन्‍हें मनचाहा जीवनसाथी मिलता है. वहीं, सुहागनें यह व्रत करें तो उन्‍हें अखंड सौभाग्‍य का आशार्वाद प्राप्त होता है. 

इस साल रवि योग का शुभ संयोग
हरियाली तीज पर रवि योग को शुभ और मांगलिक कार्यों के लिए बहुत ही शुभ फलदायी माना है. ऐसा मान्यता है कि रवि योग पर सूर्य देव को अर्घ्य देने से आपकी लाइफ में शुभ प्रभाव बढ़ते जाते हैं. हरियाली तीज की इस तिथि पर यानी कि 31 जुलाई को रवि योग दोपहर 2 बजकर 20 मिनट से शुरू होगा जो 1 अगस्त को सुबह 6 बजकर 4 मिनट तक रहेगा. 

रवि योग पूजन व धर्म-कर्म के लिए है शुभ
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस योग में पूजा करने से व्रत रखने वाली महिलाओं और युवतियों को शुभ फल की प्राप्ति होगी. ध्यान रहे कि व्रत रखने वालों के लिए विधिृविधान से पूजा करने का शुभ मुहूर्त 31 जुलाई सुबह 6:33 बजे से रात 8:33 बजे तक रहेगा.

इस योग में पूजन करने और धर्म-कर्म आदि के काम करने से विशेष फल मिलता है. मां पार्वती और शिव जी का आशार्वीद मिलता है. साथ ही रवि योग में किए गए शुभ काम से विशेष फल की प्राप्ति होती है. हरियाली तीज के दिन मां पार्वती और शिव जी की पूजा करने के साथ ही जगत जननी को श्रृंगार की चीजें अर्पित करें.   

Monkeypox Diet Plan: मंकीपॉक्स से संक्रमित होने पर ऐसी होनी चाहिए डाइट, जल्द होगी रिकवरी

सावन के महीने में हरे रंग का विशेष महत्व 
धार्मिक मान्यता के अनुसार सावन में हरे रंग का उपयोग करने और पहनने से भाग्य प्रभावित होता है. ज्योतिष के मुताबिक हरा रंग सौभाग्य का प्रतीक होता है. सावन आते ही चारों तरफ हरियाली आ जाती है. तीज में सुहागन महिलाएं हरे रंग कपड़े और चूड़ियां पहनती है. हरा रंग प्यार, प्रसन्नता और खुशी का प्रतीक होता है. हरा रंग भगवान शिव जी को भी अति प्रिय है. इसलिए सावन के महीने में महिलाएं हरे रंग से सिंगार करके भगवान और प्रकृति को धन्यवाद देती हैं. 

Trending news