Hardoi Nagar Palika Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए थमा प्रचार, देखें सीटों का सियासी गणित और कौन कहां से उम्मीदवार
Advertisement

Hardoi Nagar Palika Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए थमा प्रचार, देखें सीटों का सियासी गणित और कौन कहां से उम्मीदवार

Hardoi Nagar Nikay Chunav 2023:  यूपी निकाय चुनाव को लेकर प्रदेश में सियासी सरगर्मियां तेज हैं. 4 मई को पहले चरण का मतदान होना है, जिसमें हरदोई जिला भी शामिल है. जानिए जिले की सभी नगर पालिका और नगर पंचायतों का सियासी गणित. 

Hardoi Nagar Palika Chunav 2023: निकाय चुनाव के लिए थमा प्रचार, देखें सीटों का सियासी गणित और कौन कहां से उम्मीदवार

Hardoi Nagar Nikay Chunav 2023: यूपी निकाय चुनाव 2023 के पहले चरण में होने वाले मतदान को लेकर सियासी दलों के नेताओं ने चुनाव प्रचार-प्रसार के लिए पूरी ताकत झोंक दी है.  4 मई को पहले चरण में कुल 37 जिलों में वोट डाले जाएंगे, जिसमें हरदोई भी शामिल है. यहां देखिए हरदोई जिले की सभी नगर पालिका और नगर पंचायत सीटों का हाल और यहां से कौन-कौन चुनावी मैदान में है. 

1- नगर पालिका हरदोई अनारक्षित
कुल वार्ड-26
कुल मतदाता-108615
पुरुष मतदाता-55978
महिला मतदाता-52637
हरदोई नगर पालिका के लिए बीजेपी ने निवर्तमान चेयरमैन सुखसागर मिश्र मधुर को प्रत्याशी बनाया है तो सपा ने रामज्ञान गुप्ता,कांग्रेस ने शिव कुमार गुप्ता और बहुजन समाज पार्टी ने दीपांशु मिश्रा को अपना प्रत्याशी बनाया है. 2017 में सुखसागर मिश्र मधुर समाजवादी पार्टी के टिकट पर चेयरमैन निर्वाचित हुए थे. बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गए. इस बार भाजपा के टिकट पर सुखसागर मिश्र मधुर चुनावी मैदान में हैं. मुख्य रूप से मुकाबला भाजपा के सुख सागर मिश्रा मधुर सपा प्रत्याशी रामज्ञान गुप्ता और बसपा प्रत्याशी दीपांशु मिश्रा के बीच होता नजर आ रहा है. 

2- नगर पालिका परिषद बिलग्राम अनारक्षित
कुल वार्ड-25
कुल मतदाता-24832
पुरुष मतदाता-12955
महिला मतदाता-11877
बिलग्राम नगरपालिका के लिए बीजेपी ने अनिल राठौर ,सपा ने मोहम्मद सईद,बसपा ने सुनील शर्मा और कांग्रेस ने आसिफ अली को प्रत्याशी बनाया है. पूर्व चेयरमैन मालती रमन गुप्ता के पति राजारमन गुप्ता निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर मैदान में हैं तो वहीं निवर्तमान चेयरमैन हबीब अहमद भी निर्दल प्रत्याशी के तौर पर ताल ठोक रहे हैं. बिलग्राम नगर पालिका में मुकाबला मुख्य रूप से बीजेपी प्रत्याशी अनिल राठौर,निर्दल प्रत्याशी राजारमन गुप्ता और निवर्तमान चेयरमैन हबीब अहमद के बीच होता नजर आ रहा है. 2017 में हबीब अहमद में निर्दल प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल की थी.

3- नगर पालिका परिषद शाहाबाद अनारक्षित
कुल वार्ड-25
कुल मतदाता-87958
पुरुष मतदाता-46192
महिला मतदाता-41766
शाहाबाद नगर पालिका के लिए बीजेपी ने संजय मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है, समाजवादी पार्टी से निवर्तमान चेयरमैन नसरीन बानो, कांग्रेस से अजीमुशान और बसपा से पवन रस्तोगी चुनावी मैदान में हैं. यहां मुकाबला मुख्य रूप से भाजपा प्रत्याशी संजय मिश्रा और सपा प्रत्याशी नसरीन बानो के बीच होता नजर आ रहा है. निवर्तमान चेयरमैन नसरीन बानो 2017 में बहुजन समाज पार्टी से अध्यक्ष पद पर निर्वाचित हुई थीं, बाद में वह समाजवादी पार्टी में शामिल हो गयीं. 

4-नगर पालिका परिषद पिहानी अनारक्षित
कुल वार्ड-25
कुल मतदाता-29678
पुरुष मतदाता-15556
महिला मतदाता-14122
पिहानी नगरपालिका के लिए भाजपा ने प्रदीप अवस्थी, सपा ने शाहीन बेगम, कांग्रेस ने उस्मान खान और बसपा ने निवर्तमान चेयरमैन साजिद जमाल चांद को प्रत्याशी घोषित किया है. यहां मुख्य रूप से मुकाबला निवर्तमान चेयरमैन साजिद जमाल चांद और कांग्रेस प्रत्याशी उस्मान खान के बीच होने की उम्मीद है. निवर्तमान चेयरमैन साजिद जमाल चांद ने पिछला चुनाव बसपा के टिकट पर लड़ा था और निर्वाचित हुए थे. 

5-नगर पालिका परिषद सण्डीला पिछड़ा वर्ग 
कुल वार्ड-25
कुल मतदाता-56220
पुरुष मतदाता-29202
महिला मतदाता-27018
संडीला में बीजेपी ने महेंद्र कुमार सोनी,सपा ने निवर्तमान चेयरमैन रईस अंसारी,बसपा ने अतीक अहमद और कांग्रेस ने मंजूलता राजपूत को प्रत्याशी बनाया है. यहां मुकाबला निवर्तमान चेयरमैन सपा प्रत्याशी रईस अंसारी और भाजपा प्रत्याशी महेंद्र कुमार सोनी के बीच होने की उम्मीद है. निवर्तमान चेयरमैन रईस अंसारी सपा के टिकट पर चेयरमैन निर्वाचित हुए थे.

6-नगर पालिका परिषद सांडी पिछड़ा वर्ग
कुल वार्ड-25
कुल मतदाता-21462
पुरुष मतदाता-11296
महिला मतदाता-10166
सांडी नगर पालिका से बीजेपी ने निवर्तमान चेयरमैन बाबूराम राजपूत को अपना प्रत्याशी बनाया है,वहीं समाजवादी पार्टी से मोहम्मद अकील, बसपा से रामजी गुप्ता चुनावी मैदान में हैं,कांग्रेस ने यहां कोई प्रत्याशी नहीं उतारा है. ऐसे में मुकाबला निवर्तमान चेयरमैन बीजेपी प्रत्याशी बाबूराम राजपूत और बसपा प्रत्याशी रामजी गुप्ता के बीच होता नजर आ रहा है. 2017 में बाबूराम राजपूत सपा प्रत्याशी के तौर पर निर्वाचित हुए थे. 

7-नगर पालिका परिषद मल्लावां पिछड़ा वर्ग महिला
कुल वार्ड-25
कुल मतदाता-30646
पुरुष मतदाता-16133
महिला मतदाता-14513
मल्लावां नगरपालिका के लिए बीजेपी ने सुशीला देवी पर दांव लगाया है, जबकि सपा बसपा और कांग्रेस ने यहां प्रत्याशी ही नहीं उतारा है. निर्दल प्रत्याशी के तौर पर सीमा मुंशी और रागिनी जायसवाल चुनावी मैदान में हैं. 2017 में निवर्तमान चेयरमैन स्व. अंकित जायसवाल निर्दल प्रत्याशी के तौर पर विजई हुए थे. उनकी सड़क हादसे में मौत हो गई थी. ऐसे में यहां मुकाबला पूर्व चेयरमैन स्वर्गीय अंकित जायसवाल की भाभी रागिनी जायसवाल और पूर्व चेयरमैन अजय मुंशी की पत्नी सीमा मुंशी के बीच होने की उम्मीद है.

जिले की नगर पंचायतें

1-नगर पंचायत गोपामऊ अनारक्षित
कुल वार्ड-12
कुल मतदाता-12256
पुरुष मतदाता-6395
महिला मतदाता-5861
गोपामऊ नगर पंचायत के लिए भारतीय जनता पार्टी ने वली मोहम्मद को प्रत्याशी बनाया है जबकि कांग्रेस सपा और बसपा ने यहां प्रत्याशी ही नहीं उतारा है. निवर्तमान चेयरमैन परवीन के बेटे नौशाद खान नदवी निर्दल प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में हैं. ऐसे में मुख्य रूप से मुकाबला भाजपा प्रत्याशी वली मोहम्मद और निर्दल प्रत्याशी नौशाद खान नदवी के बीच कड़ा मुकाबला होने की उम्मीद है. 2017 में परवीन ने निर्दल प्रत्याशी के तौर पर चुनाव में जीत हासिल की थी.

2-नगर पंचायत पाली अनारक्षित
कुल वार्ड-15
कुल मतदाता-18372
पुरुष मतदाता-9600
महिला मतदाता-8772
नगर पंचायत पाली में भारतीय जनता पार्टी ने कुलदीप मिश्रा को प्रत्याशी बनाया है,सपा ने पूर्व चेयरमैन रिजवान खान पर दांव लगाया है तो बसपा से अमर पाल कश्यप चुनावी मैदान में हैं,कांग्रेस ने यहां कबीर शाह को प्रत्याशी बनाया है. निवर्तमान चेयरमैन दीपा अवस्थी के पिता पूर्व चेयरमैन कमलाकांत बाजपेई निर्दल प्रत्याशी के तौर पर चुनावी मैदान में हैं. यहां मुख्य रूप से मुकाबला भाजपा के कुलदीप मिश्रा सपा के पूर्व चेयरमैन रिजवान खान और निर्दलीय प्रत्याशी पूर्व चेयरमैन कमलाकांत बाजपेई के बीच होता दिख रहा है. 2017 में दीपा अवस्थी ने निर्दल प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल की थी.

3-नगर पंचायत माधौगंज अनारक्षित
कुल वार्ड-10
कुल मतदाता-9455
पुरुष मतदाता-5283
महिला मतदाता-4172
माधौगंज नगर पंचायत के लिए बीजेपी ने उमेश माहेश्वरी,सपा ने हबीबुल को प्रत्याशी बनाया है. वहीं निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर निवर्तमान चेयरमैन अनुराग मिश्रा चुनावी मैदान में हैं. कांग्रेस और बसपा ने यहां प्रत्याशी ही नहीं उतारा है, ऐसे में मुख्य रूप से मुकाबला भाजपा के उमेश माहेश्वरी,सपा के हबीबुल और निर्दल उम्मीदवार निवर्तमान चेयरमैन अनुराग मिश्रा के बीच होने की उम्मीद है. 2017 में अनुराग मिश्रा ने बसपा प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल की थी.

4-नगर पंचायत कछौना पतसेनी अनारक्षित
कुल वार्ड-12
कुल मतदाता-13040
पुरुष मतदाता-6873
महिला मतदाता-6167
कछौना पतसेनी नगरपालिका के लिए बीजेपी ने राधारमण शुक्ला पंकज को उम्मीदवार बनाया है तो बसपा से मैमुन्निशा चुनावी मैदान में हैं जबकि कांग्रेस और सपा ने यहां प्रत्याशी नहीं उतारा है. निर्दलीय प्रत्याशी के तौर पर निवर्तमान चेयरमैन मीनू देवी के पति विकास विश्वकर्मा गोल्डी और पूर्व चेयरमैन उमा गुप्ता के पति जगदीश गुप्ता चुनावी मैदान में हैं. यहां मुख्य रूप से मुकाबला भाजपा प्रत्याशी राधारमण शुक्ला,बसपा प्रत्याशी मैमुन्निशा,निर्दल प्रत्याशी विकास विश्वकर्मा गोल्डी और जगदीश गुप्ता के बीच होता नजर आ रहा है. 2017 में मीनू देवी ने निर्दल प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल की थी. 

5-नगर पंचायत कुरसठ पिछड़ा वर्ग महिला
कुल वार्ड-10
कुल मतदाता-4974
पुरुष मतदाता-2625
महिला मतदाता-2349
कुरसठ नगर पंचायत के लिए बीजेपी ने निवर्तमान चेयरमैन कल्पना देवी को प्रत्याशी बनाया है, सपा से विद्या देवी, बसपा से सीमा देवी और कांग्रेस से नसरीन बानो अपनी किस्मत आजमा रही हैं. 2017 में कल्पना देवी ने सपा प्रत्याशी के तौर पर जीत हासिल की थी. बाद में वह बीजेपी में शामिल हो गई. यहां मुकाबला मुख्य रूप से बीजेपी की कल्पना देवी,सपा की विद्या देवी ,बसपा की सीमा देवी और कांग्रेस की नसरीन बानो के बीच होता नजर आ रहा है.

6-नगर पंचायत बेनीगंज अनुसूचित जाति महिला
कुल वार्ड-10
कुल मतदाता-9150
पुरुष मतदाता-4834
महिला मतदाता-4316
बेनीगंज नगर पंचायत के लिए भाजपा ने शिव प्यारी को अपना प्रत्याशी बनाया है,  सपा से सविता देवी वर्मा चुनावी मैदान में है जबकि बसपा और कांग्रेस ने यहां प्रत्याशी ही नहीं उतारा है,यहां मुख्य रूप से भाजपा और सपा के बीच मुकाबला होने की उम्मीद है. 

Trending news