UP Employment News: खुशखबरी! प्रदेश के हर परिवार से एक सदस्य को रोजगार देगी योगी सरकार, चलेगा ये अभियान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1286614

UP Employment News: खुशखबरी! प्रदेश के हर परिवार से एक सदस्य को रोजगार देगी योगी सरकार, चलेगा ये अभियान

UP Employment News: उत्तर प्रदेश में रोजगार तलाश रहे युवाओं के लिए जरूरी खबर है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर वृहद रोजगार मेला एवं सेवायोजित प्रशिक्षणार्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में प्रदेश में हर परिवार से एक सदस्य को रोजगार देने की बड़ी घोषणा की है. 

CM योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो).

UP Employment News: सीएम योगी बुधवार को मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित वृहद रोजगार मेला एवं सेवायोजित प्रशिक्षणार्थियों के नियुक्ति पत्र वितरण समारोह को संबोधित कर रहे थे. विधानसभा चुनाव के दौरान लोक कल्याण संकल्प पत्र में रोजगार को लेकर किए गए संकल्प को अमलीजामा पहनाने के क्रम में एक बड़ी घोषणा की है. 

प्रदेश में शुरू होगा स्किल मैपिंग अभियान 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में हर परिवार के कम से कम एक सदस्य को सरकार नौकरी या रोजगार से जोड़ना सुनिश्चित करने जा रही है. इसके लिए प्रदेश में सभी परिवारों के सभी सदस्यों की स्किल मैपिंग का अभियान शुरू होने जा रहा है. स्किल मैपिंग के बाद आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण देकर वंचित लोगों को रोजगार या स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा. सरकार का संकल्प है कि प्रदेश में कोई भी परिवार रोजगार से वंचित नहीं रहेगा.

डाटा तैयार कर परिवार के एक सदस्य को मुहैया कराया जाएगा रोजगार 
उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन, क्षेत्रीय सेवायोजन कार्यालय एवं राजकीय आईटीआई के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि स्किल मैपिंग के दौरान यह पता लगाया जाएगा कि कितने परिवार में सदस्य नौकरी से जुड़े हैं या सरकार की योजनाओं का लाभ लेकर रोजगार कर रहे हैं. इसमें जो भी वंचित मिलेंगे, उनका डाटा तैयार किया जाएगा. एक बार डाटा आते ही बचे परिवारों को विशेष कार्यक्रम से जोड़कर कम से कम उनके एक सदस्य को नौकरी व रोजगार मुहैया कराया जाएगा.

ऊर्जा व हुनर को पहचान दे रही डबल इंजन की सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2014 में देश की बागडोर संभालने के बाद युवाओं, उद्यमियों, हस्तशिल्पियों व कारीगरों के ऊर्जा व हुनर को पहचान देने के लिए कई कार्यक्रम शुरू किए। स्किल इंडिया, स्टार्टअप, स्टैंडअप, मेक इन इंडिया, मुद्रा आदि योजनाओं के क्रियान्वयन से युवाओं को पहली बार लगा कि सरकार उनके बारे में भी सोचती है. वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार आने के साथ ही डबल इंजन की सरकार ने केंद्र व राज्य की रोजगारपरक योजनाओं को तेजी से बढ़ाया है.

पांच साल में 5 लाख युवाओं को दी सरकारी नौकरी- सीएम योगी 
सीएम योगी ने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में राज्य सरकार ने बीते 5 साल में 5 लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी है. 1.61 करोड़ युवाओं को एमएसएमई व व उद्यमों में रोजगार से जोड़ा गया है, 60 लाख हस्तशिल्पियों व कारीगरों को स्वतः रोजगार के लिए बैंकों से अनुदानित लोन उपलब्ध कराया गया है. वर्ष 2015-16 में यूपी में बेरोजगारी दर 18 फीसद से अधिक थी जो करीब 16 फीसद घटकर अब महज 2.7 फीसद पर है. इस उपलब्धि में सरकार के प्रयासों के साथ युवाओं, उद्यमियों व कारीगरों की ऊर्जा व हुनर का महत्वपूर्ण योगदान है.

 

Trending news