PM Kisan 14th Installment: किसानों की बल्ले-बल्ले! इस दिन खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2000 रुपये
Advertisement

PM Kisan 14th Installment: किसानों की बल्ले-बल्ले! इस दिन खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2000 रुपये

PM Kisan 14th Installment Release Date:  किसानों का 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment) का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. इसी महीने पात्रों के खाते में निधि के 2 हजार रुपये आने जा रहे हैं. जानिए इसको लेकर क्या नया अपडेट है. 

PM Kisan 14th Installment: किसानों की बल्ले-बल्ले! इस दिन खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2000 रुपये

PM Kisan 14th Installment Release Date: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी है. किसानों का 14वीं किस्त (PM Kisan 14th Installment) का इंतजार अब खत्म होने जा रहा है. इसी महीने पात्रों के खाते में निधि के 2 हजार रुपये आने जा रहे हैं. जानिए इसको लेकर क्या नया अपडेट है. 

कब आएगी 14वीं किस्त? (PM Kisan 14th Installment Date) 
जानकारी के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 28 जुलाई को लाभार्थियों के खाते में 14वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर करेंगे. जिसका लाभ करीब 9 करोड़ किसानों को होगा. पीएम मोदी करीब 18 हजार करोड़ रुपये की धनराशि को डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजेंगे. बता दें कि इससे पहले योजना की 13 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में भेजा जा चुका है. 

तीन बराबर किस्तों में मिलती है 6 हजार की मदद (PM Kisan Samman Nidhi Scheme)
पीएम किसान योजना को पात्र किसानों को आर्थिक मदद मुहैया कराने के लिए केंद्र सरकार की ओर से चलाया जा रहा है. केंद्र सरकार की इस महत्वकांक्षी योजना के जरिए साल में 2 हजार रुपये की तीन बराबर किस्तों में 6 रुपये की आर्थिक मदद लाभार्थी किसानों के खाते में भेजी जाती है. पहली किस्त का पैसाअप्रैल-जुलाई के बीच भेजा जाता है. दूसरी अगस्त से नवंबर के बीच और तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच दी जाती है. यह पैसा लाभार्थियों के खाते में सीधे भेजा जाता है. 

ई-केवाईसी कराना जरूरी
योजना का लाभ केवल पात्र किसानों को ही मिले. इसीलिए योजना का लाभ लेने के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है. ई-केवाईसी को ऑनलाइन या नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर बायोमैट्रिक के जरिए करा सकते हैं. इसके अलावा ऑनलाइन भी इस प्रोसेस को पूरा किया जा सकता है. नीचे इसे ऑनलाइन करने का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस बताया गया है.  

 

Trending news