UP Gold Silver Price Today: 15 मई को बाजार में सोने के भाव में उछाल, चांदी की चमक हुई कम
Advertisement

UP Gold Silver Price Today: 15 मई को बाजार में सोने के भाव में उछाल, चांदी की चमक हुई कम

लखनऊ सर्राफा बाजार में क्या रहा सोने और चांदी का भाव आइए जानते हैं. 15 मई को सोना की कीमत में तेजी देखी गई और चांदी के भाव में गिरावट आई. जिससे सोना खरीदने के इच्छुक लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है.

gold rate (फाइल फोटो)

लखनऊ : लखनऊ सर्राफा बाजार में क्या रहा सोने और चांदी का भाव आइए जानते हैं. 15 मई को सोना की कीमत में तेजी देखी गई और चांदी के भाव में गिरावट आई. जिससे सोना खरीदने के इच्छुक लोगों को ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है. 15 मई को सोने की कीमत में रुपये 100 प्रति दस ग्राम की बढ़ोतरी हुई तो वहीं चांदी के रेट में गिरावट देखी गई.

राजधानी लखनऊ में सोने की कीमत 
सोने की डिमांड के बढ़ने से राजधानी लखनऊ के सर्राफा बाजार में सोना की कीमत 15 मई को 100 रुपये प्रति दस ग्राम तक बढ़ी और चांदी के रेट में आई गिरावट ने कारोबारियों की दिक्कतों को बढ़ा दिया है. 

प्रति किलो 630 रुपये की कमी 
लखनऊ सर्राफा बाजार में सोने के भाव में तेजी आई, 24 कैरेट गोल्ड की कीमत 100 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ते हुए 50000 रुपये पर आ गई. चांदी की कीमत 70500 पर रही. चांदी की बात करें तो प्रति किलो 630 रुपये की कमी रही.

ग्राहकों की परेशानी बढ़ी
24 कैरेट गोल्ड की कीमत 50000 रुपये तोले पर देखी गई तो वहीं चांदी 70500 रुपये पर किलोग्राम की कीमत पर. शाम में सोना और चांदी किस कीमत पर क्लोज होता है ये देखना होगा. 22 कैरेट गोल्ड की कीमत की बात करें तो इसके दाम बढ़ने से ग्राहकों की परेशानी बढ़ गई है. 22 कैरेट गोल्ड की कीमत 150 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़ोतरी देखी गई और इस तरह कीमत 46050 रुपये पर पहुंच गई. 

हॉलमार्क जरूर देखें
लोग सोना खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखे तो उन्हें कभी दिक्कत हीं होगी. सोना लेते समय उसकी क्वॉलिटी को ध्यान से देखे और हॉलमार्क का निशान देखने के बाद ही खरीदें. सोने की सरकारी गारंटी हॉलमार्क है, ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड यानी बीआईएस ही हॉलमार्क के निर्धारण का काम करती है. भारतीय मानक ब्यूरो अधिनियम के तहत हॉलमार्किंग योजना को चलाया जाता है, इस संबंध में नियम बनाए जाते हैं.

और पढ़ें- Weekly Rashifal: इस हफ्ते इन राशि के लोगों को मिलने वाली है Good News,जानिए अपना साप्ताहिक राशिफल

WATCH: जल्द बनकर तैयार होने वाला है श्रीराम जन्मभूमि मंदिर, देखें कितना हुआ निर्माण

Trending news