प्रयागराज में गंगा यमुना के जलस्तर में कमी, बाढ़ राहत शिविरों में रहने वाले लोग घरों की तरफ हो रहे रवाना
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1331881

प्रयागराज में गंगा यमुना के जलस्तर में कमी, बाढ़ राहत शिविरों में रहने वाले लोग घरों की तरफ हो रहे रवाना

Prayagraj News: पिछले हफ्ते प्रयागराज में गंगा और यमुना का रौद्र रूप देखने को मिला था. शहर के दर्जन भर से अधिक इलाके गंगा यमुना की बाढ़ की चपेट में आ गए थे, जिसके चलते लोगों को अपने घरों को छोड़ना पड़ा था. 

प्रयागराज में गंगा यमुना के जलस्तर में कमी, बाढ़ राहत शिविरों में रहने वाले लोग घरों की तरफ हो रहे रवाना

मो.गुफरान/प्रयागराज: संगम नगरी प्रयागराज में गंगा यमुना का जलस्तर कम होने के साथ ही लोगों की मुश्किलें भी कम होने लगीं हैं. बाढ़ के चलते बाढ़ राहत शिविरों में रहने वाले लोग अब अपने घरों की ओर रुख करने लगे हैं. धीरे-धीरे बाढ़ राहत शिविर खाली होने लगे हैं, जिससे अफसरों ने भी राहत की सांस ली है. शुक्रवार की दोपहर तक अधिकतर बाढ़ राहत शिविर खाली हो चुके थे. लोग अपने घरों को जा चुके हैं. प्रयागराज के कैंटोनमेंट बोर्ड हाई स्कूल में करीब डेढ़ हजार बाढ़ प्रभावित लोग रह रहे थे, जिसमें 13 सौ से अधिक लोग अपने घरों की तरफ वापस जा चुके हैं. कुछ ही लोग अभी रह रहें हैं, लेकिन माना जा रहा है कि अगले कुछ घंटो में यह लोग भी अपने आशियाने की तरफ रवाना हो जाएंगे.

अपने-अपने घरों को लौटने लगे लोग
प्रयागराज में गंगा यमुना के जलस्तर में बढ़ोतरी के साथ जिला प्रशासन ने शहर में 17 और ग्रामीण इलाकों में चार बाढ़ राहत शिविर बनाए थे. इन शिविरों में करीब आठ हजार से अधिक लोग रह रहे थे. प्रशासन की तरफ से बाढ़ राहत शिविरों में रहने वालों के लिए खाने पीने से लेकर सभी जरूरी इंतजाम किए गए थे. प्रशासनिक अधिकारियों के मुताबिक शुक्रवार तक बाढ़ राहत शिविरों में दो हजार लोग ही बचे थे. जैसे-जैसे बाढ़ प्रभावित इलाकों से पानी कम हो रहा है, लोग अपने घरों की तरफ रुख कर रहे हैं. प्रशासनिक अमले की तरफ से बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री के साथ ही जरूरी दवाएं भी वितरित की गईं हैं.

UP Madrasa Survey: फर्जी मदरसों की पैरवी में उतरे सपा सांसद शफीकु र्रहमान, कही ये बड़ी बात 

गौरतलब है कि पिछले हफ्ते प्रयागराज में गंगा और यमुना का रौद्र रूप देखने को मिला था. शहर के दर्जन भर से अधिक इलाके गंगा यमुना की बाढ़ की चपेट में आ गए थे, जिसके चलते लोगों को अपने घरों को छोड़ना पड़ा था. लोगों ने बाढ़ राहत शिविर का रुख किया था, लेकिन फिलहाल पिछले चार दिनों से गंगा यमुना के जलस्तर में लगातार कमी आ रही है, जिसके चलते मोहल्लों से पानी निकल कर अब नदियों के तरफ जा चुका है. ऐसे में लोगों ने भी राहत की सांस ली है. हालांकि गंदगी का अंबार अभी भी कई मोहल्लों में लगा हुआ है, लेकिन स्वास्थ्य महकमा और नगर निगम लगातार सफाई अभियान में जुटा हुआ है. माना जा रहा है कि अगले दो दिनों में पूरी तरह से बाढ़ पीड़ितों को राहत मिल जाएगी. 

Bhojpuri Song:भोजपुरी सिंगर प्रियंका सिंह के गाने पर साड़ी में भाभी ने उड़ाया गर्दा, एक्सप्रेशन की हो रही चर्चा!

Trending news