Varanasi में लगातार बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, काशी के 84 घाटों का संपर्क टूटा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1279126

Varanasi में लगातार बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, काशी के 84 घाटों का संपर्क टूटा

Varanasi News: काशी में गंगा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है. यहां के कई घाटों का संपर्क टूट चुका है. गंगा आरती की जगह में भी परिवर्तन किया गया है. 

Varanasi में लगातार बढ़ रहा गंगा का जलस्तर, काशी के 84 घाटों का संपर्क टूटा

वाराणसी: पहाड़ों पर हो रही लगातार बारिश से वाराणसी, गाजीपुर और मिरजापुर में  गंगा के जलस्तर में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. वाराणसी के कई घाटों से संपर्क टूट गए हैं. शुक्रवार को 2 सेमी प्रतिघंटे की रफ्तार से गंगा के पानी का बढ़ाव जारी है. गंगा के बढ़ते जलस्तर को देखते हुए जिला प्रशासन सतर्क हो गया है. पिछले 24 घंटे में 95 सेमी जलस्तर बढ़ा है. ऐसे ही वृद्धि जारी रही तो अगले चार से पांच दिन में रिहायशी इलाकों की ओर पानी का प्रवाह शुरू हो जाएगा. 

घाटों का संपर्क टूटा 
केंद्रीय जल आयोग के आंकड़ों के अनुसार शुक्रवार को गंगा नदी का जलस्तर में 95 सेमी की वृद्धि दर्ज की गई है. गंगा के जलस्तर में प्रति घंटे 2 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी देखी जा रही है. विश्व प्रसिद्ध आरती स्थल भी पानी में डूब गया है. इसलिए घाट की सीढ़ियों पर आरती हो रही है, जबकि काशी के पंडे-पुरोहित भी ऊंचे स्थानों पर पूजा-पाठ करा रहे हैं. काशी के सभी 84 घाटों का संपर्क टूट गया हैं.

UP के छात्रों को बंक मारना अब पड़ सकता है भारी, प्रदेश के सभी जिलाधिकारियों को जारी हुआ यह निर्देश

कई मंदिर डूबें 
वाराणसी में गंगा के बढ़ते जलस्तर ने घाटों के आस-पास में बने मंदिरों को जलमग्न करना शुरू कर दिया है. मानमंदिर, शिवाला,मणिकर्णिका,दरभंगा और राणामहल समेत कई घाटों पर स्थित मंदिर गंगा के आगोश में समा गए हैं. जल पुलिस लगातार बाढ़ के खतरे के बारे में लोगों को जागरूक कर रही है और  लोगों को गहरे पानी में न जाने और नाव पर निर्धारित सवारी को लाइफ जैकेट के साथ बैठाने की भी हिदायत दे रही है. 

वहीं, गंगा के जलस्तर के बढ़ने से नाविकों की परेशानी बढ़ गई है. खतरे के निशान से 6 मीटर नीचे बह रही है. पर्यटक नौका विहार से घबरा रहे हैं. कई नाव गंगा किनारे खड़ी हैं. इसका सीधा असर नाविकों के जेब पर देखने को मिल रहा है. 

WATCH LIVE TV

 

Trending news