गंगा सप्तमी आज, गंगाजल के ये अचूक उपाय दिलाएंगे जीवन के दुखों से छुटकारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1670032

गंगा सप्तमी आज, गंगाजल के ये अचूक उपाय दिलाएंगे जीवन के दुखों से छुटकारा

Gangajal Ke Upay: मां गंगा को बेहद पवित्र और मोक्षदायिनी माना जाता है...हिंदू धर्म में गंगाजल का बहुत महत्व माना गया है। ऐसा कहा जाता है कि गंगा नदी में स्नान करने से व्यक्ति के सभी पाप धुल जाते हैं...जन्म से लेकर मृत्यु तक सभी अनुष्ठानों में गंगाजल का प्रयोग किया जाता है. ..

प्रतीकात्मक फोटो

Gangajal Ke Upay: सनातन धर्म में गंगा जयंती या गंगा सप्तमी का विशेष महत्व है. इस दिन मां गंगा की पूजा की जाती है. यह सबसे महत्वपूर्ण हिंदू त्योहारों में से एक है.आज 27 अप्रैल को गंगा सप्तमी मनाई जा रही है. ये पर्व हर साल वैशाख माह के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि को मनाया जाता है. ऐसी मान्यता है कि आज के दिन ब्रह्म मुहूर्त में गंगा स्नान करने और मां गंगा की उपासना करने से साधक की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती है और सभी पापों से मुक्ति मिलती है. वैदिक पंचांग के अनुसार, आज यानी 27 मार्च 2023, गुरुवार के दिन वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि है. पंचांग के अनुसार, आज गंगा सप्तमी मनाई जा रही है.वहीं ज्योतिष में गंगाजल के कई उपाय बताए गए हैं, जिनको करने से जीवन की कई समस्याओं से मुक्ति पाई जा सकती है. आइए जानते हैं गंगाजल के उपायों के बारे में...

नकारात्मक ऊर्जा दूर करने के लिए करें ये उपाय
अगर आपके घर में कलेश रहती है या निगेटिविटी रहती है तो गंगा सप्तमी के दिन मां गंगा की पूजा करने के बाद अपने पूरे घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसी मान्यता है कि इससे घर की नकारात्मकता दूर हो जाएगी. 

क्या आपकी कुंडली में बैठा है दरिद्र योग? शनि बढ़ाए मुश्किल तो अपनाएं ये उपाय

ग्रहों की कमजोर स्थिति होने पर करे ये उपाय
कई बार कुंडली में ग्रहों की स्थिति कमजोर होने के कारण भी जीवन में बहुत सारी परेशानियां घेर लेती हैं. अगर ऐसा हो रहा है तो गंगा सप्तमी के अलावा हर सोमवार को शिव जी की पूजा करे. शिव का गंगाजल से अभिषेक करें. इसके अलावा शनिवार को पानी में गंगाजल मिलाकर पीपल की जड़ में अर्पित करें.नियमित ऐसा करने से आपको ग्रह दोष के कारण होने वाली विपदाओं से मुक्ति मिलेगी.

Watch: अगर सपने में दिखें ये चीजें, तो समझो सफलता चूमने वाली है आपके कदम

अगर आते हैं बुरे सपने
रात में सोते समय अचानक से आपकी नींद खुल जाती है या फिर बुरे सपने आते हैं तो सोने से पहले बिस्तर पर थोड़ा सा गंगाजल छिड़क लें. धर्म-पुराणों के अनुसार ऐसा करने से आपको अच्छी नींद आएगी और बुरे स्वप्न से भी छुटकारा मिलेगा.

तरक्की के लिए करें ये उपाय
आप अपने काम धंधे को चलाने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं और सफल नहीं हो रहे तो इसके लिए इसका कारण वास्तु दोष भी हो सकता है.  वास्तु दोष को दूर करने के लिए आप गंगा सप्तमी के दिन एक पीतल की बोतल या फिर लोटे में गंगाजल भरकर उत्तर पूर्व दिशा में रखें. ऐसा करने से घर में सकारात्मकता बढ़ने लगती है और तरक्की के रास्ते खुलते हैं. आपका काम बढ़ने लगेगा.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा.

Mohini Ekadashi 2023: कब है मोहिनी एकादशी 2023, इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान विष्णु के मोहिनी स्वरूप की पूजा, जानें व्रत पारण का समय

 

Trending news