Lucknow G-20: जी-20 और GIS को लेकर लखनऊ में तैयारियां तेज, दुल्हन की तरह सजाया जाएगा 'नवाबों का शहर'
Advertisement

Lucknow G-20: जी-20 और GIS को लेकर लखनऊ में तैयारियां तेज, दुल्हन की तरह सजाया जाएगा 'नवाबों का शहर'

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 13 से 15 फरवरी को जी-20 और जीआईएस शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. इस दौरान देश-विदेश के कई बड़े नेता राजधानी लखनऊ में शिरकत करेंगे.

Lucknow G-20: जी-20 और GIS को लेकर लखनऊ में तैयारियां तेज, दुल्हन की तरह सजाया जाएगा 'नवाबों का शहर'

शुभम पांडे/लखनऊ: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 13 से 15 फरवरी को जी-20 और जीआईएस शिखर सम्मेलन का आयोजन होने जा रहा है. इस दौरान देश-विदेश के कई बड़े नेता राजधानी लखनऊ में शिरकत करेंगे. ऐसे में लखनऊ प्रशासन ने शहर को सजाने का काम तेजी से शुरू कर दिया है. 

दुल्हन की तरह सजाया जा रहा 'नवाबों का शहर'
लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने जानकारी देते हुए बताया कि फरवरी माह में लखनऊ में देश-विदेश के तमाम मेहमान आने वाले हैं. लिहाजा राजधानी को सजाने और सुंदरीकरण का काम किया जा रहा है. इसको लेकर तैयारियां भी तेज हो गई हैं. दरअसल, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट व G-20 सम्मेलन के दौरान देश-विदेश के मेहमान राजधानी में होंगे. इसलिए लखनऊ को दुल्हन की तरह सजाया जाएगा. यहां की ऐतिहासिक इमारतों को भी रिनोवेट किया जा रहा है. इसके साथ ही पूरे शहर में अलग-अलग जगहों पर खास तरह की वॉल पेंटिंग्स और लाइटिंग की जा रही है. इतना ही नहीं बल्कि लखनऊ के डिवाइडर और सड़कों का भी सौंदर्यीकरण किया जा रहा है. 

क्या है जी-20 और जीआईएस सम्मेलन ? 
ग्रुप ऑफ ट्वेंटी (G20) अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग का प्रमुख मंच है. यह सभी प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आर्थिक मुद्दों पर वैश्विक संरचना और अधिशासन निर्धारित करने तथा उसे मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. भारत 1 दिसंबर 2022 से 30 नवंबर 2023 तक G20 की अध्यक्षता करेगा. वहीं GIS यह ग्लोबल इन्वेस्टर समिट-2023 नए उत्तर प्रदेश की आकांक्षाओं को उड़ान देने में सहायक होगी. इस समिट के लिए अमेरिका, यूके, दक्षिण कोरिया सहित विश्व के चुनिंदा 14 देशों में रोड शो प्लान किया जायेगा. इसमें सिंगापुर, बेल्जियम सहित अनेक देशों के औद्योगिक जगत तक पहुंचने और निवेश को आकर्षित करने की रणनीति बनाई गई है.

कहां-कहां होगा जी-20 सम्मेलन? 
G-20 सम्मेलन 2023 में भारत में होना है. यह सम्मेलन यूपी के चार शहरों में लखनऊ, आगरा, वाराणसी, ग्रेटर नोएडा होगा. इन शहरों में सम्मेलन के प्रचार-प्रसार के लिये रन फॉर G-20 का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने निर्देश जारी किये गये हैं.

Trending news