फिरोजाबाद में निकाय चुनाव को बढ़ी सियासी सरगर्मी, देखें कौन कहां से ठोक रहा दावेदारी
Advertisement

फिरोजाबाद में निकाय चुनाव को बढ़ी सियासी सरगर्मी, देखें कौन कहां से ठोक रहा दावेदारी

Nagar Nikay Chunav 2022: यूपी निकाय चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हैं, वहीं आरक्षण की स्थिति साफ होने के बाद नेताओं के संभावित दावेदारों की सूची भी सामने आने लगी है. देखें फिरोजाबाद में कौन कहां से दावेदारी ठोकता नजर आ रहा है. 

फिरोजाबाद में निकाय चुनाव को बढ़ी सियासी सरगर्मी, देखें कौन कहां से ठोक रहा दावेदारी

प्रेमेंद्र कुमार/फिरोजाबाद: यूपी में नगरीय निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav 2022) के लिए कभी भी बिगुल बज सकता है. ऐसे में जिला प्रशासन भी अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में लगा है. मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान का काम 18 नवम्बर को पूरा हो चुका है. सभी निकायों के आरक्षण की घोषणा भी हो चुकी है, जिसके बाद दावेदारों की लंबी लिस्ट सामने आई है. वहीं कुछ नगर पालिकाओं में आरक्षण रिपीट होने की वजह से पूर्व के अध्यक्षों के चेहरे पर भी खुशी देखी जा सकती है. 

निकाय चुनाव में 60 हजार नए मतदाता करेंगे वोट
मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के तहत जिले की आठ नगरीय निकायों में वोटरों की बढ़ोत्तरी हुई है. सबसे ज्यादा वोटर फिरोजाबाद नगर निगम क्षेत्र में बढ़े हैं. इनकी तादाद करीब 47 हजार 338 है. निर्वाचन विभाग से मिले आंकड़ों की बात करें तो जिले के आठ नगरीय निकायों में कुल 61 हजार 581 नए वोटर बढ़े हैं. फिरोजाबाद नगर निगम के लिए 47 हजार 338, शिकोहाबाद नगर पालिका में 4430, सिरसागंज नगर पालिका में 968,टूंडला में 4303,जसराना नगर पंचायत में 1057, फरिहा नगर पंचायत में 567 , एका नगर पंचायत में 1373 और मक्खनपुर नगर पंचायत में 1545 नए मतदाताओं की बढ़ोतरी हुयी है.

दावेदारों की बढ़ी संख्या 
आरक्षण के बाद अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए दावेदारों की संख्या बढ़ रही है. हालांकि इस पर अंतिम मुहर उनकी पार्टी ही लगाएगी. जिले में एक नगर निगम तीन नगरपालिका और चार नगर पंचायतें हैं. फ़िरोज़ाबाद नगर निगम सीट इस बार अनारक्षित की गई है. यहां अध्यक्ष पद के लिए वर्तमान में नूतन राठौर महानगर अध्यक्ष भाजपा राकेश संखवार, हरिओम आचार्य, रितेश अग्रवाल, जैन राम नरेश कटारा अनुपमा शर्मा उज्जवल गुप्ता के नाम प्रमुखता से सामने हैं, जो भारतीय जनता पार्टी से अपनी दावेदारी पेश कर रहे हैं. वहीं समाजवादी पार्टी की ओर से राजकुमार राठौर बिन्नी मित्तल, प्रोफेसर शहरयार आलम, खालिद, नसीर, मयंक भटनागर जैसे लोग टिकट की लाइन में हैं. फिरोजाबाद नगर निगम में कुल वार्ड की संख्या-70 है. 

Scholarship Scheme: स्कॉलरशिप पाने का शानदार मौका, जानिए पात्रता और कैसे करें अप्लाई

शिकोहाबाद नगर पालिका- अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई है. आरक्षण के बाद भारतीय जनता पार्टी से जयप्रकाश राठौर, विजेंद्र यादव (बाजा) सतीश यादव ,चंद्रप्रकाश राठौर, नीता धनगर रामप्रकाश नेहरू का नाम शामिल है. वहीं सपा से वर्तमान चेयरमैन के पति अब्दुल वाहिद, लतीफ अहमद ,देव यादव, निश्चल यादव ने दावेदारी दिख रही है. शिकोहाबाद नगर पालिका में कुल वार्ड संख्या 25 है. 

सिरसागंज नगर पालिका भी अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित की गई है. भारतीय जनता पार्टी के वर्तमान चेयरमैन सुनील तिवारी, अमित गुप्ता, सुनील यादव, शशि कला यादव ने दावेदारी पेश की है. वहीं समाजवादी पार्टी से श्यामवीर सिंह डॉक्टर भुवनेश यादव सुमित कुमार जैन अश्वनी यादव ने अपनी दावेदारी प्रस्तुत की है. सिरसागंज नगर पालिका में कुल वार्ड संख्या 25 है. 

नगर पालिका टूंडला अनारक्षित घोषित की गई है. इसके बाद से नगर पालिका टूण्डला से बीजेपी के जय पाराशर, मीना शर्मा, दुष्यंत जादौन, सुनील पुनिया, भंवर सिंह ठेकेदार के नाम शामिल है. वहीं समाजवादी पार्टी से प्रेमचंद दीक्षित अजब सिंह यादव की दावेदारी प्रमुखता से है जबकि कांग्रेस ने ललित जैन प्रत्याशी हो सकते हैं. वहीं बसपा से नीलेश यादव को प्रत्याशी बना सकती है, टूंडला नगरपालिका मे कुल वार्ड संख्या 25 है.

Tour Package:उत्तराखंड घूमने के लिए IRCTC लाया शानदार टूर पैकेज, बस इतना होगा किराया

जिले की चार नगर पंचायतों की बात करें तो उसमें सबसे पहले जसराना नगर पंचायत की बात करते हैं. आरक्षण में जसराना नगर पंचायत अनारक्षित घोषित की गई है. जिसके बाद से वर्तमान चेयरमैन अवनीश गुप्ता, दिनेश लोधी, रतनपाल सिंह चौहान, त्रिलोकी नाथ शर्मा, मुनेंद्र चौहान भाजपा की ओर से दावेदारी करने वाले प्रमुख नाम हैं. वहीं सपा का गढ़ माना जाने वाला जसराना से समाजवादी पार्टी की ओर से अंशुल विक्रम केपी सिंह यादव वारिस सिद्धकी नसीम रहीम इकरार कुरैशी ने अपनी दावेदारी प्रस्तुत की है जसराना नगर पंचायत में कुल वार्ड संख्या--11 हैं.

दूसरी नगर पंचायत एका है जो अनारक्षित घोषित की गई है. जिसके बाद योगेश लोधी वर्तमान चेयरमैन रवि कांत वासने, डॉक्टर यशवीर सिंह अनार सिंह बघेल ने बीजेपी से अपनी दावेदारी की है. वहीं समाजवादी पार्टी से दलवीर सिंह रामसेवक यादव राहुल यादव व जगदीश यादव ने अपनी दावेदारी की है लेकिन जिले की मक्खनपुर नगर पंचायत और प्रिया नगर पंचायत पिछड़ा वर्ग महिला के लिए आरक्षित की गई है. जिसकी वजह से अभी नामों की दावेदारी सामने नहीं आई है. कुछ ही दिनों के बाद दोनों नगर पंचायतों से भी प्रमुख राजनीतिक दल के नेता नामों की दावेदारी प्रस्तुत कर देंगे.

UP Nikay Chunav 2022: शहर की सरकार में किन्नर भी होंगे दावेदार , नगर निगम मेयर और नगरपालिका अध्यक्ष पदों पर ठोक रहे दावा

 

 

 

Trending news