Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर भूकंप के झटकों से थर्राया, पंजाब भी हिला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1735982

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर भूकंप के झटकों से थर्राया, पंजाब भी हिला

Earthquake in Delhi NCR : दिल्ली एनसीआर समेत समूचा उत्तर भारत मंगलवार को भूकंप के झटकों से थर्रा गया.  पंजाब और हरियाणा में भी भूकंप के हल्के झटके आए. 

Delhi NCR Earthquake, Earthquake News, Punjab, Uttar Pradesh, Earthquake

Earthquake in Delhi NCR: दिल्ली एनसीआर भूकंप के झटकों से थर्राया, पंजाब भी हिला. दिल्ली समेत समूचा उत्तर भारत मंगलवार को भूकंप के झटकों से हिल गया. ये झटके करीब 20 सेकेंड तक महसूस किए गए. पंजाब और हरियाणा में भी ये भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं.  नोएडा(Noida), गाजियाबाद (Ghaziabad), ग्रेटर नोएडा में भी ऊंची इमारतों में रहने वालों को तेज झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए. ऑफिसों में भी भूकंप के झटकों के बाद कर्मचारियों में दहशत दिखी औऱ थोड़ी देर के लिए वो बाहर आ गए. हालांकि भूकंप का केंद्र (Eathquake Epicentre) जम्मू-कश्मीर का डोडा (Jammu Kashmir Doda) था. इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल (Richte Scale) पर 5.4 बताई जा रही है. इससे कोई जानमाल का नुकसान तो नहीं हुआ है, इसकी अभी जानकारी नहीं मिल पाई है.

खबरों के मुताबिक, करीब 1.36 बजे भूकंप के ये झटके आए. इसके बाद दहशत फैल गई. पिछली बार मार्च में बड़ा भूकंप आया था. तब 6.6 तीव्रता का भूकंप रिक्टर स्केल पर मापा गया था. हालांकि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान में हिन्दुकुश क्षेत्र था. इस कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था.

भूगर्भ विज्ञानियों का कहना है कि वैसे तो दिल्ली और आसपास का क्षेत्र भूकंप के खतरे के हिसाब से जोन 5 में है, लेकिन जोखिम कम नहीं है. दिल्ली और आसपास की रेतीली भूमि के कारण पिछली बार जो तेज कंपन आया था, उसकी लहरें बनी थीं और पानी की तरह काफी लंबे समय तक ये कंपन महसूस किया गया था. 

भूगर्भशास्त्री श्रीजन पाल सिंह ने कहा कि भूकंप की तीव्रता भले ही ज्यादा न हो, लेकिन एक बार हमें चेताने आया है. ये वार्निंग शॉट्स आ सकता है. यह आने वाले वक्त में बड़े भूकंप के पहले जोखिमवाली इमारतों की जांच करने, ऐसी इमारतों को खाली कराने पर ध्यान देना चाहिए. यह मीडियम लेवल का शॉक था, तो यह प्री शॉक या ऑफ्टर शॉक भी हो सकता है.जम्मू-कश्मीर में पहले भी ऐसे भूकंप के कारण वहां लोगों में ज्यादा दहशत देखी गई. राम बनिहाल, ऊधमपुर, राजौरी, पुंछ जैसे जिलों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. पहाड़ी इलाकों को देखते हुए प्रशासन ज्यादा सतर्क है. चंडीगड़ में भी लोग दहशत से घरों से बाहर आ गए. 

UP LIVE News: Delhi-NCR में भूकंप के झटके, घरों से बाहर निकले लोग

गौरतलब है कि समूचा उत्तर भारत हिमालय रेंज के भूकंपों से लंबे समय से प्रभावित रहा है. पहले भी दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में ऐसे भूकंप के झटके आए हैं. उत्तराखंड के चमोली, पिथौरागढ़ में ऐसे भूकंपों का नुकसान हमने देखा है. नेपाल में आए भूकंप में भी हमने भारी तबाही देखी थी. तब हजारों लोग मारे गए थे और भूकंप बिहार तक महसूस किया गया था. 

Dog attacked: घर के बाहर खेल बच्चे पर आवारा कुत्तों ने किया हमला, एक बच्ची की मौके पर हुई मौत

Trending news