Double Chin Problem: अगर आप डबल चिन से हैं परेशान, तो खूबसूरत चेहरा पाने के लिए करें योगासन
Advertisement

Double Chin Problem: अगर आप डबल चिन से हैं परेशान, तो खूबसूरत चेहरा पाने के लिए करें योगासन

Double Chin Problem: चेहरे पर एक्स्ट्रा फैट होना आम सामान्य है, लेकिन इससे लोगों का चेहरा काफी भद्दा दिखने लगता है. आइए बताते हैं समाधान...

Double Chin Problem: अगर आप डबल चिन से हैं परेशान, तो खूबसूरत चेहरा पाने के लिए करें योगासन

Double Chin Exercise: चेहरे पर एक्स्ट्रा फैट होना आम सामान्य है. इस फैट से लोगों का चेहरा बहुत भद्दा दिखने लगता है. दरअसल, गालों, जबड़े और ठोड़ी पर एक्स्ट्रा फैट जमा हो जाता है. वहीं, डबल चिन में हमारी ठोड़ी पर अधिक फैटी हो जाता है, उस स्थिति को ही डबल चिन कहते हैं. ऐसे में लोग चेहरे के फैट को कम करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं. डबल चिन वाला चेहरा जब मुस्कुराता है, तो और ज्यादा फैटी लगता है.

आपको बता दें कि व्यक्ति को खराब दिखने का भ्रम होने लगता है. दरअसल, हमारा चेहरा जब अच्‍छे आकर में होता है, तो हमारा आत्मविश्वास बढ़ा रहता है. हम चेहरे की एक्स्ट्रा फैट को कम करके और अधिक सुंदर नजर आ सकते हैं. अगर डबल चिन कम होती है, तो चेहरा भी दुबला दिखेने लगता है. डबल चिन को घटाने के लिए कुछ योगासन हैं, इसके अभ्यास से आप फेस मसल्स की एक्सरसाइज कर सकते है. आइए बताते हैं, वो योगासन.

दो से तीन मिनट तक आसमान को चूमें
आपको बता दें कि योग क्रिया बहुत ही आसान है. इससे जबड़ा बेहतर शेप में आता हैं. इस योग क्रिया के दौरान बड़ी आरामदायक स्थिति में बैठकर आसमान की तरफ देखें. इसके बाद होठों की तरफ देखते हुए चूमने का पोज दें. खास बात ये है कि ये काम आपको लगभग 2 से 3 मिनट तक करें.

आसानी से करें उष्ट्रासन
आपको बता दें कि उष्‍ट्रासन योग को ऊंट मुद्रा के नाम से भी जाना जाता है. इसमें गले के आस-पास की फैट को फैलाने में मदद मिलती है. दरअसल, उष्ट्रासन योग से डबल चिन और चेहरे की फैट को कम किया जा सकता है. इस योग में सबसे पखले घुटनों पर बैठें. इसके बाद पीठ के निचले हिस्से को सहारा देते हुए पीछे की तरफ झुकें. इसके बाद पैर की दोनों एड़ियों को पकड़कर, पेट की तरफ करें. अगर हम कई बार ऐसा करते हैं, तो पीछे की तरफ झुकाव होगा. इसके बाद सिर को पीछे की तरफ लटकाएं. थोड़ी देर तक इस अवस्था में ही रहें. इसके बाद वापस पुरानी स्थिति में लौट जाएं.

सिंह मुद्रा से मिलता है लाभ
आपको बतादें कि सिंह मुद्रा से हमारे चेहरे की मसल्स पर असर पड़ता है. ये फेस मसल्स को स्ट्रेच करता है. इस आसन से रक्तसंचार भी बढ़ जाता है. इससे फैट भी कम होता है. इस योग को करने के लिए सिंह की तरह बैठना पड़ता है. इसके बाद जीभ को बाहर निकालें. यथा संभव मुंह को खोलें. इसके बाद भौहों के केंद्र पर नजर स्थिर करते हुए, कुछ देर इसी स्थिति में बने रहें. ऐसा करने से डबल चिन की समस्या में लाभ होगा.

WATCH: ऐसे 5 खाद्य पदार्थ जो आंतों को रखते हैं स्वस्थ, सर्दियों की बीमारियों को रखते हैं दूर

 

 

Trending news