Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी आज, जानें पूजा का शुभ-मुहूर्त और महत्व
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1414453

Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी आज, जानें पूजा का शुभ-मुहूर्त और महत्व

Dev Uthani Ekadashi 2022: ऐसी मान्यता है कि देवउठनी एकादशी पर अगर विधि-विधान से इस दिन भगवान कृष्ण की आराधना करेंगे तो आर्थिक संकट दूर होगा और घर में सुख-समृद्धि आएगी.

Dev Uthani Ekadashi 2022: देवउठनी एकादशी आज, जानें पूजा का शुभ-मुहूर्त और महत्व

Dev Uthani Ekadashi 2022: आज देवउठनी एकादशी है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को भगवान विष्णु 4 माह के निद्रा से जागते हैं. धर्म शास्त्रों में इस दिन को देवउठनी एकादशी कहा गया है. भक्त इस दिन भगवान विष्णु के व्रत रखते हैं.  इस दिन को देवोत्थान एकादशी, देव प्रभोदिनी एकादशी जैसे अनेक नामों से जाना जाता है. 

 देवउठनी एकादशी से शुरू हो जाएंगे मांगलिक काम
 इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है.  ऐसी मान्यता है कि अगर विधि-विधान से इस दिन भगवान कृष्ण की आराधना करेंगे तो आर्थिक संकट दूर होगा और घर में सुख-समृद्धि आएगी. शास्त्रों में कहा गया है कि देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से वह प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. इस दिन से सभी मांगलिक कार्य, जैसे विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश क्रिया, उपनयन संस्कार फिर शुरू हो जाते हैं. इस दिन तुलसी विवाह भी किया जाता है. 

देवउठनी एकादशी पूजा विधि (Devuthani Ekadashi worship method) 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सुबह जल्दी उठकर स्नान के बाद स्वच्छ कपड़े पहनने के बाद भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए.। रात में घर के बाहर और पूजा घर में दीपक जलाना चाहिए. रात के समय विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा करनी चाहिए और मीठे का भोग लगाना चाहिए.

देवउठनी एकादशी पूजा मुहूर्त (Devuthani Ekadashi Puja Muhurta)
देवउठनी एकादशी तिथि -3 नवंबर 2022 को शाम 7.30 बजे से शुरू होकर 4 नवंबर 2022 को शाम 6. 8 मिनट पर समाप्त होगी
एकादशी का व्रत-4 नवंबर 2022 को रखा जाएगा.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

WATCH: 13 नवंबर को इन 2 ग्ग्रहों में बड़ी हलचल, इन खास राशि वालों की चमकेगी किस्मत

Gopashtami 2022: कब है गोपाष्टमी, जानें सही डेट, शुभ मुहूर्त के साथ पूजा विधि और महत्व

Trending news