Dental Problem: दांतों के दर्द को न लें हल्‍के में, शरीर में गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं ये लक्षण
Advertisement

Dental Problem: दांतों के दर्द को न लें हल्‍के में, शरीर में गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं ये लक्षण

Dental Problem: अक्‍सर अपने दांतों के दर्द को लेकर अनदेखा करते रहते हैं. इन समस्‍याओं को नजरअंदाज करने पर शरीर में खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं. 

Dental Problem: दांतों के दर्द को न लें हल्‍के में, शरीर में गंभीर बीमारियों के संकेत हो सकते हैं ये लक्षण

Dental Problem: कई बार हम अपने दांतों के दर्द को अनदेखा कर देते हैं. दांतों के दर्द को हम जितना आम समझते हैं उतना ये होते नहीं हैं. दांत या मसूड़े संबंधी समस्‍याओं को हल्‍के में न लें. दांतों से अपने सेहत का राज जान सकते हैं. दांत और मसूड़ों के कुछ ऐसे लक्षण होते हैं, जो किसी गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं. तो आइये समझते हैं दांतों के ऐसे लक्षण जो गंभीर बीमारी का संकेत हो सकते हैं. 

बार-बार मुंह में छाले पड़ने खतरनाक 
बार-बार मुंह के छाले होना माउथ कैंसर का लक्षण हो सकता है. चिकित्‍सकों के मुताबिक, माउथ या मुंह का कैंसर तब होता है जब होंठ, जीभ, मसूड़े या टॉन्सिल में ट्यूमर बन रहा हो. मुंह के छाले लगातार हो रहे हों तो आपको सावधान हो जाना चाहिए. ऐसे में मुंह का कैंसर का ये संकेत हो सकता है. बार-बार मुंह के छाले पड़ने पर चिकित्‍सकों को दिखाएं. 

मसूड़ों में ब्‍लड आना हार्मोन असंतुलित का संकेत 
मसूड़ों से अक्‍सर ब्‍लड निकलना खतरनाक हो सकता है. ये हार्मोन के असंतुलित हो जाने का संकेत है. विशेषज्ञों के मुताबिक, ब्रश करते समय मसूड़ों से खून बहना मसूड़ों में सूजन होने का संकेत हैं. इसका मतलब यह है कि हार्मोन संतुलित नहीं हैं. उम्र बढ़ने के साथ-साथ हार्मोन में बदलाव आना आम बात है. अगर समय रहते इसका उपचार नहीं किया गया तो ये मसूड़ों और हड्डियों को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं. 

लाल गांठ पड़ना प्रेग्‍नेंसी की ओर इशारा करना 
मसूड़ों पर लाल गांठ बनाना प्रेग्‍नेंसी की तरफ इशारा करता है. इससे कभी भी खून आ सकता है. प्रेग्‍नेंसी के दौरान हार्मोन में तेजी से बदलाव होता है. इसलिए मसूड़ों से जुड़ी ज्‍यादातर समस्‍याएं गर्भ के दौरान ही महसूस होती हैं. ज्‍यादातर मामलों में यह डिलीवरी के बाद ही यह ठीक होता है. मसूड़ों पर लाल गांठ होने पर इसे अनदेखा न करें, फौरन अपने चिकित्‍सकों से सलाह लें. 

गुस्‍से में दांतों को पीसना तनाव का संकेत 
अगर हम तनाव लेते हैं तो इसका असर न केवल शरीर में बल्कि दांतों पर भी इसका असर पड़ता है. विशेषज्ञों का कहना है कि अक्‍सर तनाव में होने पर हम अपने दांतों को पीसते हैं. इसके चलते ही दांत सपाट हो जाते हैं. जब हम तनाव में होते हैं तो दांतों को पीसने हैं तो ये सिर और जबड़ों के दर्द से भी जुड़ा हो सकता है. 

बार-बार उल्‍टी आना भी दांतों से जुड़ा 
सेंसिटिव टीथ के चलते आपको बार-बार उल्‍टी महसूस हो सकती है. विशेषज्ञों ने बताया कि प्रेग्‍नेंसी के दौरान हाइपरमेसिस की वजह से पेट में अक्‍सर एसिडिटी बन जाती है. ये दांतों को सेंसिटिव बनाने के साथ ही इसकी ऊपरी परत को भी नुकसान पहुंचाता है. इसकी वजह से बार-बार उल्‍टी होती है. उल्‍टी होने के तुरंत बाद ब्रश भी नहीं करना चाहिए. इससे दांतों के बाहरी परत खराब हो जाती है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch : बड़ी आसानी से ऐसे साफ हो जाते हैं सड़क पर स्मार्टफोन

Trending news