UP Dengue Cases :कोरोना की तरह डेंगू से मुकाबले की तैयारी, हर जिले में बनेंगे हॉस्पिटल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1437616

UP Dengue Cases :कोरोना की तरह डेंगू से मुकाबले की तैयारी, हर जिले में बनेंगे हॉस्पिटल

डेंगू की रोकथाम के लिए अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने खुद मोर्चा संभाल लिया है. जानें सीएम योगी ने कैसे ग्राउंड जीरो पर अपनी टीम को डेंगू की रोकथाम के लिए एक्टिव कर दिया है.

UP Dengue Cases :कोरोना की तरह डेंगू से मुकाबले की तैयारी, हर जिले में बनेंगे हॉस्पिटल

अजीत सिंह/ लखनऊ: प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में डेंगू का डंक बढ़ता जा रहा है. प्रदेश की योगी सरकार इसकी रोकथाम के लिए एक्शन मोड में आ गई है.इसके लिए सूबे के हर जिले में डेंगू के उपचार मुहैया कराने वाले हॉस्पिटल बनाए जाएंगे. सीएम योगी आदित्यनाथ ने इससे जुड़े अहम निर्देश दिए हैं. वहीं डेंगू के विस्तार को रोकने के लिए सर्विलांस के जरिए बेहतर स्क्रीनिंग की जाएगी. प्रदेश सरकार डेडिकेटेड कोविड हॉस्पिटल की भांति डेडिकेटेड डेंगू अस्पताल एक्टिव करने जा रही है. कम से कम हर जिले में एक ऐसा डेडिकेटेड अस्पताल जरूर होगा जहां डेंगू मरीजों के लिए चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मी उपलब्ध होंगे. इन अस्पतालों में डेंगू की जांच से लेकर समुचित उपचार की व्यवस्था होगी. सीएम योगी ने निर्देश देते हुए कहा है कि सभी मंत्रियों को फील्ड में एक्टिव कर दिया है. 

इस तरह डेंगू पर लगेगी रोक
स्वास्थ्य विभाग, नगर विकास, पंचायती राज और सूचना विभाग व्यापक जागरूकता कार्यक्रम चलाएं जाएंगे. डेंगू के कारण, लक्षण, बचाव आदि के बारे में लोगों को सही जानकारी दी जाएगी. अखबारों में जागरूकता परक विज्ञापन, दीवार पेंटिंग, पब्लिक एड्रेस सिस्टम आदि के माध्यम से इस बीमारी के कारण प्रभाव और उपचार के बारे में विस्तृत जानकारी देने की तैयारी है. डेंगू मरीजों के लिए हर शासकीय अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड बनाए गए हैं. 

 यह भी पढ़ें: UP Global Investors Summit: सीएम योगी और उनकी टीम करेगी विदेश दौर, आएगा 10 लाख करोड़ रुपये का निवेश 

सीएम दिए अहम निर्देश
सीएम के निर्देश पर स्थानीय जरूरतों के अनुसार इनकी संख्या बढ़ाई जाएगी. हर जनपद में डेंगू टेस्टिंग और प्लेटलेट्स की जांच की सुविधा होनी चाहिए. नगर विकास व पंचायती राज विभाग द्वारा प्रदेशव्यापी साफ-सफाई व फॉगिंग का कार्य नियमित कराया जाए.नगर विकास व पंचायती राज विभाग द्वारा प्रदेशव्यापी साफ-सफाई व फॉगिंग का कार्य नियमित कराया जाए. 

Trending news