Dengue Fever: केवल बुखार आने पर घबराएं नहीं, पहले पहचानें डेंगू के लक्षण, जानें कब आती है प्लेटलेट्स चढ़ाने की नौबत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1422464

Dengue Fever: केवल बुखार आने पर घबराएं नहीं, पहले पहचानें डेंगू के लक्षण, जानें कब आती है प्लेटलेट्स चढ़ाने की नौबत

Dengue symptoms and prevention: हर बुखार केवल डेंगू ही नहीं बल्कि सामान्य वायरल फीवर भी हो सकता है. ऐसे में जानिए डेंगू के लक्षणों और इलाज के बारे में...

सांकेतिक फोटो.

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: बाराबंकी जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है. जांच में डेंगू की पुष्टि होने के बाद परिजन अपने मरीजों को सरकारी और निजी अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती करा रहे हैं. जिले में अब तक डेंगू से हुई कई मौतों के बाद लोगों में दहशत का माहौल है. हल्का सा बुखार होने पर भी लोग जांच कराने के लिए जिला अस्पताल की पैथालॉजी में पहुंच रहे हैं. ऐसे में हमें डेंगू के लक्षणों को जानना भी बेहद जरूरी है. क्योंकि हर बुखार केवल डेंगू ही नहीं, बल्कि सामान्य वायरल फीवर भी हो सकता है. ऐसे में बाराबंकी जिला अस्पताल के सीएमएस ने डेंगू के लक्षणों और इलाज के बारे में बताया.

जिला अस्पताल में बना 24 बेड का डेंगू वार्ड
बाराबंकी जिला अस्पताल के सीएमएम डॉ. बृजेश सिंह ने बताया कि इस समय जिले में डेंगू के साथ वायरल फीवर, टायफाइड, मलेरिया, स्क्रब टाइफस और कोविड का संक्रमण भी चल रहा है। लेकिन इन दिनों डेंगू ज्यादा फैल रहा है और उसके मरीज भी अस्पताल में ज्यादा आ रहे हैं। जिला चिकित्सालय में पहले 24 बेड का डेंगू वार्ड बनाया गया था. लेकिन मरीजों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए अब और 24 बेड का इजाफा किया गया है.

जानिए क्या हैं डेंगू के लक्षण
डेंगू के लक्षण बताते हुए सीएमएस डा. बृजेश सिंह ने बताया कि डेंगू में बुखार 5 से 8 दिन के बीच रहता है. बुखार 103 से 104 डिग्री तक जा सकता है.  इसके अलावा सिर में तेज दर्द, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, आंखों में दर्द होना, जी मचलना और उल्टी भी इसके लक्षण हैं. डेंगू के अन्य लक्षणों में शरीर में चकते पड़ना और प्लेटलेट्स की कमी भी देखी गई है.

सीएमएस डॉ.ने बताया कि जब 10 हजार से कम प्लेटलेट्स हो जाये या फिर एक्टिव ब्लीडिंग और प्लेटलेट्स डिस्फंक्शन का कोई भी संकेत मिले. इसके अलावा नाक से खून, मूंह से खून या फिर पेशाब और मल का कलर बदलने लगे तो डॉक्टर की सलाह पर ही प्लेटलेट्स चढ़वाना चाहिये. इसके अलावा एक सिंगल डोनर प्लेटलेट ट्रांसफ्यूजन होना ज्यादा अच्छा होता है. इसमें एक ही व्यक्ति से सभी प्लेटलेट्स मिल जाते हैं. 

सीएमएस के मुताबिक जिला अस्पताल में आने वाले सभी मरीजों का इलाज किया जा रहा है. जिला अस्पताल में सीबीसी, प्लेटलेट्स और एलाइजा जांच से लेकर कार्ड टेस्ट की पूरी व्यवस्था है. हमारी पूरी कोशिश है कि हम डेंगू मरीजों का हर संभव इलाज कर सकें. अस्पताल में मरीज को यह सभी सुविधा नि:शुल्क दी जा रही हैं. 

Trending news