Dengue in UP: गोरखपुर से गाजियाबाद तक डेंगू का डंक, इन लक्षणों से पहचाने कहीं आप भी मच्छरों के आतंक का शिकार तो नहीं
Advertisement

Dengue in UP: गोरखपुर से गाजियाबाद तक डेंगू का डंक, इन लक्षणों से पहचाने कहीं आप भी मच्छरों के आतंक का शिकार तो नहीं

Dengue in UP: उत्तर प्रदेश में डेंगू का कहर बढ़ता जा रहा है. ऐसे में इस वायरस के लक्षण और उपाय के बारे में जानना बेहद जरूरी है. 

Dengue Fever

Dengue Fever: उत्तर प्रदेश के डेंगू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है. लखनऊ, गोरखपुर, कानपुर, आजमगढ़, बलिया, प्रयागराज समेत कई जिलों में रोजाना डेंगू के नए मामले सामने आ रहे हैं. स्वास्थ महकमे में हड़कंप मचा हुआ है. प्रयागराज में गुरुवार को डेंगू के 11 नए मरीज सामने आए. जिसके बाद जिले में मरीजों की संख्या 159 पहुंच गई. वहीं, राजधानी लखनऊ में 

डेंगू के 18 नए मामले सामने आए हैं. करीब 200 से 300 लोग बुखार की चपेट में हैं. लोगों के घरों में एंटी लार्वा का छिड़काव करवाया जा रहा है. हालांकि एक्टिव संख्या मौजूदा समय में 31 है. जिनमें से 22 डेंगू मरीज अस्पताल में भर्ती हैं, जबकि नौ मरीज घर पर इलाज करा रहे हैं. मच्छरों के आतंक से पूरा प्रदेश त्रस्त है. ऐसे में आइये जानते हैं डेंगू के लक्षण, बचाव और ठीक होने के उपाय....

कैसे फैलता है डेंगू?
बारिश के बाद जगह-जगह जलभराव हो जाता है. हमारे घरों में भी कई जगहों जैसे-कूलर, गमले, खाली बर्तन आदि पर पानी जमा होता है. जो मच्छरों का घर बन जाते हैं. मादा एडीज इजिप्टी मच्छर के काटने से डेंगू होता है. ये मच्छर इंसान को दिन के समय काटते हैं. ध्यान रहे कि डेंगू का मच्छर साफ पानी में ही पनपता है. ऐसे में अपने आस-पास पानी जमा ना होने दें. 

यह भी पढ़ें- DA and Bonus on Diwali in UP: यूपी में DA इजाफे के साथ अक्टूबर में जल्द मिलेगी सैलरी-बोनस, योगी सरकार दिवाली में देगी डबल गिफ्ट

 

डेंगू के लक्षण (Dengue Symptoms)
डेंगू वाले मच्छर के काटने के तीन-चार दिन में उसके लक्षण नजर आने लगते हैं. संक्रमित मरीजों में 3 दिनों से लेकर 14 दिनों तक लक्षण बने रहते हैं. जिसमें मरीज को ठंड लगने के साथ ही तेज बुखार आता है. इसके साथ ही गले, सिर और जोड़ों में दर्द भी होता है. मरीज को कमजोरी महसूस होती है. थकावट और बेचैनी महसूस होती है. कुछ भी खाने-पीने का मन नहीं करता. मरीज के शरीर में कई जगहों पर गुलाबी रंग के रैशेज होते हैं. 

कम हो जाती है प्लेटलेट्स की संख्या
डेंगू बुखार में संक्रमित मरीजों के प्लेटलेट्स कम होने लगते हैं. कई बार यह जानलेवा साबित हो सकता है. बता दें कि एक स्वस्थ शरीर में 1.5 से 2 लाख प्लेटलेट्स होते हैं. प्लेटलेट्स की संख्या इससे कम हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह ले. जरूरत पड़े तो अस्पताल में एडमिट हो जाएं. प्लेटलेट्स कम होने पर डॉक्टर प्लेटलेट्स भी चढ़ाते हैं. 

यह भी पढ़ें- मुस्लिम दरोगा को राम-राम कहने पर शिवसेना नेता का कटा चालान, भड़के हिन्दू संगठन

डेंगू से बचने के उपाय
डेंगू के मच्छरों से बचने के लिए आप अपने घर या आस-पास पानी ना जमा होने दें. अगर आसपास जलभराव हो तो उसमें मिट्टी भर दें. बरसात के मौसम में खुला पानी ना पिएं. पानी को हमेशा ढक कर रखें. रात को सोते वक्त मच्छरदानी का इस्तेमाल करें या फिर मॉस्किटो रिपेलेंट्स (मच्छर भगाने वाली चीजों) का उपयोग करें. 

डेंगू से ठीक होने के घरेलू उपाय 
1. अगर आप डेंगू से संक्रमित हैं, तो नीम के पत्तों का रस पीएं. इससे प्लेटलेट्स और वाइट ब्लड सेल्स की संख्या में बढ़ोतरी होती है.
2. गिलोय को उबालकर काढ़ा बनाकर पीएं. इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉन्ग होता है और डेंगू वायरस से लड़ने में मदद मिलती है. 
3. पपीते का सेवन करें. इसमें मौजूद पोषक तत्व प्लेटलेट्स काउंट्स बढ़ाते हैं. 
4. संतरे के जूस में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो डेंगू वायरस को नष्ट करने में मददगार साबित होते हैं. 
5. नारियल पानी पीएं. इसमें मौजूद मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाते हैं.
6. डॉक्टर से परामर्श लें और जल्द से जल्द उपचार कराएं. 

यह भी पढ़ें- Shukrawar ke Upay:आज रात करें ये उपाय, बरसेगा धन, खुल जाएगा बंद किस्मत का ताला

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news