Moradabad News: ऑनलाइन ट्रेडिंग का झांसा देकर की लाखों की ठगी, थोडा फायदा देकर किया बड़ा नुकसान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1784135

Moradabad News: ऑनलाइन ट्रेडिंग का झांसा देकर की लाखों की ठगी, थोडा फायदा देकर किया बड़ा नुकसान

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में साइबर ठगों ने लोगों को चूना लगाने के लिए नए-नए तरीके खोज निकाले हैं.

Moradabad News: ऑनलाइन ट्रेडिंग का झांसा देकर की लाखों की ठगी, थोडा फायदा देकर किया बड़ा नुकसान

आकाश शर्मा/मुरादाबाद: उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले में साइबर ठगों ने लोगों को चूना लगाने के लिए नए-नए तरीके खोज निकाले हैं. लोगों को ठगने का एक नया मामला सामने आया है, जहां साइबर ठगों (Cyber Fraud) ने एक व्यक्ति को पहले तो ऑनलाइन ट्रेडिंग में थोडा फायदा देकर अपने जाल में फंसाया और बाद में उसको लाखों का चुना लगा दिया. खुद के साथ हुई साइबर ठगी के बारे में जैसे ही युवक को भनक लगी,तो उसके पैरों तले जमींन खिसक गई. वहीं पीड़ित ने इस साइबर ठग कंपनी के बारे में पुलिस को जानकारी दी. सूचना मिलते ही पुलिस ने मामले को संज्ञान में लिया और जांच में जुट गई. 

यह है पूरा मामला 
यूपी के मुरादाबाद जिले के मझोला थाना क्षेत्र का रहने वाले एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर है. मिली जानकारी के मुताबिक पीड़ित सॉफ्टवेयर इंजीनियर ऑनलाइन ट्रेडिंग भी करता था. इसी बीच पीड़ित एक कंपनी के संपर्क में आया. इसके बाद कंपनी की तरफ से कॉल कर पीड़ित को बताया गया कि अगर वो उनकी कंपनी में इन्वेस्ट करेंगे, तो उनको टास्क दिया जाएगा, जिसको पूरा करने पर लाभ मिलेगा. इसके बाद पीड़ित ने कंपनी में 10 हजार रुपये लगाए और सप्ताह के आखिर में टास्क पूरा होने पर उसको 6700 रुपये टास्क के बेनिफिट बताकर वापस कर दिए गए और 10 हजार रुपये सुरक्षित जल्द वापस देने की बात कही.

देते थे लालच 
पीड़ित ने पुलिस को जानकारी दी कि कंपनी ने उन्हें दोबारा फोन कर एक और टास्क पूरा करने के लिए कहा. टास्क पूरा करके और पैसा कमाने के लालच में सॉफ्टवेयर इंजीनियर और फंसता चला गया. फ्रॉड कंपनी की बात में आने के बाद पीड़ित सॉफ्टवेयर इंजीनियर ने अपने और पत्नी के खाते से एनआईएफटी कर 4 किश्तों में कंपनी को 11,50,000 रुपये ट्रांसफर कर दिए. इसके बाद पीड़ित कंपनी एजेंट को फोन करके मिलने वाले लाभ के बारे में जानकारी लेने की कोशिश करता रहा, लेकिन कुछ दिन बाद कंपनी की तरफ से कोई जवाब न मिलाऔर उसका फोन उठना भी बंद हो गया. 

पुलिस को दी सूचना...
खुद से साथ फ्रॉड होने की आशंका होते ही पीड़ित तुरंत मदद की गुहार लेकर मुरादाबाद की साइबर सेल टीम के पास पहुंच गया और उनको सारी जानकारी दी. पीड़ित के साथ हुए लाखों के फ्रॉड के मामले को संज्ञान में लेकर एसएसपी हेमराज मीणा ने कार्रवाई के निर्देश दिए. इसके बाद साइबर सेल की टीम ने ठगी करने वाले खाते को सीज कर कार्रवाई में जुट गई. 

ठगी का पैसा दिलवाया वापस 
एसएसपी हेमराज मीणा ने इस मामले में अधिक जानकारी देते हुए बताया कि थाना मझोला क्षेत्र के सोनू नाम के व्यक्ति के द्वारा हमारी साइबर सेल में ये सूचना दी गई थी कि उनके साथ में एक ऑनलाइन ठगी का मामला हुआ है और करीब 11,50,000 की उनके साथ ठगी की गई है. इस मामले की को गंभीरता से लेते हुए साइबर सेल की टीम ने जांच की थी. कार्रवाई करते हुए फ्रॉड करने वाले अकाउंट को फ्रिज किया गया और पीड़ित के अकाउंट में ठगे हुए 11,50,000 रुपये वापस करवाए गए हैं. इसके अलावा एसएसपी ने बताया कि जो भी ऑनलाइन फ्रॉड कर लोगों को शिकार बना रहा है उसकी जानकारी निकाली जा रही है. उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

Vande Bharat train: कैसे लगी वंदे भारत ट्रेन में आग वीडियो देख खुद समझ जाएंगे आप

Trending news