Cold Wave Alert in UP : यूपी में अगले 5 दिन रहेगा बर्फीली हवाओं का कहर, वेस्ट यूपी के लिए अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1530234

Cold Wave Alert in UP : यूपी में अगले 5 दिन रहेगा बर्फीली हवाओं का कहर, वेस्ट यूपी के लिए अलर्ट

Cold Day Alert in UP : आंचलिक मौसम विभाग कार्यालय लखनऊ के अनुसार, उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में न्यूनतम तापमान तेजी से गिरेगा. जबकि बर्फीली हवाओं के कारण गलन और बढ़ेगी.

 

 

Weather Alert Fog Cold Day Condition IMD

Cold Day Alert in West UP : उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक बर्फीली हवाओं से लोगों की दुश्वारी और बढ़ने वाली है. मौसम विभाग (Weather Department) ने गलन बढ़ाने वाली ठंड को लेकर वेदर अलर्ट भी जारी किया है. मौसम की खतरनाक स्थिति के हिसाब से जिलों को यलो अलर्ट, ऑरेंज अलर्ट या रेड अलर्ट में बांटा गया है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश बर्फीली हवाओं से ज्यादा कांप रहा है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 16 जनवरी को भी तमाम स्थानों पर घना कोहरा रहने के आसार हैं. साथ ही कोल्ड डे (Cold Day) की स्थिति तमाम इलाकों में देखी जा सकती है. 17 जनवरी को भी मौसम के ऐसे ही हालात देखे जा सकते हैं. 

वेस्ट यूपी के लिए अलर्ट

दो दिन की मामूली राहत के बाद बार फिर पश्चिमी उत्तर प्रदेश गलन ठिठुरन की चपेट में है. कुछ इलाकों में तो पारा तेजी से लुढ़का है. आगरा 3.8 डिग्री न्यूनतम तापमान के साथ उत्तर प्रदेश में रविवार सबसे ठंडा शहर रहा. शनिवार को दर्ज 11.6 डिग्री तापमान के मुकाबले यहां 7.8 डिग्री सेल्सियस की गिरावट रही. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अगले कुछ दिन शीत लहर जारी रहने के आसार हैं. कोहरे को लेकर यलो अलर्ट भी है.

बर्फीली हवाएं गलन बढ़ा रहीं

आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के. वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अतुल कुमार सिंह के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तरी पश्चिमी बर्फीली हवाओं से पश्चिमी उत्तर प्रदेश का ज्यादातर हिस्सा अगले कुछ दिनों ज्यादा ठंडा रहेगा. इस कारण न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आई है.

न्यूनतम तापमान तेजी से गिरा

कानपुर शहर में न्यूनतम तापमान 2.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. चंद्रशेखर आजाद कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय  सीएसए के मौसम विभाग की ओर से ये डाटा जारी किया गया है.आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र लखनऊ के बुलेटिन के अनुसार, अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान शनिवार को दर्ज 13 डिग्री के मुकाबले संडे को 5.2 डिग्री रहा. मेरठ में रविवा को न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री दर्ज हुआ, जबकि एक दिन पहले ये 12.6 डिग्री था. मुजफ्फरनगर में न्यूनतम तापमान 4.5, झांसी में भी 6.4, उरई में 5.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के ऊंचाई वाले इलाकों में इन दिनों भारी बर्फबारी देखने को मिल रही है. पहाड़ों में हिमपात का असर उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी देखा जा रहा है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण भी बर्फीली हवाओं का जोर उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत पूरे उत्तर भारत में दिख रहा है. 

यह भी पढ़ें...

राजधानी, ब्रह्मपुत्र समेत दर्जनों ट्रेनें लेट,कोहरे के कहर में रेलगाड़ियों की रफ्तार

Lucknow School Timing Change : लखनऊ में शीतलहर के चलते स्‍कूलों के समय में बदलाव, यहां देखें टाइमिंग

 

Weather Forecast 

WATCH: मकर संक्रांति पर बुजुर्ग महिला ने कर दी लाखों की जमीन दान, हर तरफ हो रही 'महादान' की चर्चा

 

 

Trending news