Lucknow: यूपी में नार्को नेक्सस के खात्मे का काउंटडाउन शुरू, अब तक 56 हजार से ज्यादा लोग गिरफ्तार
Advertisement

Lucknow: यूपी में नार्को नेक्सस के खात्मे का काउंटडाउन शुरू, अब तक 56 हजार से ज्यादा लोग गिरफ्तार

Crime: नशे के सौदागरों की कमर तोड़ने के लिए योगी सरकार ने मात्र 6 महीने में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए, लगभग 39 लाख किलोग्राम की अवैध नशीले पदार्थों की खेप को जब्त किया है. 

Lucknow: यूपी में नार्को नेक्सस के खात्मे का काउंटडाउन शुरू, अब तक 56 हजार से ज्यादा लोग गिरफ्तार

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश में नार्को नेक्सस की कमर तोड़ने के लिए निर्णायक युद्ध का ऐलान कर दिया है. प्रदेश की युवा पीढ़ी को नशे की गिरफ्त में आने से बचाने के लिए सीएम ने इस काले कारोबार के सर्वनाश का व्रत ले लिया है. आने वाले दिनों में नार्को नेक्सस के खिलाफ बड़े स्तर पर कार्रवाई की तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं. इसके लिए प्रदेश को तीन जोन में बांटकर, अफसरों के नेतृत्व में टीमों का गठन कर दिया गया है. बता दें कि यूपी में नशे के साम्राज्य के खात्मे का काउंटडाउन शुरू हो चुका है.

अवैध नशे की 39 लाख किलो खेप जब्त
आपको बता दें कि नशे के सौदागरों की कमर तोड़ने के लिए योगी सरकार ने मात्र 6 महीने में ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए, लगभग 39 लाख किलोग्राम की अवैध नशीले पदार्थों की खेप को जब्त किया है. फिलहाल, ये नार्को नेक्सस के खिलाफ छेड़े गए अभियान का ट्रेलर है तो सोचिए पूरी फिल्म कैसी होगी. हम और आप इसका सहज अंदाजा ही लगा सकते हैं.

मात्रा 6 महीने में दबोचे गए 56 हजार नशे के कारोबारी
उत्तर प्रदेश के गृह विभाग की रिपोर्ट के अनुसार 1 जनवरी 2022 से 31 जुलाई तक चरस, अफीम, हेरोइन, स्मैक, मॉरफीन, डोडा और गांजा सहित देसी-विदेशी अवैध व जहरीली शराब के खिलाफ बड़े पैमाने पर अभियान चलाया गया है. इसके अलावा सिंथेटिक नारकोटिक्स साइकोट्रोपिक इंजेक्शन और लहन के विरुद्ध भी ताबड़तोड़ छापेमारी हो रही है. इसमें बड़ी बरामदगी दर्ज की गई है. जानकारी के मुताबिक मात्र 6 महीने में ही 56 हजार से ज्यादा गिरफ्तारियों ने यूपी में सक्रिय नशा माफियाओं के नेक्सस को पहले ही तबाह कर दिया है.

ड्रग माफिया सिंडिकेट को बड़ा नुकसान
अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो 2022 के शुरुआती 6 महीने में ही ताबड़तोड़ कार्रवाई को अंजाम दिया गया. इस कार्रवाई में 42,898 किलो गांजा, 609 किलो चरस, 143 किलो अफीम, 12 किलो हेरोइन, 79 किलो स्मैक, 12 किलो मॉरफीन और 3,333 किलोग्राम डोडा की बरामदगी की गई है. साथ ही 13 किलो सिंथेटिक नारकोटिक्स साइकोट्रोपिक इन्जेक्शन को भी बरामद किया गया है. इस पूरी कवायद में 6,692 लोगों की गिरफ्तारी ने ड्रग माफिया सिंडिकेट को बड़ा नुकसान पहुंचाया है.

अवैध शराब के कारोबारी भी बेचैन
लगातार एक्शन से दूसरी तरफ 6 माह के दौरान ही लगभग 3,32,881 किलो अंग्रेजी शराब, 11,48,928 किलोग्राम देसी शराब, 2351154 किलोग्राम लहन की भी बरामदगी की गई है. साथ ही 3,781 अवैध शराब भट्ठियों को भी नष्ट किया गया है. इस अभियान में 50,094 लोगों की गिरफ्तारी ने अवैध शराब माफियाओं को बेचैन करके रख दिया है.

WATCH LIVE TV

Trending news