Chanakya Niti: जीवन बदल देंगें आचार्य चाणक्य के ये 20 कोट्स, छिपा है सफलता है का राज!
Advertisement

Chanakya Niti: जीवन बदल देंगें आचार्य चाणक्य के ये 20 कोट्स, छिपा है सफलता है का राज!

Chanakya Niti:  आचार्य चाणक्‍य ने चाणक्य नीति में कई महत्वपूर्ण बातों को बताया है. अगर इनको जीवन में अपना लिया जाए तो जीवन में सफलता हासिल की जा सकती है. आइए जानते हैं आचार्य चाणक्य के वो  20 बेहतरीन कोट्स जो जीवन में काम आ सकते हैं. 

Chanakya Niti: जीवन बदल देंगें आचार्य चाणक्य के ये 20 कोट्स, छिपा है सफलता है का राज!

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्‍य महान अर्थशास्‍त्री, कूटनीतिज्ञ और मार्गदर्शक थे. उनकी जीवन को लेकर बताई गई नीतियां आज भी प्रासंगिक हैं. इनको अपनाकर जीवन में सफलता हासिल की जा सकती है. उनकी नीतियां मुश्किल समय में बेहद काम आती हैं. नीचे चाणक्य नीति के ऐसे ही 20 बेहतरीन कोट्स दिए गए हैं. 

1- "कोई व्यक्ति कर्म से महान होता है, जन्म से नहीं."
2- "कोई काम शुरू करने से पहले, हमेशा अपने आप से तीन प्रश्न पूछें - मैं ऐसा क्यों कर रहा हूं, इसके परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल हो पाऊंगा. जब आप गहराई से सोचते हैं और इन सवालों के संतोषजनक उत्तर पाते हैं, तभी आगे बढ़ें."
3- "जैसे ही भय निकट आए, उस पर आक्रमण करो और उसे नष्ट कर दो."
4- "सबसे बड़ा गुरु-मंत्र है: कभी भी अपने राज़ किसी के साथ साझा न करें. यह आपको नष्ट कर देगा."
5- "शिक्षा सबसे अच्छी मित्र है। एक शिक्षित व्यक्ति का हर जगह सम्मान होता है. शिक्षा सुंदरता और यौवन को हरा देती है."
6- "एक आदमी की अच्छाई वास्तव में वह क्या है, इससे मापी जाती है, न कि वह क्या करता है."
7- "एक बार जब आप किसी चीज़ पर काम करना शुरू कर देते हैं, तो असफलता से डरो मत और इसे मत छोड़ो. जो लोग ईमानदारी से काम करते हैं वे सबसे खुश होते हैं."
8- "हर दोस्ती के पीछे कोई न कोई स्वार्थ होता है। स्वार्थ के बिना दोस्ती नहीं होती. यह एक कड़वा सच है."
9- "एक व्यक्ति को बहुत ईमानदार नहीं होना चाहिए. सीधे पेड़ पहले काटे जाते हैं और ईमानदार लोग पहले खराब होते हैं."
10- "दुनिया की सबसे बड़ी ताकत एक महिला की जवानी और खूबसूरती है."
11- "एक अच्छी पत्नी वह है जो सुबह अपने पति की सेवा एक माँ की तरह करती है, दिन में उसे बहन की तरह प्यार करती है और रात में एक वेश्या की तरह उसे प्रसन्न करती है."
12- "फूलों की सुगंध केवल हवा की दिशा में फैलती है, लेकिन एक व्यक्ति की अच्छाई सभी दिशाओं में फैलती है."
13- "एक व्यक्ति जो अपना लक्ष्य तय नहीं कर सकता, बस जीत नहीं सकता."
14- "जो करने के बारे में आपने सोचा है उसे प्रकट न करें, लेकिन बुद्धिमान परिषद द्वारा इसे गुप्त रखें और इसे क्रियान्वित करने के लिए दृढ़ संकल्पित रहें।"
15- "एक बुद्धिमान व्यक्ति के दिमाग में पैसा होना चाहिए, लेकिन उसके दिल में नहीं."
16- "वह जो अपने परिवार के सदस्यों से अत्यधिक जुड़ा हुआ है, भय और दुःख का अनुभव करता है, क्योंकि सभी दुःखों की जड़ आसक्ति है, इस प्रकार व्यक्ति को सुखी रहने के लिए आसक्ति का त्याग करना चाहिए."
17- "अपने बच्चे के साथ पहले पांच साल प्यारे की तरह व्यवहार करें. अगले पांच साल के लिए, उन्हें डांटें. जब तक वे सोलह वर्ष के नहीं हो जाते, तब तक उन्हें एक दोस्त की तरह व्यवहार करें.आपके बड़े हो चुके बच्चे आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं."
18- "एक आदमी जो सबसे बड़ी गलती कर सकता है, वह यह सोचना है कि वह कमजोर है."
19- "कोई काम शुरू करने से पहले, हमेशा अपने आप से तीन प्रश्न पूछें - मैं ऐसा क्यों कर रहा हूं, इसके परिणाम क्या हो सकते हैं और क्या मैं सफल हो पाऊँगा. जब आप गहराई से सोचते हैं और इन सवालों के संतोषजनक उत्तर पाते हैं, तभी आगे बढ़ें."
20- "मनुष्य अकेला ही जन्म लेता है और अकेला ही मरता है, और वह अपने कर्मों के अच्छे और बुरे परिणामों को अकेले ही भोगता है, और वह अकेला ही नरक या परमधाम जाता है."

Trending news