Chaitra Navratri 2023: अगर चाहते हैं तिजोरी में हो धन वर्षा, इस नवरात्रि रखें ये मूर्ती, होगा धन लाभ
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1611469

Chaitra Navratri 2023: अगर चाहते हैं तिजोरी में हो धन वर्षा, इस नवरात्रि रखें ये मूर्ती, होगा धन लाभ

Chaitra Navratri 2023: माता रानी के भक्त चैत्र नवरात्रि में विधिवत मां दुर्गा की पूजा करने है. इससे सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. इस नवरात्रि तिजोरी में रखें ये चीजें...

Chaitra Navratri 2023: अगर चाहते हैं तिजोरी में हो धन वर्षा, इस नवरात्रि रखें ये मूर्ती, होगा धन लाभ

Chaitra Navratri 2023: माता रानी के भक्त चैत्र नवरात्रि का बेसब्री से इंतजार करते है. माना जाता है कि चैत्र नवरात्रि में विधिवत मां दुर्गा की पूजा करने से सब शुभ होता है. साथ ही सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है. ज्योतिष की मानें, तो नवरात्रि के 9 दिन पूरे विधि-विधान से मां दुर्गा की पूजा की जाए तो सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं. दरअसल, ये नौ दिन मां दुर्गा के 9 रूपों की आराधना के लिए हिंदू धर्म में काफी पवित्र और खास माना दिन माना गया है.

आपको बता दें कि ये नवरात्रि कुछ दिनों में ही शुरू होने वाली है. इसके बाद देवी मां को प्रसन्न करने वाला दिन शुरू हो जाएगा. इन 9 दिनों में खास उपाय भी किए जाते हैं. ज्योतिष की मानें तो इस नवरात्रि हाथी की मूर्ति घर में रखना बहुत शुभ होगा. इस नवरात्रि हाथी की मूर्ति माता को प्रसन्न करने में मददगार होगी.

22 मार्च से शुरू होगा चैत्र नवरात्रि
आपको बता दें कि इस बार 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू हो जाएगी. ये नवरात्रि नौ दिन चलकर आगामी 30 मार्च को खत्म होगी. इस दौरान आप 9 दिनों तक माता के सभी रूपों की उपासना करके उन्हें प्रसन्न कर सकते हैं. आपने माता लक्ष्मी की तस्वीर में अक्सर हाथी देखा होगा, जो अपनी सूंड उठाए हुए होता है. इस तरह की मूर्ति या तस्वीर काफी शुभ मानी जाती है.

मां लक्ष्मी सदैव रहती हैं प्रसन्न 
अगर आपके घर में अक्सर धन की कमी रहती है तो नवरात्रि में चांदी का छोटा-सा हाथी खरीदकर तिजोरी या पैसे रखने वाली जगह पर रखें. अगर आप ऐसा करते हैं, तो घर में कभी पैसे की कमी नहीं होगी. इससे मां लक्ष्मी सदैव प्रसन्न रहती हैं. उनका आशीर्वाद मिलता रहता है.

आप इस नवरात्रि पीतल का हाथी नहीं खरीद सके, तो हाथी को कोई भी प्रतिमा अथवा तस्वीर घर ला सकते हैं. इस बात का खास ध्यान रखें कि हाथी की सूंड हमेसा ऊपर की तरफ उठी होनी चाहिए. इसे लगाते समय दिशा का भी ध्यान दें. इसे घर उत्तर दिशा की तरफ लगाएं.

वैवाहिक जीवन में किसी तरह की परेशानी से छुटकारा पाने के लिए बेडरूम में हाथियों का जोड़ा रखने से लाभ मिलेगा। इससे दांपत्य जीवन में खुशहाली आती है। इस बात का ध्यान रखें कि हाथियों का चेहरा एक-दूसरे की तरफ हो.

घर ला सकते हैं पीतल का छोटा हाथी
आपको बता दें कि अगर आप घर में पीतल का एक छोटा हाथी खरीदकर लाते हैं, तो ये बहुत शुभ होगा. वहीं, इस हाथी को घर में रखने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता होगा, जिससे घर में बरकत होगी.

Trending news