UP में कहां चोरी होते हैं सबसे ज्यादा वाहन, किस रंग की बाइक-कार पर चोरों की नजर, पढ़ें रिपोर्ट
Advertisement

UP में कहां चोरी होते हैं सबसे ज्यादा वाहन, किस रंग की बाइक-कार पर चोरों की नजर, पढ़ें रिपोर्ट

Delhi Police: दिल्ली एनसीआर इलाके में प्रति 12 मिनट में वाहन चोरी होती है. इसे लेकर एक रिपोर्ट सामने आई है. जानिए पूरा मामला...

UP में कहां चोरी होते हैं सबसे ज्यादा वाहन, किस रंग की बाइक-कार पर चोरों की नजर, पढ़ें रिपोर्ट

Car Lifter Gang: अगर आप भी दिल्ली एनसीआर इलाके में रहते हैं और आप चार पहिया वाहन के मालिक हैं, तो सावधान हो जाएं, नहीं तो आपके साथ नहीं, लेकिन आपके वाहन के साथ अनहोनी हो सकती है. दरअसल, बात यह है कि आए दिनों दिल्ली एनसीआर इलाके में रहने वाले वाहन मालिकों के साथ यह अनहोनी हो रही है. जिसके लिए आपको सतर्क और सावधान रहने की जरूरत है. एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि भारत में सबसे अधिक वाहनों की चोरी दिल्ली एनसीआर में होती है. साथ ही कार चोरों के लिए सबसे पंसदीदा रंग सफेद है. जिन्हें वह अपना निशाना बनाते हैं. 

रिपोर्ट के मुताबिक एनसीआर इलाके में प्रति 12 मिनट में वाहन चोरी होती है. दरअसल, एनसीआर में दर्ज मामलों में लगभग 20 प्रतिशत वाहन चोरी से जुड़े हैं. बता दें कि यह खुलासा एको व्हीकल थेफ्ट रिपोर्ट में किया गया है. इस रिपोर्ट में ये दवा किया गया है कि ये वाहन एनसीआर इलाके से चोरी हुए हैं. 

आपको बता दें कि दिल्ली एनसीआर इलाके के कुछ चुनिंदा जगह है जहां कार लिफ्ट गैंग ज्यादा सक्रिय हैं. दरअसल, यह गैंग दिल्ली के रोहिणी, भजनपुरा, दयालपुर और सुल्तानपुरी ऐसी घटनाएं आमतौर पर हो रही हैं. इसके अलावा उत्तम नगर, नोएडा सेक्टर 12 और गुरुग्राम में साउथ सिटी 1 में वाहनों की चोरियां हो रही हैं.

इन वाहनें की हो रही सबसे ज्यादा चोरी 
हालांकि, रिपोर्ट में बताए गए आंकड़े चौंकाने वाले हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रति 12 मिनट में एक वाहन की चोरी होती है. जानकारी के मुताबिक कुल दर्ज अपराधों में लगभग 20 फ़ीसदी अपराध वाहन चोरी से जुड़े होते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक भारत के सबसे अधिक हैचबैक, मारुति वैगन आर और मारुति स्विफ्ट दिल्ली एनसीआर में सबसे ज्यादा चोरी होने वाले वाहनों में हैं. वहीं, दूसरे स्थान पर क्रेटा, ह्युंडई सैंट्रो, होंडा सिटी और ह्युंडई आई टेन और दूसरे, तीसरे, चौथे और पांचवें स्थानों पर हैं. 

आपको बता दें कि दोपहिया वाहनों को भी निशाना बनाया जा रहा है. इसमें सबसे ज्यादा हीरो स्प्लेंडर पहले स्थान पर चोरी होने वाली बाईक है. इसके बाद होंडा एक्टिवा का नंबर आता है. पल्सर, रॉयल एनफील्ड और टीवीएस अपाचे  तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर हैं.

इन शहरों में होती है सबसे ज्यादा वाहन चोरी
बता दें कि रिपोर्ट में भारत में उन शहरों के बारे में भी बताया गया जहां पर सबसे ज्यादा चोरी होती है. देश में वाहन चोरी के मामले में दिल्ली एनसीआर सबसे आगे है. वहीं, बेंगलुरू में 9 और चेन्नई में 5 प्रतिशत वाहन चोरी क मामले हैं. जहां एक तरफ कुछ शहरों में वाहनों की चोरी के मामले बढ़ रहे हैं. वहीं, कुछ ऐसे भी शहर हैं, जहां ऐसे मामलों में गिरावट आई है. इसमें हैदराबाद, मुंबई, और कोलकाता शामिल है. 

खबर बनाने का एकमात्र उद्देश्य यह है कि वाहन मालिक अपने वाहनों के प्रति जागरूक रहें. समय से बीमा कराएं और अन्य एतिहाद भी बरतें....

Weekly Horoscope: देखें 17 अक्टूबर से 23 अक्टूबर तक का साप्ताहिक राशिफल, बनेंगे बिगड़े काम या मुश्किलें रहेंगी बरकरार

 

Trending news