Car Care & Safety Tips: बरसात के मौसम में कार की देखभाल को लेकर बिल्कुल न करें ये लापरवाही, जरूर अपनाएं ये टिप्स
Advertisement

Car Care & Safety Tips: बरसात के मौसम में कार की देखभाल को लेकर बिल्कुल न करें ये लापरवाही, जरूर अपनाएं ये टिप्स

Car Care & Safety Tips for Rainy Season:  मानसून के इस सीजन में दुर्घटनाओं से बचने के साथ ही खुद की सुरक्षा और वाहनों की देखभाल करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि कार की देखभाल और सुरक्षा के लिए किन चीजों को अपनाया जा सकता है. 

Car Care & Safety Tips: बरसात के मौसम में कार की देखभाल को लेकर बिल्कुल न करें ये लापरवाही, जरूर अपनाएं ये टिप्स

Car Care & Safety Tips for Rainy Season: देश के ज्यादातर राज्यों में बाढ़ का कहर देखने को मिल रहा है. जगह-जगह वाहन पानी में तैरते हुए दिखाई दे रहे हैं. मानसून के इस सीजन में दुर्घटनाओं से बचने के साथ ही खुद की सुरक्षा और वाहनों की देखभाल करना बेहद जरूरी है. आइए जानते हैं कि कार की देखभाल और सुरक्षा के लिए किन चीजों को अपनाया जा सकता है. 

सर्विस
कार को एकदम मेंटेन रखें जिससे की बारिश के मौसम में कार के बंद होने जैसी दिक्कतों से बचा जा सके. क्योंकि कार के बंद होने और स्टार्ट न होने की दिक्कतें इस सीजन में बढ़ जाती हैं. 

टायरों की जांच
निकलने से पहले चेक कर लें कि आपके टायर सही कंडीशन में हैं. अच्छा टायर गीली सड़कों पर बेहतर ग्रिप देता है, जिससे हाइड्रोप्लानिंग का जोखिम कम हो जाता है. 

ब्रेक 
यह भी देखें कि आपके ब्रेक सही से काम कर रहे हैं. अगर इनसे आवाज, घिसने या ब्रेक लगाने की क्षमता में कमी जैसी कोई समस्या नजर आए तो किसी पेशेवर मैकेनिक से उनका निरीक्षण कराएं.

वाइपर ब्लेड बदलें
घिसे-पिटे वाइपर ब्लेड भारी बारिश के दौरान दृश्यता में बाधा डाल सकते हैं. सड़क का स्पष्ट दृश्य बनाए रखने के लिए उन्हें नियमित रूप से बदलें. 

लाइट और सिग्नल
यह भी चेक कर लें कि कार की हेडलाइट, टेललाइट, ब्रेक लाइट और टर्न सिग्नल सहित आपकी कार की सभी लाइटें सही ढंग से काम कर रही हैं. क्योंकि दृश्यता आपके और अन्य ड्राइवरों दोनों के लिए महत्वपूर्ण है.

पानी से बचें
कभी भी सड़क पर पानी के बीच गाड़ी चलाने का प्रयास न करें, क्योंकि इससे गड्ढे छिप सकते हैं और गाड़ी पलटने का खतरा बना रहा है. 

दूरी बनाए रखें
अपनी कार और अपने सामने वाले वाहन के बीच उचित दूरी बनाए रखें. गीली सड़कें रुकने की दूरी बढ़ा देती हैं. 

गाड़ी की स्पीड का रखें ध्यान 
जब बारिश हो रही हो, खासकर भारी बारिश के दौरान अपनी गति कम कर दें. इससे आप अपने वाहन पर बेहतर नियंत्रण रख सकते हैं और अप्रत्याशित स्थितियों पर प्रतिक्रिया कर सकते हैं।. 

फिसलन वाली जगह पर बरतें सावधानी
फिसलन वाली जगहों पर गाड़ी चलाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतें, क्योंकि गीली होने पर वे और भी खतरनाक हो सकती हैं.

बैटरी और इलेक्ट्रिकल्स की जांच 
बरसात के मौसम में कार की बैटरी और इलेक्ट्रिकल सिस्टम पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है. इसलिए यह चेक कर लें कि आपकी बैटरी अच्छी स्थिति में है. 

अपने वाहन को भारी बारिश और संभावित जल क्षति से बचाने के लिए किसी ढके हुए क्षेत्र में पार्क करें या कार कवर का उपयोग करें.

Trending news