Home Remedies for High BP: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो घर पर अपनाएं ये अचूक उपचार, मिलेंगे चौंकाने वाले रिजल्ट!
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1586390

Home Remedies for High BP: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो घर पर अपनाएं ये अचूक उपचार, मिलेंगे चौंकाने वाले रिजल्ट!

खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोग स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. इन्हीं में से एक है उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर, जिससे कम उम्र के लोग भी शिकार हो रहे हैं.

Home Remedies for High BP: हाई ब्लड प्रेशर से हैं परेशान तो घर पर अपनाएं ये अचूक उपचार, मिलेंगे चौंकाने वाले रिजल्ट!

blood pressure Treatment at home: खराब खानपान और बदलती लाइफस्टाइल के चलते लोग स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों का सामना कर रहे हैं. इन्हीं में से एक है उच्च रक्तचाप या हाई ब्लड प्रेशर, जिससे कम उम्र के लोग भी शिकार हो रहे हैं. आप घर पर ही कुछ चीजों को अपना सकते हैं, जो इससे बचाव में फायदेमंद साबित हो सकती हैं. जानिए इनके बारे में. 

वजन कम करें
वजन कम करने से ब्लड प्रेशर में कमी हो सकती है. 

नियमित व्यायाम करें
दिन में कम से कम 30 मिनट तक कोई भी व्यायाम करना हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है. जैसे कि चलना, जॉगिंग, स्विमिंग आदि.

खाने की अच्छी आदतें बनाएं
अपनी खान-पान को स्वस्थ रखने के लिए, स्वस्थ आहार लें जो निम्नलिखित शामिल होते हैं. खाद्य सामग्री जो हार्ट हेल्दी फैट्स (जैसे कि नट्स, सीड्स और तेल) सहित अन्य स्वस्थ वसा से भरा हो, अधिक सब्जियों और फलों का सेवन करें, धनिया, जीरा, हल्दी, अदरक जैसी मसाले अपनी भोजन में शामिल करें जो उपायुक्त हों इत्यादि.

चंद्रभेदी प्राणायाम से हाई ब्लड प्रेशर का इलाज
चंद्रभेदी प्राणायाम एक श्वसन तकनीक है जो आपको गहरी श्वसन करने के लिए प्रेरित करती है और आपके प्राण और शरीर को शांति देती है. इस प्राणायाम के माध्यम से हम अपने न्यूरोलॉजिकल और एन्डोक्राइन सिस्टम पर नियंत्रण रख सकते हैं जो हमारे हार्ट और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखते हैं. यह हमारे शरीर के सिरे में उत्तेजना को कम करता है जो हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में मदद करता है. इसलिए, चंद्रभेदी प्राणायाम हाई ब्लड प्रेशर के लिए एक उपयोगी इलाज हो सकता है. 

चंद्रभेदी प्राणायाम कैसे करें- 
सही आसन में बैठें, जैसे कि पद्मासन, सुखासन या वज्रासन.
अपने बाएं नाक से गहरी सांस लें जबकि आप अपने दाएं नाक से सांस छोड़ते हैं.
ध्यान रखें कि आप अपनी सांस को गहराई से लेते हैं और धीरे-धीरे छोड़ते हैं.
साँस लेने के बाद, दो नाक से सांस छोड़ने के बीच एक छोटी सी रुकावट रखें. इसे "कुंडली उड़ाना" कहा जाता है.
धीरे-धीरे अपने बाएं नाक से सांस लेने के लिए अपनी रुकावट को छोड़ें.
अब अपने दाएं नाक से सांस लेने के लिए दोबारा समान तरीके से रुकावट लगाएं.
रुकावट के साथ दाएं नाक से सांस लेने के बाद अपने बाएं नाक से सांस लेने के लिए अपनी रुकावट को छोड़ें.
इस प्रक्रिया को लगभग 5-10 मिनट तक जारी रखें. 

तंबाकू और शराब से दूर रहें
तंबाकू में मौजूद निकोटीन और शराब में मौजूद एल्कोहॉल दोनों हार्ट और वास्तविकता में रक्तचाप को बढ़ा सकते हैं. इन दोनों का सेवन रक्तचाप को बढ़ाने के साथ-साथ हृदय रोगों जैसे कि हृदय अधिक कार्य और अनियमित धड़कन से जुड़े अन्य रोगों का भी कारण बन सकता है. इसलिए,आपको तंबाकू और शराब का सेवन करने से बचना चाहिए. यदि आप इन दोनों का सेवन करते हैं, तो आपको उनसे धीरे-धीरे अलविदा कहने की आवश्यकता है. यदि आपको यह छोड़ने में मदद चाहिए, तो अपने चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से संपर्क करें.

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं. इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है. 

Trending news