Benefits of Tomato Juice: टमाटर के इन फायदों से ना रहें अनजान, इन बीमारियों के लिए है वरदान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1203133

Benefits of Tomato Juice: टमाटर के इन फायदों से ना रहें अनजान, इन बीमारियों के लिए है वरदान

Benefits of Tomato Juice: टमाटर में विटामिन-A, विटामिन-C फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, लाइकोपीन, पोटैशियम जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, इसका नियमित सेवन स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. 

Benefits of Tomato Juice: टमाटर के इन फायदों से ना रहें अनजान, इन बीमारियों के लिए है वरदान

Benefits of Tomato Juice: सब्जियों का सेवन स्वास्थ के लिए फायदेमंद माना जाता है. किचन में यूज होने वाली ऐसी कई सब्जियां हैं, जिनमें स्वाद के साथ सेहत का खजाना छिपा हुआ है. आज कि इस खबर में हम आपको ऐसी ही एक सब्जी का नाम बतानें वाले हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मददगार है. टमाटर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आपके सेहत के लिए फायदेमंद है. 

पोषक तत्वों का भंडार
टमाटर में विटामिन-A, विटामिन-C फाइबर, फोलेट, कैल्शियम, , लाइकोपीन, पोटैशियम  जैसे कई गुणकारी तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. साथ ही इसके जूस में एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

Benefits of Shilajit: पुरुषों ही नहीं महिलाओं को भी मिलते हैं शिलाजीत के फायदे, खा लें सिर्फ इतनी मिलीग्राम देसी वियाग्रा, मिलेंगे कमाल के लाभ

 

टमाटर का जूस पीने के फायदे कोलेस्ट्रॉल

ब्लड प्रेशर
टमाटर में पोटैशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.अगर आप भी ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आपके लिए टमाटर का जूस एक बेहतर विकल्प हो सकता है. इसके नियमित सेवन से आपको ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 

मोटापा
अनियमित खान-पान की वजह से मोटापे की समस्या आम हो गई है. लगभग हर तीसरा व्यक्ति अपने वजन से परेशान हैं. टमाटर में पाए जाने वाले फाइबर के गुण वजन को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. अगर आप भी बढ़े हुए वजन से परेशान हैं, तो टमाटर के जूस का सेवन आपके वजन को कम करने में मददगार साबित होगा. 

Health Tips: फटाफट अपना लें ये आसान से उपाय और थम जाएगी आपकी उम्र, आज ही करें अपने रूटीन में शामिल

 

इम्यूनिटी बूस्टर
टमाटर के रस में  एंटीऑक्सिडेंट्स, विटामिन-A, विटामिन-C फाइबर, फोलेट, कैल्शियम जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर की एनर्जी को बूस्ट करके इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते है. अगर आप भी हर बार मौसम बदलते ही बीमार हो जाते हैं, तो टमाटर का जूस पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद है. 

​कोलेस्ट्रॉल 
टमाटर के जूस में 13-ऑक्सो-ओडीए पाया जाता है, जो शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल (डिस्लिपिडेमिया) को कम करने में मदद करता है. कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से एथेरोस्क्लेरोसिस, स्ट्रोक के अलावा और भी कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिसमें टमाटर के जूस का सेवन फायदेमंद है. इसके सेवन से लिपिड मेटाबॉलिज्म और सूजन  को नियंत्रित करने में भी मदद मिलती है. 

Benefits of Bindi: बिंदी केवल खूबसूरती ही नहीं बल्कि सेहत के लिहाज से भी खास, होते हैं कई फायदे

डिस्क्लेमर: इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सूचनात्मक उद्देश्य से लिखी गया है. इसे किसी बीमारी के इलाज या फिर चिकित्सा सलाह के तौर पर नहीं देखना चाहिए. यहां बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे इसका हम कोई दावा नहीं करते हैं. यहां दिए गए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.

Watch live TV

Trending news