सफेद और झड़ते बालों की दुश्मन है ये सफेद चीज, ऐसे करें इस्‍तेमाल नहीं होने देगा बूढ़ा
Advertisement

सफेद और झड़ते बालों की दुश्मन है ये सफेद चीज, ऐसे करें इस्‍तेमाल नहीं होने देगा बूढ़ा

White Hair Problem Solution: समय से पहले पके हुए बाल किसी के लिए भी शर्मिंदगी की वजह बन जाते हैं. कई बार इससे आपका आत्‍मविश्‍वास भी कम होता है. वहीं, इससे छुटकारा पाने के लिए आप केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करेंगे तो बालों में रूखापन आ सकता है. 

सफेद और झड़ते बालों की दुश्मन है ये सफेद चीज, ऐसे करें इस्‍तेमाल नहीं होने देगा बूढ़ा

White Hair Problem Solution: कम उम्र में सिर पर सफेद बाल आ जाना आजकल आम बात हो गई है, लेकिन इसकी वजह से युवाओं के दिमाग में जबरदस्त तनाव पैदा हो जाती है. पके हुए बाल उनके लिए शर्मिंदगी की वजह बन जाते हैं. अगर इससे छुटकारा पाने के लिए आप केमिकल युक्त हेयर डाई का इस्तेमाल करेंगे तो बालों में रूखापन आ सकता है. ऐसे में आप एक खास चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका असर कुछ ही दिनों में नजर आने लगता है.

प्रोटीन की कमी को भरता है 
दरअसल, मखाने में प्रोटीन की पर्याप्‍त मात्रा पाई जाती है. 100 ग्राम मखाने में लगभग 10.71 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए, ऐसा कहा जा सकता है कि मखाना खाने के फायदों में प्रोटीन की कमी को पूरा करना भी शामिल है. इसके नियमित इस्‍तेमाल से शरीर में प्रोटीन की आवश्यक मात्रा की पूर्ति के साथ, उसकी कमी से होने वाली कई समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है. ऐसे में अगर समय से पहले आपके बाल झड़ गए हैं या सफेद हो गए हैं तो मखाना इसके लिए रामबाण इलाज है. 

ब्‍लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित 
मखाना के बीजों को आमतौर पर खोलकर सुखाया जाता है और फिर बाजार में बेचा जाता है. मखाना व्यावसायिक रूप से भूरे छिलके या सफेद रंग में पाए जाते हैं. मखाना में पर्याप्त मात्रा में कार्ब्स के साथ-साथ कैल्शियम और आयरन जैसे अन्य खनिज भी होते हैं. मखानों में मौजूद मैग्नीशियम और पोटैशियम दिल की धड़कन और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं. साथ ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. 

स्‍वस्‍थ हड्डियों और दांतों के लिए भी फायदेमंद 
सुपरफूड मखाना प्रोटीन और फाइबर से भरपूर और वसा में कम होता है. 100 ग्राम मखाने से करीब 347 कैलोरी एनर्जी मिलती है. मखाने में करीब 14.5 ग्राम फाइबर होता है. मखाना कैल्शियम का बहुत अच्छा स्रोत है. इनमें मैग्नीशियम, पोटैशियम और फॉस्फोरस भी अच्छी मात्रा में होते हैं. मखाने में कुछ विटामिन भी कम मात्रा में मौजूद होते हैं. कैल्शियम स्वस्थ हड्डियों और दांतों के लिए महत्वपूर्ण है. 

डिस्क्लेमर: यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. zeeupuk इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Watch: जानें नवरात्रि व्रत में क्यों खाते हैं कुट्टू का आटा, क्या हैं इसके फायदे

Trending news