Benefits of Milk And Mishri: बुढ़ापे से दूर रखेगा मिश्री वाला दूध, बने रहेंगे हमेशा जवां, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी, चौंका देंगे फायदे
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1202110

Benefits of Milk And Mishri: बुढ़ापे से दूर रखेगा मिश्री वाला दूध, बने रहेंगे हमेशा जवां, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी, चौंका देंगे फायदे

अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो मिश्री वाला दूध पीजिए.....आपको फायदा खुद ही महसूस होने लगेगा...इसके अलावा अगर आपकी आंखों के नीचे भी काले घेरे आ गए हैं तो दूध में मिश्री मिलाकर पीएं...इस दूध को पीने से आंखों की थकावट दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी कम होते है., इसके अलावा बहुत से फायदे हैं जो आपको हैरान कर देंगे.....

 Benefits of Milk And Mishri: बुढ़ापे से दूर रखेगा मिश्री वाला दूध, बने रहेंगे हमेशा जवां, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी, चौंका देंगे फायदे

Milk And Mishri: आमतौर पर होटल या ढ़ाबे से खाना खाकर निकलने से पहले लोग मिश्री जरूर खाते हैं. इसे एक माउथ फ्रेशनर भी माना जाता है.  इसके अलावा मिश्री का पूजा-कीर्तन में भी प्रसाद के तौर पर विशेष महत्व होता है. क्या आप जानते हैं कि ये स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी साबित होता है. मिश्री जिसे अंग्रेजी में रॉक शुगर कहा जाता है, आयुर्वेद में उसका खास महत्व होता है. इस रिपोर्ट में हम आपको बताते हैं मिश्री के दूध के ढेर सारे फायदों के बारे में.

मिश्री का उपयोग कई गंभीर बीमारियों के इलाज में भी किया जाता है. ज्यादातर लोग दूध में चीनी मिलाकर पीते हैं, पर अगर आप दूध में मिश्री (Mishri) डालकर सेवन करते हैं, तो यह स्वास्थ्य के लिए ज्यादा लाभदायक साबित होता है. यदि दूध और मिश्री का सेवन एक साथ किया जाए तो इससे हमें बहुत सारे हेल्थ बेनेफिट्स मिलते हैं. सोने पर सुहागा होगा अगर आप मिश्री क्रिस्टल की जगह  धागे वाली मिश्री का इस्तेमाल करेंगे तो यह ज्यादा फायदेमंद साबित होगा. आइए जानते हैं विस्तार से ...

Bamboo Rice: पुरुषों की फर्टिलिटी पावर दोगुना करता है 'बांस का चावल', तेजी से बढ़ता है स्पर्म काउंट

मिश्री में होते हैं ये पोषक तत्व

मिश्री में विटामिन, खनिज, विटामिन बी-12 और अमीनो एसिड्स जैसे तत्व पाये जाते हैं. तो वहीं, दूध प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन के और विटामिन ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन जैसे तत्वों से भरपूर होता है. 

एनर्जी बढ़ाने के लिए
अगर आप थकान महसूस कर रहे हैं तो मिश्री वाला दूध पीजिए, आपको फायदा खुद ही महसूस होने लगेगा.  शारीरिक थकान मिटाने और एनर्जी बढ़ाने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन करना फायदेमंद होता है. मिश्री की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसके सेवन से शरीर में ताजगी आती है, थकान मिटती है और एनर्जी भी मिलती है.

डाइडेजशन में मदद करती है मिश्री
आजकल की भाग दौड़ वाली जिंदगी में डाइजेशन कि समस्या से ज्यादातर लोग परेशान हैं. पाचन की समस्याओं (अपच, कब्ज, एसिडिटी) को दूर करने के लिए मिश्री वाले दूध का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है.  ये एसीडिटी को रोकता है और कब्ज की समस्या दूर कर डाइजेशन को सुधारता है. अगर आप एसिडिटी की समस्या से परेशान हैं तो ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर सेवन करें. मिश्री में डाइजेस्टिव गुण होते हैं, जिसके कारण ये डाइजेशन में सहायक है.

Benefits of Fenugreek: शादीशुदा पुरुष मेथी दाने का रात में बस ऐसे कर लें सेवन, चमत्कारी फायदे कर देंगे हैरान!

मर्दों के लिए लाभकारी 
अगर पुरुषों को यौन दुर्बलता का सामना करना पड़ रहा है और आप डॉक्टर के पास जाने में कतरा रहे हैं तो मिश्री वाले दूध का सेवन करें. ये दूध यौन दुर्बलता भगाने में काफी मदद करती है. गर्म दूध में केसर और मिश्री मिलाकर पीने से शरीर में एनर्जी आती है.

घट जाएगा चश्मे का नंबर 
अगर आपको नजर की दिक्कत है तो आप दूध में मिश्री डालकर पिएं.  रोज रात गुनगुने दूध में धागे वाले मिश्री को डालकर पीने से आंख की रोशनी तेज होती है. आंखों को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना रात को गुनगुने दूध में मिश्री डालकर नियमित रूप से सेवन करें. 

Benefits of Chuna: चुटकी भर चूना करेगा कई बीमारियों का इलाज, नपुंसकता और संतानहीनता की रामवाण दवा है Limestone

मानसिक थकान हो जाएगी दूर
मानसिक थकान को दूर करने के लिए और याददाश्त को मजबूत करने के लिए आप मिश्री वाले दूध का सेवन कर सकते हैं. इसके लिए आप रोजाना रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर इसका सेवन करें.

हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए
मिश्री वाले दूध का सेवन रोजाना करने से एनीमिया की दिक्कत से राहत मिलती है. शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में मिश्री मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं. इसके अलावा जिन लोगों को अच्छी नींद नहीं आती है, वो एक गिलास गुनगुने दूध में मिश्री मिलाकर रोज़ाना सोने से पहले इसका सेवन कर सकते हैं.

एनीमिया में फायदेमंद मिश्री
एनीमिया से राहत दिलाने में ये ड्रिंक बहुत कारगर है. दरअसल एनीमिया होने पर बॉडी में हीमोग्लोबिन की मात्रा काफी कम हो जाती है, ऐसे में इस ड्रिंक का सेवन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने में सहायता करता है.  इसके साथ ही यह ब्लड सर्कुलेशन की प्रक्रिया को भी सुधारता है. एनीमिया में इसे रोज सोने से पहले लें. इसके अलावा मुंह के छालों को दूर करने के लिए मिश्री के दूध का सेवन किया जा सकता है. इसके लिए आप ठंडे दूध में मिश्री मिलाकर किसी भी समय इसका सेवन कर सकते हैं.

डार्क सर्कल दूर करती है मिश्री
अगर आपकी आंखों के नीचे भी काले घेरे आ गए हैं तो दूध में पीएं. मिश्री वाला दूध पीने से आंखों की थकावट दूर होती है, साथ ही डार्क सर्कल भी कम होते है.

डिस्कलेमर-इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. zee UpUK इसकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Immunity Booster है नीम के साथ मिश्री का सेवन, शारीरिक कमजोरी और थकान होगी दूर और फायदे होंगे बेशुमार

Chironji Benefits: चिरौंजी के चंद दाने करेंगे सेहत को बूस्ट,पुरुष बस 1 हफ्ते करें इस्तेमाल और करें कमाल की पावर का एहसास

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है दही, रोज खाएं पर भूलकर भी इसके साथ खा लिया Curd तो पड़ेगा हमेशा पछताना

Watch Tv Link

Trending news