बाराबंकी: टीचर्स की प्रताड़ना से तंग आकर नाबालिग छात्रा ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखी आपबीती
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1850294

बाराबंकी: टीचर्स की प्रताड़ना से तंग आकर नाबालिग छात्रा ने की आत्महत्या, सुसाइड नोट में लिखी आपबीती

Barabanki Minor Girl Suicide Case: बाराबंकी में एक 14 वर्षीय छात्रा ने शिक्षिका की प्रताड़ना से तंग आकर फांसी लगाकर जान दे दी. सुसाइड नोट में उसने लिखा कि शिक्षिका गरीब और नीच जाति की बात कहकर प्रताड़ित करती थी.

 

Barabanki Minor Girl Suicide Case

नितिन श्रीवास्तव/बाराबंकी: उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में एक 14 वर्षीय छात्रा ने स्कूल के शिक्षकों से तंग आकर आत्महत्या कर ली. छात्रा ने आत्महत्या से पहले एक सुसाइड नोट लिखा है. जिसमें उसने स्कूल के एक शिक्षिका और एक शिक्षक पर सरेआम प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है. बताया जा रहा है कि छात्रा के पिता की कई साल पहले मौत हो चुकी है. मां किसी तरह अपनी दो बेटियों को पढ़ रही थी. एसपी के आदेश के बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज लिया है और जांच-पड़ताल में जुट गई है. 

क्या है पूरा मामला? 
मामला बाराबंकी जिले के नगर कोतवाली क्षेत्र के सरकारी अजीमुद्दीन अशरफ इस्लामियां इंटर कॉलेज की है. यहां पढ़ने वाली 14 साल की नाबालिग छात्रा सानिया ने दो टीचर्स की प्रताड़ना से तंग आकर फंदे से लटककर अपनी जान दे दी. छात्रा की मौत के बाद एक सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है, जिसमें उसने लिखा है कि स्कूल की एक शिक्षक और एक शिक्षिका उसे बार-बार सार्वजनिक तौर पर नीची जाति और गरीब होने का ताना देने थे. इसी बात से आहत होकर उसने सुसाइड का कदम उठाया है. 

मृतका की मां नसरीन बानो ने बताया कि 2018 में उनके पति की हार्ट अटैक से मौत हो गई थी. जिसके बाद परिवार भुखमरी की कगार पर आ गया. वर्ष 2022 में उन्होंने अपनी दो बेटियों सानिया बानो व मारिया बानो का अजीमुद्दीन अशरफ इस्लामियां इंटर कॉलेज में एडमिशन कराया था. 27 मई को शिक्षिका वस्फी खातून ने सानिया से 11 सौ रुपये फीस लेकर कम की रसीद दी. गरीबी के कारण सानिया ने इसका विरोध किया. इस घटना के बाद से ही सानिया को प्रताड़ित किया जाने लगा. आरोप है कि शिक्षिका छात्रा से कहती थी कि गरीब और नीची जाति की होकर ऊंची जातियों की बराबरी मत करो. जब आरोपी शिक्षकों को सानिया की मौत के बारे में पता चला तो उन्होंने छात्रा के चरित्र पर ही आरोप लगाते हुए आत्महत्या का कारण बता दिया. शिक्षकों द्वारा इस भेदभाव के बाद मृतका की मां काफी हताश है. वहीं, बड़ी बहन के साथ हुए इस हादसे के बाद मारिया ने स्कूल जाना छोड़ दिया है. 

दर्ज हुआ मुकदमा 
मृतका की मां नसरीन ने आरोप लगाया कि बेटी की मौत के बाद उन्होंने नगर कोतवाली में तहरीर दी, लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की. जिसके बाद उन्होंने पुलिस अधीक्षक से मुलाकात कर न्याय की गुहार लगाई है. फिलहाल पुलिस अधीक्षक के आदेश के बाद पुलिस ने मामला दर्ज किया है और आगे की कार्रवाई कर रही है. 

UP News: बाबा विश्वनाथ की नगरी काशी से सोमनाथ तक सीधी दौड़ेगी ट्रेन, रूट और समय सारणी जानिए 

September 2023 New Rules:कल से देश में होंगे ये 6 बड़े बदलाव, आम आदमी की जेब पर होगा सीधा असर

Trending news