Diphtheria: अनजान बीमारी से यूपी के इस जिले में हो रही बच्चों की मौत, WHO की टीम ने गांव में डाला डेरा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1318093

Diphtheria: अनजान बीमारी से यूपी के इस जिले में हो रही बच्चों की मौत, WHO की टीम ने गांव में डाला डेरा

Banda: अजीबो गरीब बीमारी से बच्चों की मौत हो रही हैं. अब तक 3 बच्चों की की मौत होचुकी हैं व 2 की हालत गंभीर है. दोनों को कानपुर व बांदा मेडिकल कॉलेज रिफर किया है. मेडिकल, डब्ल्यूएचओ एवं स्वयंसेवी संस्थाओं ने गांव में डेरा डाला.  

Diphtheria: अनजान बीमारी से यूपी के इस जिले में हो रही बच्चों की मौत, WHO की टीम ने गांव में डाला डेरा

अतुल मिश्रा/बांदा: उत्तर प्रदेश के बांदा में एक अजीबोगरीब बीमारी से मासूम बच्चों की मौत हो रही हैं. इसके पहले कि डॉक्टर इस बीमारी को समझ पाते अब तक कुल 3 बच्चे मौत के गाल में समा गए हैं और 2 बच्चे बीमार हैं, जिनको मेडिकल कॉलेज बांदा और कानपुर में रिफर किया गया है.

मेडिकल टीम, डब्ल्यूएचओ की टीम और स्वयं सहायता समूह द्वारा गांव में डेरा डाल दिया गया है, बच्चों की जांच की जा रही है. अभी तक बीमारी की जानकारी नहीं हो पा रही है ग्रामीणों की माने तो सर्दी जुखाम के बाद बुखार आता है और बच्चों के गले के पास सूजन आ जाती है जिसके बाद अचानक से उनकी तबीयत बिगड़ने से मौत हो रही है.

बच्चों के गले में अचानक से आ जाती है स्वेलिंग 
आपको बता दें कि जिले के बड़ोखर ब्लॉक के त्रिवेणी गांव में एक अजीबोगरीब बीमारी के चलते लोग दहशत में हैं. यहां मासूम बच्चों की जाने जा रही हैं. बताया जा रहा है कि बच्चों को पहले सर्दी और जुकाम के बाद अचानक से फीवर आ रहा है और फीवर के बाद बच्चों के गले में अचानक से स्वेलिंग आ जाती है. जिसके बाद अचानक से बच्चों की तबीयत बिगड़ती है और उनकी मौत हो रही है.

त्रिवेणी गांव में अब तक ऐसी बीमारी से 3 से 4 बच्चों की मौत हो चुकी हैं. इस पूरी बीमारी के बारे में जानकारी होते ही सीएमओ बांदा ने मेडिकल टीम के साथ पहुंचकर गांव में डेरा डाल दिया है. डब्ल्यूएचओ की टीम पहुंच चुकी है. स्वयंसेवी संस्थाएं, एनएम वगैरह भी गांव में है. सभी बच्चों की जांच की जा रही हैं. अब तक 2 बच्चों की और तबियत बिगड़ चुकी है.

गंभीर मिस्ट्री बीमारी से परेशान है लोग
जिनको मेडिकल कॉलेज और कानपुर के लिए रिफर किया गया है. गांव में दहशत का माहौल है लोग अपने बच्चों को हो रही है. ऐसी गंभीर मिस्ट्री बीमारी से परेशान है. जहां कुछ लोग इस बीमारी को गलाघोंटू कह रहे हैं. वहीं, स्वास्थ्य विभाग के जानकारों की माने तो उनका कहना है कि यह डिप्थीरिया नाम की बीमारी के लक्षण लग रहे हैं, लेकिन अभी जब तक इसकी जांच नहीं हो जाती तब तक कुछ भी कह पाना नामुमकिन है. 

मेडिकल टीमें भी हैं अचंभित
फिलहाल, ऐसी अनजान बीमारी से गांव में बच्चों की हो रही मौतों से लोग सकते में आ गए हैं.  वहीं, मेडिकल टीमें भी अचंभित हैं. गांव की सभी बच्चों की जांच कर सेम्पल लिए जा रहे है और जांच हेतु लाइब्रेरी भेजे जा रहे हैं. गांव में स्वयंसेवी संस्थाएं डब्ल्यूएचओ और मेडिकल की टीम लगातार लोगों को जागरूक कर रही है और बचाव हेतु दवाएं उपलब्ध करा रही है.

WATCH LIVE TV

Trending news