मेडिकल कॉलेज बना आवारा जानवरों का तबेला! लंपी वायरस के प्रकोप के बीच स्वास्थ विभाग की बड़ी लापरवाही
Advertisement

मेडिकल कॉलेज बना आवारा जानवरों का तबेला! लंपी वायरस के प्रकोप के बीच स्वास्थ विभाग की बड़ी लापरवाही

लंपी वायरस का प्रकोप के बीच बहराइच से स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही का मामला सामने आया है. यहां मेडिकल कॉलेज के परिसर में आवारा जानवर ने अपना आराम गृह बना लिया है. यहां आते तमाम मरीजों व इंसानों पर कहीं लंपी वायरस भारी न पड़ जाए.

मेडिकल कॉलेज बना आवारा जानवरों का तबेला! लंपी वायरस के प्रकोप के बीच स्वास्थ विभाग की बड़ी लापरवाही

उत्तर प्रदेश में लंपी वायरस (Lampi Virus) का प्रकोप पशुओं में लगातार देखने को मिल रहा है. यूपी समेत देशभर के ज्यादा तर राज्यों में जानलेवा लंपी वायरस बड़ी तेजी से पांव पसार रहा है. इसी बीच बहराइच के मेडिकल कॉलेज से लापरवाही का मामला सामने आया है. आवारा जानवर मेडिकल कॉलेज को अपना आराम गृह बना चुके हैं. बहराइच का स्वास्थ महकमा आवारा जानवरों पर नकेल कसने में बड़ी चूक कर रहा है. यहां आते तमाम मरीजों व इंसानों पर कहीं लंपी वायरस भारी न पड़ जाए.

बहराइच जिले में स्वास्थ्य व्यवस्था का अजब हाल है. यहां के मेडिकल कालेज में सैकड़ों की तादात में आवारा जानवर और कुत्तों ने बसेरा बना लिया है. देखें, यहां परिसर में बने अतिरिक्त वैक्सीन भंडार के बाहर किस तरह आवारा जानवर आराम फरमा रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ और स्वास्थ्य मंत्री जहां बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था करने का प्रयास लगातार कर रहें हैं, वहीं बहराइच में तैनात स्वास्थ महकमें के तमाम जिम्मेदार अपनी जिम्मेदारी के प्रति लापरवाह बने हुए हैं.

लंपी वायरस पर योगी सरकार मिशन मोड में
लंपी वायरस संक्रमण को देखते हुए यूपी सरकार अलर्ट मोड में आ गई है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में कोरोना के साथ-साथ लंपी वायरस के फैलने से रोकने पर सख्त निर्देश दिए हैं. इनके तहत पशुओं के टीकाकरण का अभियान तो चलेगा ही पशु मेलों पर भी रोक लगाई जाएगी. कोरोना की रोकथाम के लिए सीएम योगी ने कहा कि लोग घर से बाहर फेस मास्क लगाकर ही निकलें, इसके अलावा ट्रेस, टेस्‍ट, ट्रीटमेंट और टीकाकरण की रणनीति पर अभी कायम रहने की जरूरत है. सीएम योगी ने कहा लंपी वायरस से सुरक्षा के लिए पशु टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जाना जरूरी है. इस टीके की उपलब्धता के लिए केंद्र सरकार से भी सहयोग मिलेगा. लंपी मक्खी और मच्छर से फैलने वाला वायरस है. उन्होंने कहा कि हाल के दिनों में गोवंश पर लंपी वायरस का दुष्प्रभाव देखने को मिला है. इस संक्रमण के कारण कई राज्यों में व्यापक पशुधन हानि हुई है.

Trending news