बागपत के ग्राम प्रधान की लखनऊ से लेकर दिल्ली तक हो रही चर्चा, जानें कैसे बदली गांव की सूरत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1450193

बागपत के ग्राम प्रधान की लखनऊ से लेकर दिल्ली तक हो रही चर्चा, जानें कैसे बदली गांव की सूरत

लखनऊ के हजरतगंज में आयोजित एक कार्यक्रम में समाज कल्‍याण मंत्री अरुण असीम ने ग्राम प्रधान को सम्‍मानित किया. गांव पहुंचने पर लोगों ने जमकर किया स्‍वागत. 

बागपत के ग्राम प्रधान की लखनऊ से लेकर दिल्ली तक हो रही चर्चा, जानें कैसे बदली गांव की सूरत

कुलदीप चौहान/ बागपत : ग्राम प्रधान बनने के बाद गांव की सूरत बदलने वालों प्रधानों को सरकार सम्‍मानित करती रही है. पिछले दिनों लखनऊ में आयोजित एक कार्यक्रम में बागपत जनपद के खेड़की गांव के प्रधान आशीष शर्मा को सर्वश्रेष्‍ठ ग्राम प्रधान से सम्‍मानित किया गया. अशीष शर्मा को यह सम्‍मान समाज कल्याण मंत्री स्वतंत्र प्रभार अरुण वसीम ने दिया. सम्मानित होने के बाद गांव पहुंचे प्रधान का ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया है और मिठाइयां बांटकर खुशी का इजहार किया. 

लखनऊ में मिला सम्‍मान 
ग्राम प्रधान आशीष शर्मा ने बताया कि उन्‍हें लखनऊ के हजरतगंज में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्मानित किया गया. आशीष शर्मा ने बताया कि प्रधान बनने से पहले गांव में मूलभूत सुविधाएं नहीं थीं. गांव आने वाली सड़क पर हमेशा पानी भरा रहता था. बारिश में यही पानी लोगों के घरों में घुस जाता था. जब वह प्रधान बने तो सबसे पहले जल निकासी की उचित व्‍यवस्‍था का संकल्‍प लिया. 

गांव में साफ-सफाई का पूरा ध्‍यान 
आशीष शर्मा ने बताया कि ग्राम प्रधान बनने के बाद सबसे पहले गांव से जल निकासी का उचित रास्‍ता निकाला गया. आज रास्‍तों में कहीं पानी नहीं रुकता. सड़क से पानी हटते ही मार्ग को दुरुस्‍त करवाया गया. अब गांव की सड़क भी चमक रही है. इसके अलावा गांव में साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखा गया. गांव में कहीं भी कूड़े का ढेर नहीं लगता. गांव को गंदगी मुक्‍त करने के लिए उन 8 स्‍थानों को चयनित किया गया जहां ज्‍यादा कचरा एकत्रित होता था. 

पीने के लिए साफ पानी की सप्‍लाई 
आशीष शर्मा ने बताया कि गांव के बाहर यमुनौत्री हाईवे के पास एक तालाब है, यहां आए दिन हादसे होते थे. हादसों को कम करने के लिए ग्राम प्रधान ने जगह-जगह पोल लगवाए. इतना ही नहीं गांव के लोगों को पीने के लिए साफ पानी मिले इसके लिए एक टंकी बनवाई गई. टंकी से पूरे गांव में साफ पानी की सप्‍लाई की जा रही है. वहीं गांव में अब एक आंगनबाड़ी केंद्र खुलवाया जा रहा है. गांव से गंदगी हटाने के लिए  

गांव में बारात घर बनाने की योजना 
ग्राम प्रधान आशीष शर्मा ने बताया कि उसी तालाब को पिकनिक स्‍पॉट बनाने चाह रहे हैं. इसके लिए उन्‍होंने कार्य योजना बनानी शुरू कर दी है. जल्‍द ही इस पर काम शुरू कर दिया जाएगा. इसके अलावा गांव में एक शादी घर बनाया जा रहा है, ताकि गांव की बहन-बेटियों का विवाह इसी शादी घर से हो सके. कहीं अलग से बैंक्‍वेट हॉल बुक न करने पड़े. बारात घर बनने से गांव के कई लोगों को लाभ मिलेगा. 

WATCH: पीएम किसान योजना के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार दे रही 15 लाख रुपए

Trending news