Dhirendra Shastri: बाबा बागेश्वर के दरबार पर संकट के बादल, धीरेंद्र शास्त्री के दिव्य दरबार के बीच ग्रेटर नोएडा में घनघोर बारिश
Advertisement

Dhirendra Shastri: बाबा बागेश्वर के दरबार पर संकट के बादल, धीरेंद्र शास्त्री के दिव्य दरबार के बीच ग्रेटर नोएडा में घनघोर बारिश

ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा (Greater Noida) में जैतपुरा मेट्रो स्टेशन (Jaitpura Metro Station) के पास होने वाली श्रीमद भागवत कथा (Shrimad Bhagwat Katha) की तैयारियां पूरी हो चुकी है. 10 जुलाई यानी कि आज से श्रीमद भगवत कथा का प्रारंभ होगा और 16 जुलाई तक चलेगा.

Bageshwar Dham Pandit Dhirendra Shastri in Greater Noida

Bageshwar Baba In Greater Noida: ग्रेटर नोएडा: उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में जैतपुरा मेट्रो स्टेशन के पास होने वाली श्रीमद भगवत कथा हो रही है. 11 जुलाई मंगलवार को श्रीमद भगवत कथा का प्रारंभ होना है, जो 16 जुलाई तक चलेगी. लेकिन इस बीच नोएडा और ग्रेटर नोएडा में घनघोर बारिश का दौर शुरू हो गया है. बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश्‍वर पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Bageshwar Dham Sarkar) की भागवत कथा में रोजाना लाखों की संख्या में भक्त पहुंचने की संभावना है. दिल्ली में भी बागेश्वर धाम के कार्यक्रम के दौरान जोरदार बारिश हुई थी. 

वहीं, 12 जुलाई को यहां पर दिव्य दरबार लगाया जाएगा. इसमें और अधिक संख्या में लोग पहुंचेंगे. उसको लेकर यहां पर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की गई है. 1500 पुलिसकर्मियों को लगाया गया है. साथ ही पंडाल और उसके आसपास सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं. दिव्य दरबार में मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रामदेव सहित देश भर से 500 से अधिक साधु-संत शामिल होंगे. 

यह है पूरा कार्यक्रम 
ग्रेटर नोएडा में 10 जुलाई से लेकर 16 जुलाई तक भागवत कथा का आयोजन जैतपुर गांव के पास किया जाएगा, जो पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के मुख से किया जाएगा. 12 जुलाई को सुबह करीब 10 बजे से पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का दिव्य दरबार लगेगा. इस दिव्य दरबार में बाबा के यहां पर अर्जी लगाई जाएगी और लोगों की सुनवाई होगी. वहीं, 14 जुलाई को सनातन धर्म सभा का भी शाम 4 बजे आयोजन किया जाएगा. 

ये है दरबार में अर्जी लगाने का तरीका 
लाखों की संख्या में लोग बाबा बागेश्वर के दिव्य दरबार में पहुंच रहे हैं. इस बीच हर किसी भक्त के मन में उन्हें देखने और उन्हें निहारने की इच्छा होती है. हर कोई उनसे मिलना चाहता है. यदि आप बागेश्वर धाम के महंत पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishna Shastri) के दरबार में अर्जी लगाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है. दरअसल बागेश्वर धाम के दरबार में अर्जी लगाने की प्रकिया बेहद आसान है. देश के किसी भी कोने में रह रहे लोग घर बैठे बागेश्वर धाम में अपनी अर्जी लगवा सकते हैं और अपनी मनोकामना मांग सकते हैं. बागेश्वर धाम की आधिकारिक वेबसाइट (bageshwardham.co.in) के मुताबिक आप जब धाम पर आते हैं तो आपको तीन रंग में से किसी एक रंग के कपड़े में नारियल बाँध कर रखना होता है.

इस रंग के कपड़े में बांधे नारियल 
बागेश्वर धाम की आधिकारिक वेबसाइट (bageshwardham.co.in) के मुताबिक तीन रंग के कपड़ों में नारियल बांधा जाता है. लाल पीला और काला कपड़ा. अगर आपकी अर्जी सामान्य है तो और लाल कपड़े में नारियल बांधे, अगर शादी-विवाह से जुड़ी अर्जी है तो नारियल को पीले कपड़े में बांधे और अगर अर्जी प्रेत बाधा से जुड़ी है तो नारियल को काले कपड़े में बांधे.

घर पर भी कर सकते हैं उपाय 
आपने अक्सर सुना होगा कि कथाओं में बागेश्वर बाबा कहते हैं कि अगर आप धाम आकर ऐसा नहीं कर सकते, तो अपने घर में स्थित पूजा स्थल पर आप ऐसा कर सकते हैं.  बागेश्वर बालाजी महाराज आपकी अर्जी को जरूर सुनेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ होंगे कथा में शामिल 
आयोजक शैलेंद्र शर्मा ने अधिक जानकारी देते हुए बताया है कि 10 जुलाई से कथा का शुभारंभ होगा. यह कथा रोजाना शाम को 4:00 बजे प्रारंभ होगी. इसके अलावा 12 जुलाई को पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा दिव्य दरबार लगाया जाएगा. इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, बाबा रामदेव, आचार्य अवधेशानंद गिरी जी महाराज, कथा वाचक देवकीनंदन ठाकुर, अनिरुद्ध आचार्य सहित देशभर से 500 से ज्यादा साधु-संत व महात्मा यहां पर शामिल होंगे. 

कड़ी सुरक्षा के बीच होगा कार्यक्रम 
ग्रेटर नोएडा में पंडित धीरेंद्र शास्त्री के द्वारा होने वाली भागवत कथा को लेकर प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद की है. वहीं, सेंट्रल नोएडा के डीसीपी अनिल यादव ने बताया कि पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा को देखते हुए डेढ़ हजार पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है. वहीं, दिव्य दरबार में अतिरिक्त पुलिस बल लगाई जाएगी और पार्किंग के लिए भी अतिरिक्त व्यवस्था की गई है ताकि लोगों को गाड़ियों को खड़ी करने में किसी तरह की कोई दिक्कत या परेशानी ना हो. 

कथा से पहले निकाली गई कलश यात्रा
कल से शुरू होने वाली बागेश्वर धाम पंडित धीरेंद्र शास्त्री की कथा से पहले कलश यात्रा निकाली गई. कलश यात्रा में सैंकड़ों की संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए. लगभग 2 से 3 किलोमीटर तक निकाली गई कलश यात्रा को लेकर सुरक्षा के चाक-चौबंद इंतजाम किए गए थे. 

बारिश को देखते हुए तैयारियां पूरी 
बारिश को देखते हुए जापानी टेंट लगाया जा रहा है. इस टेंट की खासियत यह है कि यह बिल्कुल वाटरप्रूफ है. कितनी भी बारिश हो जाए लेकिन कथा में उसे कोई व्यवधान उत्पन्न नहीं होगा. यह करीब साडे चार लाख स्क्वायर फीट में लगाया जा रहा है. इसमें लगभग 200 कमरे भी बनाए जाएंगे. इसके अलावा यहां पर खुला एरिया होगा. टेंट को लगाने में करीब ढाई करोड रुपये खर्च हो चुके हैं. टेंट में लगाए गए गद्दों को भी जमीन से एक फीट ऊपर लगाया जा रहा है, ताकि बारिश में अगर सीलन आए तो लोगों को बैठने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो. 

WATCH: व्रत के भोग में शामिल करें ये 5 चीजें, कभी महसूस नहीं करेंगे कमजोरी और थकान

Trending news