Post Office इस रक्षाबंधन पर 'भाई-बहन के प्यार' को नहीं होने देगा खराब, किए हैं ये खास इंतजाम
Advertisement

Post Office इस रक्षाबंधन पर 'भाई-बहन के प्यार' को नहीं होने देगा खराब, किए हैं ये खास इंतजाम

Azadi Ka Amrit Mahotsav: सभी प्रधान डाकघरों में एक अगस्त से बिक्री के लिए तिरंगा उपलब्ध है. लोगों को मात्र 25 रुपये में तिरंगा दिया जा रहा है. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्रधान डाकघर में एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा.

Post Office इस रक्षाबंधन पर 'भाई-बहन के प्यार' को नहीं होने देगा खराब, किए हैं ये खास इंतजाम

Azadi Ka Amrit Mahotsav And Rakshabandhan 2022: रक्षाबंधन और आजादी के जश्न का पर्व बेहद ही नजदीक है. इन दोनों ही त्योहारों के लिए डाक विभाग ने इस बार खास इंतजाम किए हैं. डाक विभाग जहां 'हर घर तिरंगा' अभियान को गति देने के लिए तिरंगा झंडा उपलब्ध करवा रहा है तो वहीं दूसरी तरफ बहनें अपने भाईयों को प्यार के धागे भी भेजने में जुट गई हैं, जिसके लिए डाक विभाग ने भी खास व्यवस्था की है. दरअसल, डाक विभाग की तरफ से खास लिफाफा बहनों की राखी भाईयों तक पहुंचा रहा है. 

'आजादी का अमृत महोत्सव' को लेकर विभाग की खास तैयारी 
यहां 'हर घर तिरंगा' अभियान के तहत तिरंगे मिल रहे हैं. देश की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में 'आजादी का अमृत महोत्सव' मनाया जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'हर घर तिरंगा' अभियान की घोषणा की है. अभियान के तहत सभी नागरिकों से अपने-अपने घरों प्रतिष्ठानों पर 13 से 15 अगस्त तक तिरंगा फहराने की अपील की गई है. 'हर घर तिरंगा'अभियान में डाक विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. 

UP: धांधली में लिप्त एजेंसी को दे दी फिर से दरोगा भर्ती परीक्षा की जिम्मेदारी, HC में याचिका दायर

डाकघरों में बनाया जाएगा सेल्फी प्वाइंट 
सभी प्रधान डाकघरों में एक अगस्त से बिक्री के लिए तिरंगा उपलब्ध है. लोगों को मात्र 25 रुपये में तिरंगा दिया जा रहा है. 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अभियान के अंतर्गत प्रत्येक प्रधान डाकघर में एक सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा. सोशल मीडिया पर अभियान के साथ-साथ डाककर्मियों एवं स्थानीय नागरिकों की भागीदारी के साथ प्रभात फेरी का आयोजन भी किया जाएगा. तिरंगा अभियान से जुड़े डाककर्मी और झंडा लेने डाकघर आने वाले देशभक्तों की खुशी का ठिकाना नहीं है. डाकघरकर्मी भारत माता के जयकारे लगाते नजर आ रह हैं तो वहीं झंडा लेने वाले हर घर झंडे का नारा बुलंद कर रहे हैं. 

डाकघर में तिरंगे और राखी का अदभुत संगम
हर घर तिरंगा के साथ रक्षाबंधन को लेकर डाक विभाग ने खास तैयारी है. वॉटरप्रूफ लिफाफे से बहनें अपने भाई को रक्षा सूत्र भेज रही हैं. मेरठ में रक्षाबंधन त्योहार के लिए डाक विभाग ने एक स्पेशल लिफाफा जारी किया है. इस लिफाफे के माध्यम से बहनों की राखी समय पर भाइयों के पास पहुंच जाएंगी. शहर के मुख्य डाकघरों में राखी भेजने के लिए वॉटरप्रूफ लिफाफे उपलब्ध हो गए हैं. आईपीओएस अनुराग निखारे ने बताया कि लिफाफे की कीमत 10 रुपये रखी गई है. 

Free Education: अगर आप पढ़ने में हैं मेधावी, तो भूल जाए पैसे की टेंशन, सरकार देगी मदद

राखी के लिए वॉटरफ्रूफ लिफाफे का खास इंतजाम
डाकघर में प्रदेश और शहर वार अलग-अलग टोकरी बनाई गई हैं, ताकि बहनों की राखियां भाईयों तक सही वक्त पर और सही सलामत पहुंच सके. इस बार आजादी का अमृत महोत्सव और बहनों के प्यार का उत्सव साथ-साथ मनाया जा रहा है. डाकघर में एक तरफ लोग झंडा खरीद रहे तो दूसरी तरफ बहनें भाईयों को रक्षासूत्र भेज रही हैं. डाक विभाग का दावा है कि हर घर तिरंगा फहरे और हर कलाई में राखी बंधे यही नारा इस बार देशभर में बुलंद हो रहा है और डाक विभाग उसमें एक कड़ी बन रहा है. इसके लिए विभाग खुद को सौभाग्यशाली समझता है.

WATCH LIVE TV

Trending news