Ayodhya: राममंदिर का 60 फीसदी काम पूरा, 500 वर्षों का इतिहास बताएंगे महानायक अमिताभ बच्चन, अभेद्य होगी मंदिर की सुरक्षा
Advertisement

Ayodhya: राममंदिर का 60 फीसदी काम पूरा, 500 वर्षों का इतिहास बताएंगे महानायक अमिताभ बच्चन, अभेद्य होगी मंदिर की सुरक्षा

Ram Mandir: जनवरी 2024 से भव्य गर्भगृह में भक्तों को रामलला का दर्शन होने लगेंगे. गर्भगृह निर्माण के काम में भी तेजी आ गई है. लोअर प्लिंथ में लगभग 100 रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियां लगाई जाएंगी.

Ayodhya: राममंदिर का 60 फीसदी काम पूरा, 500 वर्षों का इतिहास बताएंगे महानायक अमिताभ बच्चन,  अभेद्य होगी मंदिर की सुरक्षा

सत्यप्रकाश/अयोध्या: भवन निर्माण समिति के दूसरे दिन की मैराथन बैठक के बाद शनिवार को भवन निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक का समापन हुआ. बैठक में राम जन्म भूमि के अंदर सीवर विद्युत और पेयजल को लेकर को लेकर विचार विमर्श हुआ. 500 वर्षों के बाद राम जन्मभूमि पर भगवान श्री राम की भव्य मंदिर का निर्माण हो रहा है लेकिन इन 500 वर्षों के दौरान राम मंदिर के संघर्षों की कहानी को लेकर फिल्म बनाई जाएगी. राम मंदिर निर्माण कार्य में भगवान रामलला (Ramlala) के गर्भगृह का निर्माण कार्य जारी है.

लगाई जाएंगी रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियां 
भवन निर्माण समिति के दूसरे दिन की बैठक में लोअर प्लिंथ को लेकर चर्चा हुई लोअर प्लिंथ में लगभग 100 रामायण के प्रसंगों पर आधारित झांकियां लगाई जाएंगी. बाल्मीकि रामायण से तीन सौ प्रसंग चुने गए थे जिस पर आखिरी मुहर राम मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरि ने लगाई है. अब जल्द ही इन मूर्तियों को बनाया जाएगा . मूर्तियों का निर्माण सबसे पहले पेंसिल से होगा फिर क्ले बनाया जाएगा उसके बाद मॉडलिंग की जाएगी और फिर पत्थर की तराशी होगी.

 मंदिर के संघर्षों के इतिहास पर बनाई जा रही फिल्म, आवाज देंगे अभिनेता अमिताभ 
वहीं ट्रस्ट के महासचिव ने जानकारी देते हुए कहा कि रामलला के मंदिर के संघर्षों के इतिहास पर बनाई जा रही फिल्म को लेकर भी बैठक में मंथन हुआ है. 500 वर्षों के इतिहास पर फिल्म बनाई जा रही है जो दूरदर्शन बना रहा है. इस फिल्म के निर्माण में फिल्म निर्माण के लिए कोआर्डिनेशन का कार्य इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र के सचिव सच्चिदानंद जोशी करेंगे चाणक्य के निर्माता डॉ चंद्रप्रकाश द्विवेदी उनका साथ देंगे राम मंदिर के इतिहास पर बनाई जा रही फिल्म में आवाज मशहूर फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन देंगे. इन सभी लोगों ने निशुल्क अपनी सेवाएं प्रस्तुत करने को कहा है. स्क्रिप्ट लिखने का काम फिल्म सेंसर बोर्ड के प्रसून जोशी करेंगे. चंपत राय ने कहा कि मंदिर के इतिहास पर फिल्म बनाने के लिए 5,6 लोगों की टीम बन गई है. ट्रस्ट के महासचिव की माने तो अयोध्या राज परिवार के युवराज यतींद्र मिश्रा ने भी और प्लिंथ के चित्रण में फ़िल्म के निर्माण में अपनी सीमाएं देना स्वीकार किया है.

राम जन्मभूमि परिसर में ही पैदा की जाएगी विद्युत
राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव की मानें तो श्री रामलला के परिसर में स्वतंत्र विद्युत व्यवस्था होगी यानी की राम जन्मभूमि परिसर में ही विद्युत उत्पन्न की जाएगी और उसी से परिसर को लाइट दी जाएगी. इसके अलावा सीवर प्लांट भी राम जन्मभूमि परिसर में खुद का होगा ताकि नगर निगम पर किसी तरीके का बोझ ना हो. इतना ही नहीं जन्मभूमि परिसर में दो जगह सीवर ट्रीटमेंट प्लांट लगाए जाएंगे जिसमें सीवर के पानी को शुद्ध करके पेड़ पौधों के बागवानी में इस्तेमाल किया जाएगा.  इसके अलावा ऐसी व्यवस्था रखी जाएगी जिससे कि विद्युत सुचारु रहे. दो तरफ से विद्युत व्यवस्था की जाएगी. यदि कभी कोई तकनीकी समस्या आती है तो विद्युत समस्या मंदिर में ना खड़ी हो दूसरी तरफ से विद्युत सुचारु की जाएगी.

Trending news