Amla Juice Benefits: मजबूत बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए रामबाण है आंवले का जूस, जानिए फायदे और बनाने की विधि
Advertisement

Amla Juice Benefits: मजबूत बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए रामबाण है आंवले का जूस, जानिए फायदे और बनाने की विधि

Benifits of Amla Juice: आंवला ही नहीं इसके जूस  का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है, जिसका सेवन बालों और त्वचा दोनों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. साथ ही जानिए कि आप घर पर इसे कैसे तैयार कर सकते हैं. 

Amla Juice Benefits: मजबूत बाल और ग्लोइंग स्किन के लिए रामबाण है आंवले का जूस, जानिए फायदे और बनाने की विधि

Benifits of Amla Juice: आंवले को सेहत का खजाना माना जाता है. यह  विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन ई समेत कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसी वजह से लोग इसका खूब सेवन करने हैं. आंवला ही नहीं इसके जूस  का सेवन भी फायदेमंद माना जाता है, आज हम आपको आंवले के जूस के फायदों के बारे में बताएंगे, जिसका सेवन बालों और त्वचा दोनों के लिए लाभकारी साबित हो सकता है. साथ ही जानिए कि आप घर पर इसे कैसे तैयार कर सकते हैं. 

 

बालों की देखभाल के लिए आंवला जूस
आंवला बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. यह बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाने में मदद करता है .आंवले में विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो बालों के लिए बहुत ही उपयोगी होते हैं.आप आंवले का जूस नीचे दिए गए तरीके से अपने बालों के लिए उपयोग कर सकते हैं.

त्वचा की देखभाल के लिए आंवला जूस
आंवला एक प्राकृतिक खजाना है जो त्वचा के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. आंवला जूस त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. यह त्वचा को नरम और चमकदार बनाता है. इसके अलावा, यह त्वचा के दाग धब्बों, मुहांसों और झाइयों के लिए एक अच्छा उपचार है.

आंवला जूस को सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है, या आप इसे दूसरे तत्वों के साथ मिश्रण करके एक फेस पैक बना सकते हैं. आप आंवला जूस को नींबू जूस, शहद, हल्दी और दही के साथ मिश्रित कर सकते हैं और इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15-20 मिनट के लिए छोड़ सकते हैं। इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाना चाहिए.

सामग्री:
2 आंवले
1 कप पानी

ऐसे करें तैयार
- आंवले को अच्छी तरह से धोएं और चूर्ण बनाने के लिए काट लें.
- एक पात्र में पानी उबालें और फिर उसमें चूर्ण की तरह कटे हुए आंवले डालें.
- धीमी आंच पर 10-15 मिनट तक पकाएं और फिर इसे ठंडा होने दें.
- जब यह ठंडा हो जाए, तो इसे छलनी से छान लें.
- आपका आंवला जूस तैयार है. 

डिस्क्लेमर: ध्यान रखें कि आंवला जूस कुछ लोगों के लिए त्वचा पर एलर्जी या अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है. इसलिए, आपको इसे पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए.

Trending news