Home Remedies: त्वचा से लेकर बालों तक 50 बीमारियों की औषधि है किचन में इस्तेमाल ये चीज
Advertisement

Home Remedies: त्वचा से लेकर बालों तक 50 बीमारियों की औषधि है किचन में इस्तेमाल ये चीज

यह आपको किसी भी मसाले की दुकान, मेडिकल स्टोर या कॉस्मेटिक दुकान पर आसानी से मिल जाएगी. अब जानिये कैसे करना है मुलेठी का इस्तेमाल. 

Mulethi (File Photo

Mulethi Health Benefits:  चेहरा चमकता रहे. बाल हवा में मजबूती से उड़ते रहें. सर्दी खांसी में आराम मिले. पेट की सभी समस्याओं से छुटकारा हों जाए. शुगर जैसी बीमारी पास ना फटके. इस सबके किये केवल एक ही चीज काफी है. इस गुणों की भण्डार वाली चीज का नाम है मुलेठी. यह झाड़ीनुमा पौधे का तना होता है. इसको सुखाया जाता है. सुखाने के बाद पाउडर या छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसका इस्तेमाल किया जाता है. मुलेठी को अंग्रेजी भाषा में लीकोरिस (Licorice) कहते है. यह आपको किसी भी मसाले की दुकान, मेडिकल स्टोर या कॉस्मेटिक दुकान पर आसानी से मिल जाएगी. अब जानिये कैसे करना है मुलेठी का इस्तेमाल. 

सुन्दरता बढ़ाने के लिए 
मुलेठी पाउडर में थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी और गुलाबजल मिलाकर पेस्ट बना दें. चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद धो दें. हफ्ते में दो बार ऐसा करें. दाग धब्बे, कील मुहांसे सब जाने लगेंगे. 

बालों को भी करेगा मजबूत
बालों पर मुलेठी लगाने से बाल मजबूत, स्वस्थ और चमकदार होते हैं, हेयर फॉल व गंजेपन से भी मुक्ति मिलती है. करना ये है कि मुलेठी पाउडर, आंवले के चूर्ण और दही को साथ में मिलाकर एक पेस्ट बना लें. अपने बालों की जड़ों में लगाएं. रेगुलर इस्तेमाल करके देखें बड़ा अंतर दिखेगा. 

दातों होंगे मजबूत
दांतों पर मुलेठी पाउडर रगड़ें और कुल्ला कर लें. दांत होंगे मजबूत और चमकदार 

मुलेठी ले इस्तेमाल से रोगों से भी मिलेगी निजात
पेट के रोग- मुलेठी में डिमल्सेंट गुण (demulcent) गुण पाया जाता है. जो पेट में गैस, सूजन, कब्ज , ऐंठन और जलन को कम करता है. दो चार मुलेठी के टुकड़ों को रात भर एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह नाश्ता करने के बाद छान के पी लें. पेट के रोगों में आराम मिलेगा. 

ब्लड शुगर लेवल को मैनेज
डायबिटीज होगी दूर- मुलेठी में एंटी-ऑक्सीडेंट और हाइपरग्लाइसेमिक गुण पाए जाते हैं. एनसीबीआई की एनिमल स्टडी के अनुसार मुलेठी का सेवन डायबिटीज से बचने में मदद कर सकता है. एक दिन में एक से पांच ग्राम मुलेठी का सेवन आपको शुगर से राहत देगा. एक छोटा टुकड़ा मुलेठी रोज चबा लें.

लीवर होगा ठीक
लीवर के रोग - मुलेठी में  हेपोप्रोटेक्टिव (Hepatoprotective) प्रभाव पाया जाता है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट  को बढ़ाकर लिवर को डैमेज होने से बचाए रखने में मदद करता है.

सर्दी जुखाम नहीं होगी
मुलेठी के इस्तेमाल से इम्युनिटी बढ़ती है इसका सेवन आपको बार- बार होने वाले सर्दी जुखाम से भी बचाएगा.

डिस्क्लेमर: मुलेठी का जरुरत से ज्यादा इस्तेमाल आपके शरीर को नुकसान पंहुचा सकता है. अगर आप गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टर की सलाह पर ही मुलेठी का सेवन करें.

Trending news