Health Tips: अगर आप भी एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना, तो हो जाएं सावधान!
Advertisement

Health Tips: अगर आप भी एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना, तो हो जाएं सावधान!

अक्सर लोग खाना बनाने के बाद, उसे गर्म रखने के लिए जल्दी ही उसे फॉयल पेपर में पैक कर देते हैं. गर्म खाने की वजह से फॉयल पेपर पिघलने लगता है, जो कई बीमारियों की वजह बन सकता है. 

Health Tips: अगर आप भी एल्युमिनियम फॉयल में पैक करते हैं खाना, तो हो जाएं सावधान!

Health Tips: सुबह जल्दी उठ के तैयार होना ऑफिस के लिए लंच पैक करने के लिए एल्युमिनियम फॉयल का यूज करना, ये आज के वक्त में सभी की जिंदगी का हिस्सा है. यहां तक की हम बच्चों के टिफिन में भी एल्युमिनियम फॉयल का यूज करते है. हमें लगता है कि ऐसा करने से खाना ज्यादा वक्त तक गर्म और ताजा रहता. अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि एल्युमिनियम फॉयल का उपयोग करना कई बीमारियों की वजह बन सकता है. 

क्यों खतरनाक है फॉयल पेपर? 
अक्सर लोग खाना बनाने के बाद, उसे गर्म रखने के लिए जल्दी ही उसे फॉयल पेपर में पैक कर देते हैं. गर्म खाने की वजह से फॉयल पेपर पिघलने लगता है और खाने में मिल जाता है. फिर हम उसी मिले हुए खाने का सेवन करते हैं, जो कई बीमारियों की वजह बनता है. 

 Vastu Tips: घर में लगी ये चीज हो सकती है दरिद्रता की निशानी, जानें दूर करने के उपाय

एल्युमिनियम फॉयल से होने वाले नुकसान

अल्जाइमर और डिमेंशिया
फॉयल पेपर में पैक खाने का लगातार सेवन करते रहने से आप अल्जाइमर और डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित हो सकते हैं. अल्जाइमर होने पर व्यक्ति सभी बातों को भूलने लगता है और धीरे-धीरे उसके दिमाग की सक्रियता कम होने लगती है. 

सांस लेने में परेशानी
गर्म खाने के साथ एल्युमिनियम फॉयल भी पिघलकर मिल जाती है, जो खाने के साथ शरीर में पहुंचती है. कुछ समय में ये हमारे शरीर में जमा होने लगती है, जिसकी वजह से सांस लेने में परेशानी हो सकती है. कई बार आप इसकी वजह से अस्थमा जैसी बीमारियों की चपेट में भी आ जाते हैं. 

पुरुषों की प्रजनन क्षमता
एल्युमिनियम फॉयल के सबसे ज्यादा नुकसान पुरुषों में देखने को मिलते हैं. इसमें पैक खाना खाने से पुरुषों की फर्टिलिटी पर असर होता है. ज्यादा समय तक इसका सेवन करने से पुरुषों की प्रजनन क्षमता कम हो सकती है. 

लीवर में परेशानी
एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना खाने से आपके लीवर को भी नुकसान होता है. इसलिए एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाने के सेवन से बचना चाहिए. 

Watch live TV

Trending news