निठारी कांड: सुरिंदर कोली की फांसी की पुष्टि अपील के पेपर बुक तैयार करने का HC ने दिया निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1254329

निठारी कांड: सुरिंदर कोली की फांसी की पुष्टि अपील के पेपर बुक तैयार करने का HC ने दिया निर्देश

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निठारी काण्ड के आरोपी सुरिंदर कोली को फांसी की सजा की पुष्टि के लिए अधीनस्थ अदालत के रिफरेंस को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है. महानिबंधक कार्यालय को पेपर बुक तैयार करने का निर्देश दिया है.

निठारी कांड: सुरिंदर कोली की फांसी की पुष्टि अपील के पेपर बुक तैयार करने का HC ने दिया निर्देश

मोहम्मद गुफरान/प्रयागराज: इलाहाबाद हाईकोर्ट ने निठारी काण्ड के आरोपी सुरिंदर कोली को फांसी की सजा की पुष्टि के लिए अधीनस्थ अदालत के रिफरेंस को सुनवाई के लिए स्वीकार कर लिया है. महानिबंधक कार्यालय को पेपर बुक तैयार करने का निर्देश दिया है. कोर्ट ने अपील की सुनवाई हेतु 12 हफ्ते बाद पेश करने का आदेश दिया है. जस्टिस मनोज मिश्र और जस्टिस एसएएच रिजवी की डिविजन बेंच ने सुरिंदर कोली की अपील पर सुनवाई करते हुए यह आदेश दिया है.

प्रत्रावली भेजी गई 
कोर्ट ने कहा है कि अपील की नोटिस शासकीय अधिवक्ता व सीबीआई के अधिवक्ता को दिया जाए. अधीक्षक जिला कारागार गाजियाबाद ने 17 मई 22 व 19 मई 22 के फैसले की प्रति भेजा है, जिसमें कोली को फांसी की सजा सुनाई गई है. इसकी पुष्टि के लिए विशेष अदालत भ्रष्टाचार निरोधक कानून गाजियाबाद ने हाईकोर्ट में रिफरेंस भेजा है. साथ ही सीलबंद टीन के बाक्स में प्रत्रावली भी भेजी गई है.

हाईकोर्ट में दाखिल की विशेष अपील 
मालूम हो कि नाबालिग लड़कियों को झांसा देकर उनके साथ दुष्कर्म कर नृसंश हत्या करने वाले सुरिंदर कोली व‌ मनिंदर सिंह पंढेर पर लगे आरोप की सीबीआई ने जांच कर चार्जशीट दाखिल की. लंबी सुनवाई के बाद विशेष अदालत ने कई केसों में सुरेंदर कोली को फांसी की सजा दी है, जिसके खिलाफ सुरेंदर कोली ने हाईकोर्ट में विशेष अपील दाखिल की है. 

गौरतलब है कि साल 2006 में निठारी गांव की कोठी नंबर D-5 से 19 बच्चों और महिलाओं के मानव कंकाल मिले थे. वहीं, कोठी के पास नाले से बच्चों के अवशेष भी मिले थे. इस निठारी कांड का खुलासा लापता लड़की पायल की वजह से हुआ था. उस समय यह मामला काफी सुर्खियों में रहा था. कहा गया था कि यहां से मानव शरीर के हिस्सों के पैकेट मिले थे, साथ ही नरकंकालों को नाले में फेंका गया था. उत्तराखंड का रहने वाला सुरेंद्र कोली डी-5 कोठी में मोनिंदर सिंह पंढेर का नौकर था. परिवार के पंजाब चले जाने के बाद दोनों कोठी में रह रहे थे.

WATCH LIVE TV

Trending news