UP Assembly Session: सर्वदलीय बैठक का आयोजन, स्पीकर ने सभी दलों से मांगा सहयोग
Advertisement

UP Assembly Session: सर्वदलीय बैठक का आयोजन, स्पीकर ने सभी दलों से मांगा सहयोग

प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव को लेकर अब सियासी जंग देखने को मिलेगी. इस बीच विधान सभा का शीतकालीन सत्र शुरू हो रहा है. इसमें जहां प्रदेश के विकास को रफ्तार देने के लिए कई अहम बिल पास होंगे वहीं पक्ष-विपक्ष के बीच तकरार देखने को मिल सकती है.

UP Assembly Session: सर्वदलीय बैठक का आयोजन, स्पीकर ने सभी दलों से मांगा सहयोग

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधान सभा के अध्यक्ष सतीश महाना ने 5 दिसम्बर, 2022 से शुरू हो रहे 18वीं विधान सभा के तृतीय सत्र को सुचारू रूप से संचालित करने के लिए सभी दलीय नेताओं से सहयोग के लिए अनुरोध किया. उन्होंने कहा कि संसदीय व्यवस्था में संवाद और सकारात्मक चर्चा-परिचर्चा के माध्यम से लोकतंत्र मजबूत होता है. विधान भवन में आयोजित सर्वदलीय बैठक में सभी दलीय नेताओं ने विधान सभा अध्यक्ष को सदन चलाने में सहयोग देने का आश्वासन दिया. बैठक में विधान सभा अध्यक्ष ने कहा कि यह देश की सबसे बड़ी विधान सभा है. स्वाभाविक रूप से उत्तर प्रदेश विधान सभा की कार्यवाही पूरे देश के विधान मण्डलों के लिए एक मानक और आदर्श भी उपस्थिति करती है.

विधान सभा अध्यक्ष ने सभी दल के नेताओं से अनुरोध किया कि वे अपना-अपना पक्ष सदन में शालीनता एवं संसदीय मर्यादा के अन्तर्गत रखे और प्रेमपूर्ण वातावरण में सदन में बहस करें. महाना ने दलीय नेताओं से अपेक्षा करते हुए कहा कि जिस तरह पूर्व के सत्रों में आप सभी का सहयोग मिला है. इसी तरह के सहयोग की उम्मीद इस बार भी है. इस अवसर पर सभी दलीय नेताओं ने विधान सभा अध्यक्ष की कार्य शैली की सराहना करते हुए कहा कि आपके दिशा निर्देशन में विधान सभा में कुछ न कुछ नया देखने को मिल रहा है. उम्मीद है कि भविष्य में भी नये प्रयोग के साथ विधान सभा में परिवर्तन देखने को मिलेगा. इस बात पर विधान सभा अध्यक्ष ने अपनी सहमति व्यक्त की.

सर्वदलीय बैठक में संसदीय कार्य मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सभी दलीय नेताओं को आश्वस्त किया कि सरकार पूरी गम्भीरता के साथ विकास को नई गति देने का कार्य करेगी. सरकार सभी मुद्दों पर सकारात्मक कार्यवाही के लिए प्रतिबद्ध है. संसदीय कार्यमंत्री ने मुख्यमंत्री की भावना के अनुरूप सभी दलीय नेताओं से सदन में शान्तिपूर्ण सहयोग करने की अपील की. इससे पूर्व कार्य-मंत्रणा समिति की बैठक में विधान सभा अध्यक्ष सतीश महाना ने कहा कि सत्र के पहले दिन निधन के निदेश तथा के 5 व 6 दिसम्बर को सदस्यों के जन्म दिन की उनको बधाई दी जाएगी. 

यह भी पढ़ें: कूड़ा घर बन चुकी जगह अब सेल्फी प्वॉइंट बनेंगी, जानिए क्या है योगी सरकार की स्कीम

बैठक में समाजवादी पार्टी के नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव के स्थान पर मनोज पाण्डेय, राष्ट्रीय लोक दल के नेता श्री प्रदीप, अपना दल (सोनेलाल) के नेता राम निवास वर्मा, सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के नेता ओमप्रकाश राजभर, कांग्रेस पार्टी की नेता श्रीमती आराधना मिश्रा ‘मोना,’ जनसत्ता दल (लोकतान्त्रिक) के नेता रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भैया’, बहुजन समाज पार्टी के नेता उमाशंकर सिंह ने भी कार्यवाही को व्यवस्थित ढंग से चलाने में हर तरह का सहयोग देने का आश्वासन दिया. इस अवसर पर उत्तर प्रदेश विधान सभा के प्रमुख सचिव, प्रदीप कुमार दुबे, प्रमुख सचिव व अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहें.

 

Trending news