Agriculture News: यूपी के इस किसान ने 16 फीट लंबा गन्ना उगाकर आमदनी की दोगुनी, जानें कैसे हुआ ये कमाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1384903

Agriculture News: यूपी के इस किसान ने 16 फीट लंबा गन्ना उगाकर आमदनी की दोगुनी, जानें कैसे हुआ ये कमाल

Positive News: मेरठ के एक गन्ना किसान इन दिनों चर्चा में है. उन्होंने अपने खेत में खास किस्म के गन्ना उगाया है. आइए बताते हैं गन्ने की इस किस्म के बारे में...

Agriculture News: यूपी के इस किसान ने 16 फीट लंबा गन्ना उगाकर आमदनी की दोगुनी, जानें कैसे हुआ ये कमाल

मेरठ: उत्तर प्रदेश का मेरठ गन्ना उत्पादन के लिए जाना जाता है. पश्चिमी उत्तर प्रदेश जिले के कई जिलों में गन्ने की फसल लहलहाते हुए आपने जरूर देखी होगी. इन सबके बीच मेरठ के एक गन्ना किसान इन दिनों चर्चा में है. दरअसल, मेरठ निवासी चंद्रहास ने अपने खेत में खास किस्म के गन्ने उगाए, जिसकी लंबाई 16 फीट है. आइए बताते हैं गन्ने की इस किस्म के बारे में.

गन्ने की ये वैरायटी किसानों के लिए वरदान
आमतौर पर गन्ने 5 से 7 फिट लंबे होते हैं, लेकिन इनकी वैरायटी को और बेहतर करने के लिए लगातार शोध चल रहा है. गन्ने की नई वैरायटी तैयार करने के लिए रिसर्च इंस्टिट्यूट भी है, जिनकी नस्ल को उन्नत करने के लिए काम किया जा रहा है. वहीं, इस मामले में किसानों के जुनून का तो आप अंदाजा ही नहीं लगा सकते. मेरठ के एक किसान ने रिकॉर्ड सोलह फीट का गन्ना उगाकर दिखा दिया है, जिसकी चर्चा चारों तरफ है.

गन्ने की लंबाई बढ़ने के पीछे ये है वजह
जानकारी के मुताबिक चंद्रहास ने गन्ने की बुवाई में ऐसी विधि अपनाई कि गन्ने की हाईट बढ़ती रही. वहीं, गन्ने के बीज को तैयार करने में महिलाओं ने अहम योगदान दिया हैं. ग्रामीण महिलाओं को इस काम से रोजगार भी उपलब्ध हो रहा है. इस बीज से गन्ने की हाइट काफी लंबी हो गई है.

किसान ने किया इस विधि का प्रयोग
मेरठ के किसान चंद्रहास ने बताया कि उन्होंने गन्ना उगाने के लिए ट्रेंच विधि का प्रयोग किया है. गन्ने की जड़े गहराई तक पहुंचाई और ऐसा कमाल हो गया. गन्ने की हाईट बढ़ने के कमाल के साथ ही किसान चंद्रहास की आय दुगनी हुई और वह भी मालामाल हो रहे हैं. उनका ये सफल प्रयोग गन्ना किसानों की आमदनी बढ़ाने में मील का पत्थर साबित हो सकता है. किसान चंद्रहास का कहना है कि अगर अन्य किसान भी इस विधि का प्रयोग करते हैं तो अच्छे परिणाम मिल सकते हैं.

WATCH: PF खाताधारकों के खाते में ट्रांसफर हुआ वित्तीय वर्ष 2019-20 का 8.5% ब्याज

Trending news