आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 2 अक्टूबर के बड़े समाचार
Advertisement

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 2 अक्टूबर के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 2 October 2022, दिन रविवार है.  आज महात्मा गांधी की 153वीं जयंती है..लखनऊ-गांधी जयंती पर लखनऊ में हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे CM योगी समेत जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा.  

आज की ताजा खबर: यूपी-उत्तराखंड की इन खबरों पर बनी रहेगी नजर, पढ़ें 2 अक्टूबर के बड़े समाचार

UP Uttarakhand News Today:  आज 2 October 2022, दिन रविवार है.  महात्मा गांधी की 153वीं जयंती आज..लखनऊ-गांधी जयंती पर लखनऊ में हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे CM योगी. उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शाहजहांपुर पहुंचेंगी. सीएम पुष्कर धामी देंगे शहीदों को श्रद्धांजलि. यहां वह विनोबा सेवा आश्रम में गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगी समेत जानें आज यूपी उत्तराखंड में क्या खास रहेगा.  

महात्मा गांधी की 153वीं जयंती आज

आज पूरा देश राष्ट्रपिता मोहनदास करमचंद गांधी यानी महात्मा गांधी की 153वीं जयंती मना रहा है. महात्मा गांधी की जयंती प्रतिवर्ष 2 अक्टूबर को गांधी जयंती के रूप में मनाई जाती है. महात्मा गांधी ने भारत में ब्रिटिश शासन के खिलाफ कई राष्ट्रीय नेताओं के साथ स्वतंत्रता आंदोलन का नेतृत्व किया. उन्होंने अहिंसा के मार्ग पर दुनिया भर में कई नागरिक अधिकार आंदोलनों को प्रेरित किया.  उनका जन्म 2 अक्टूबर, 1869 को पोरबंदर, गुजरात में हुआ था.

लखनऊ-गांधी जयंती पर लखनऊ में हो रहे विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे CM योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ चार दिवसीय दौरे पर रविवार को गोरखपुर पहुंचेंगे. दोपहर दो बजे के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर पहुंचेंगे. मंदिर में दर्शन पूजन के बाद  वह रविवार की  रात गोरखनाथ मंदिर के शक्ति मंदिर में अष्टमी तिथि पर महानिशा पूजन, शस्त्र पूजन और हवन-यज्ञ करेंगे. नाथ संप्रदाय में अष्टमी तिथि की रात में ही गोरखनाथ मंदिर में हवन की परम्परा है. मुख्यमंत्री विजयादशमी तक गोरखनाथ मंदिर में प्रवास करेंगे.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कार्यक्रम-2 अक्टूबर
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर पुष्पांजलि/माल्यार्पण कार्यक्रम-8.30 बजे,G.P.O. गांधी प्रतिमा
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम- 8.45 बजे,क्षेत्रीय गांधी आश्रम,हजरतगंज, लखनऊ
पूर्व प्रधानमंत्री स्व.लाल बहादुर शास्त्री जी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि/माल्यार्पण-9.10 बजे,शास्त्री भवन,एनेक्सी
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की जंयती के अवसर पर कार्यक्रम-10 बजे से,5 कालिदास मार्ग

अलीगढ़ में लव जिहाद
अलीगढ़ में एक बार फिर लव-जिहाद का मामला सामने आया है. धर्मसमाज महाविद्यालय में कॉलेज की हिन्दू छात्रा के साथ कॉलेज कैंपस में बैठा संप्रदाय विशेष का बाहरी युवक जब छात्र नेताओं की पकड़ में आया तो खुद को राहुल बताने लगा. बाद में जब उससे पूछताछ की गई तो उसका नाम साहिल निकला. उसके बाद कॉलेज के छात्र नेताओं ने उसके साथ मारपीट करते हुए उसे अनुशासन विभाग के सुपुर्द कर दिया. युवक कॉलेज में आने का का सही कारण नहीं बता पाया. मामले की गंभीरता को देखते हुए मुख्य अनुशासन अधिकारी ने पुलिस बल बुलाकर युवक को पुलिस के सुपुर्द कर दिया.

 प्रदेश में महापुरूषों की प्रतिमाओं पर स्वच्छता अभियान चलाएगी बीजेपी
सेवा पखवाड़ा के अन्तर्गत 2 अक्टूबर को गांधी जयन्ती, पर पार्टी पूरे प्रदेश में महापुरूषों की प्रतिमाओं पर स्वच्छता अभियान चलाएगी. जिला स्तर पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री स्व. लाल बहादुर शास्त्री जी की जयन्ती पर उनके चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित कर गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा. साथ ही खादी वस्त्रों की खरीद करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर शुरू हुआ था सेवा पखवाड़ा.सामाजिक कार्यो के जरिये भाजपा कार्यकर्ता गाँव,मोहल्ले व घर-घर जाकर सेवा कार्यो में जुटे थे. अब यह पखवाडा 2 अक्टूबर को गांधी जयन्ती, पर पार्टी पूरे प्रदेश में महापुरूषों की प्रतिमाओं पर स्वच्छता अभियान चलाएगी.

संजय यादव ने खोला राज
ऋषिकेश रिजॉर्ट में काम करने वाले संजय यादव ने खोला अंकिता के गायब होने के बाद राजपटवारी और पुलकित की नजदीकी का राज.

उत्तराखंड बंद का आह्वान
अंकिता हत्याकांड के दोषियों को सजा दिलाने की मांग को लेकर उत्तराखंड बंद का आह्वान किया गया है.

शाहजहांपुर दौरे पर आनंदीबेन पटेल
शाहजहांपुर: उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल शाहजहांपुर पहुंचेंगी. यहां वह विनोबा सेवा आश्रम में गांधी की प्रतिमा का अनावरण करेंगी. साथ ही अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होंगी. कार्यक्रम दिन में 11:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक रहेगा.

मीटिंग करेंगे केशव प्रसाद मौर्य
बदायूं: गांधी जयंती के अवसर पर स्वर्गीय कल्याण सिंह की स्मृति में हो रहे क्रिकेट टूर्नामेंट के उद्घाटन में शामिल होने आयेंगे उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या.
विभागीय अधिकारियों और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ भी करेगे मीटिंग. बरेली एयरपोर्ट से कार द्वारा आएंगे डिप्टी सीएम.

सीएम पुष्कर धामी देंगे शहीदों को श्रद्धांजलि
मुजफ्फरनगर-उत्तराखंड सीएम पुष्कर धामी का आगमन, 12 बजे पुलिस लाइन पहुंचेंगे सीएम पुष्कर धामी,उत्तराखंड आंदोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. रामपुर तिराहा स्थित शहीद स्मारक पर कार्यक्रम. 1 बजे वहलना श्री दिगंबर जैन मंदिर पहुंचेंगे सीएम. अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस कार्यक्रम में होंगे शामिल. यूके आंदोलनकारी शहीदों की कल 18वीं बरसी,CM धामी के दौरे पर पुलिस प्रशासन अलर्ट.

उत्तराखंड: गांधी जयंती के मौके पर कई कार्यक्रम का आयोजन
2 अक्टूबर को रामपुर तिराहा पर उत्तराखंड राज्य आंदोलनकारी शहीदों को श्रद्धांजलि दी जाएगी. राजधानी देहरादून के शहीद स्थल पर राज्य आंदोलनकारी कार्यक्रम का आयोजन करेंगे.

मौसम विभाग ने जारी किया पूर्वानुमान
मौसम विभाग ने प्रदेश में मौसम के मिजाज को लेकर पूर्वानुमान जारी किया है.

Navratri Fasting Tips: नवरात्रि के व्रत में इन चीजों का करें फलाहार, बॉडी में रहेगी भरपूर एनर्जी, नहीं होंगे डिहाइड्रेशन के शिकार

Meerut: महज तीन घंटे में मेरठ की बेटी ने चॉक से बनाई CM योगी की शानदार पेंटिंग, देखते ही लोगों ने कहा 'वाह'

Watch Video

Trending news